प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

समाचार | बुलेटिन

आज – 29 दिसंबर – के पांच प्रमुख समाचार

एचडी कुमारस्वामी | बुलंदशहर हिंसा | क्रिश्चियन मिशेल | ट्राई | नरेंद्र मोदी

ब्यूरो | 29 दिसंबर 2018

1

भाजपा ने एचडी कुमारस्वामी को एक्सीडेंटल सीएम कहा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कर्नाटक इकाई ने राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी पर तंज कसते हुए उन्हें ‘एन एक्सीडेंटल सीएम’ कहा है. पार्टी का कहना है कि राज्य का एक बड़ा हिस्सा आज सूखे की चपेट में है, इसके बावजूद प्रदेश के मुख्यमंत्री नए साल का जश्न मनाने सिंगापुर जा रहे हैं. इस मुद्दे को भाजपा की कर्नाटक इकाई ने सोशल मीडिया पर भी उछाला है और ट्वीट किया है कि ‘राज्य में नई सरकार के गठन के बाद 377 किसान अपने जीवन का अंत कर चुके हैं. एक अन्य ट्वीट में मुख्यमंत्री पर तंज कसते हुए भाजपा ने यह भी लिखा है, ‘अगर एक्सीडेंटल सीएम शीर्षक से कोई फिल्म बनाई जाए तो उसमें एचडी कुमारस्वामी की भूमिका कौन निभाएगा?’ इसी शुक्रवार को मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी किया था. इसमें कहा गया था कि शनिवार को एचडी कुमारस्वामी अपने परिवार के साथ सिंगापुर के लिए रवाना होंगे. वे वहां से एक जनवरी 2019 को लौटेंगे.

2

बुलंदशहर हिंसा: गोहत्या के मामले में मुख्य संदिग्ध गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुलंदशहर हिंसा के बाद दर्ज हुए गोहत्या के मामले में मुख्य संदिग्ध को पकड़ने का दावा किया है. इस महीने की तीन तारीख को गोहत्या की घटना सामने आने के बाद यहां भड़की हिंसा में एक पुलिस इंस्पेक्टर सहित दो लोगों की मौत हो गई थी. बुलंदशहर के स्याना इलाके से हारून खान नाम के शख्स को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तारी के वक्त पुलिस ने उसके कब्जे से एक लाइसेंसी बंदूक और एक वैन भी बरामद की. इसके दो दिन पहले ही पुलिस ने बुलंदशहर हिंसा मामले में प्रशांत नट को गिरफ्तार किया था. उधर, इस मामले में मुख्य आरोपित और बजरंग दल का स्थानीय नेता योगेश राज अब भी फरार है.

3

ईडी: क्रिश्चियन मिशेल ने पूछताछ में ‘श्रीमती गांधी’ का नाम लिया

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे के मुख्य बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को दिल्ली की एक विशेष अदालत में पेश किया. ईडी ने कोर्ट को बताया कि पूछताछ में क्रिश्चियन मिशेल ने ‘श्रीमती गांधी’ का नाम लिया है, लेकिन इस बारे में उससे आगे सवाल पूछे जाते उसी दौरान उसके वकील वहां पहुंच गए. इस मामले को लेकर ईडी ने कोर्ट को एक रिपोर्ट भी सौंपी है. साथ ही उसने आरोप लगाया है कि क्रिश्चियन मिशेल को पूछताछ के दौरान जवाब देने के लिए बाहर से समझाया-बुझाया जा रहा है. ईडी के वकील ने यह मांग भी की है कि मिशेल और उसके वकीलों की मुलाकातों को कम किया जाए.

4

ट्राई ने पसंदीदा टीवी चैनल चुनने की अवधि बढ़ाई

समय सीमा दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने टीवी चैनल चुनने की नई व्यवस्था लागू करने की अवधि 31 जनवरी तक बढ़ा दी है. इसके पहले आखिरी तारीख 29 दिसंबर तय की गई थी. ट्राई की इस नई व्यवस्था के अनुसार उपभोक्ताओं को सिर्फ़ उतने ही टीवी चैनलों का किराया देना होगा, जितने वे देखते हैं या जो उनके काम के हैं. ट्राई ने सभी टेलीविज़न डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स (डीपीओ, इनमें केबल और डायरेक्ट-टु-होम संचालक शामिल हैं) को निर्देश दिया है कि वे 21 जनवरी तक सभी उपभोक्ताओं से संपर्क करें और उनसे पूछें कि वे कौन-कौन से टीवी चैनल देखना चाहते हैं. इसके बाद एक फरवरी से उपभोक्ताओं को उनके पसंदीदा प्लान पर शिफ्ट कर दिया जाए. सभी डीपीओ से कहा गया है कि वे अपने उपभोक्ताओं से जल्द से जल्द संपर्क स्थापित कर ट्राई को साप्ताहिक प्रगति की जानकारी दें.

5

नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं पर अब तक 2,021 करोड़ रुपए खर्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं पर अब तक करीब 2,021 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. यह जानकारी विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में दी है. प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद से नरेंद्र मोदी अब तक 48 विदेश यात्राएं कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 55 अधिक देशों का दौरा किया है. उनकी यात्राओं के चलते विमान के रखरखाव पर कुल 1,583.18 करोड़ रुपए, चार्टर्ड विमानों पर 429.25 करोड़ रुपए और हॉटलाइन सुविधा पर 9.11 करोड़ रुपए खर्च हुए. हालांकि इस विवरण में 2017-18 और 2018-19 में पीएम मोदी की विदेश यात्राओं के दौरान हॉटलाइन सुविधा पर हुआ खर्च शामिल नहीं है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019