हार्दिक पटेल

समाचार | बुलेटिन

कांग्रेस में शामिल होने के हार्दिक पटेल के ऐलान सहित आज के पांच बड़े समाचार

हार्दिक पटेल | जम्मू-कश्मीर | वायुसेना | अयोध्या विवाद | हाफिज सईद

ब्यूरो | 07 मार्च 2019 | फोटो : हार्दिक पटेल / फेसबुक

1

हार्दिक पटेल ने कांग्रेस में शामिल होने का ऐलान किया

गुजरात के पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने कांग्रेस में शामिल होने का ऐलान किया है. गुरुवार को उन्होंने कहा कि वे 12 मार्च को अहमदाबाद में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के दौरान पार्टी का दामन थामेंगे. हार्दिक पटेल का ये भी कहना था कि वे आने वाले आम चुनाव में गुजरात की जामनगर सीट से लड़ेंगे. ये सीट अभी सत्ताधारी भाजपा के पास है. हार्दिक पटेल 2015 में आरक्षण की मांग को लेकर हुए पाटीदार समुदाय के आंदोलन से सुर्खियों में आए थे. 2017 में गुजरात में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने कांग्रेस को समर्थन दिया था.

2

जम्मू में आतंकी हमले में एक की मौत, 30 घायल

जम्मू में गुरुवार को हुए एक आतंकी हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 30 लोग घायल हो गए. ये हमला शहर के एक बस स्टैंड पर ग्रेनेड के जरिये किया गया. घायलों में कई की हालत गंभीर है. इस हमले के पीछे आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन का हाथ बताया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुताबिक इस मामले में यासिर अरहान नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है. बताया जा रहा है कि यासिर ने ही ग्रेनेड फेंका था. पुलिस के मुताबिक पूछताछ में उसने कहा है कि हिज्बुल के एक कमांडर ने उसे ये हमला करने का जिम्मा दिया था. जम्मू में बीते साल मई के बाद से ग्रेनेड के जरिये हुआ ये तीसरा आतंकी हमला है.

3

पाकिस्तान को लेकर अब भी हाई अलर्ट : भारतीय वायु सेना

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव जारी रहने के संकेत मिल रहे हैं. गुरुवार को भारतीय वायु सेना ने कहा कि पाकिस्तान को लेकर वो अब भी हाई अलर्ट पर है. उसके मुताबिक पाकिस्तान ने ईरान, अफगानिस्तान और चीन से सटा अपना एयरस्पेस खोल दिया है, लेकिन भारत के मामले में उसने ऐसा नहीं किया है. अधिकारियों के मुताबिक इसलिए पाकिस्तान से सटे वायु सेना के सभी ठिकानों को अधिकतम अलर्ट पर रखा गया है. गुरुवार को ही ये खबर भी आई कि वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में की गई बमबारी से हुए नुकसान के सबूत सरकार को सौंप दिए हैं. इस हमले की वास्तविक स्थिति को लेकर केंद्र सरकार और विपक्ष में टकराव की स्थिति बनी हुई है.

4

अयोध्या मामले पर मध्यस्थता को लेकर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को फैसला सुनाएगा

अयोध्या विवाद को मध्यस्थता के जरिये सुलझाए जाने को लेकर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आना है. ये फैसला मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली पांच जजों की खंडपीठ सुनाएगी. बुधवार को इस मुद्दे पर शीर्ष अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. उसने ये भी कहा था कि ये सिर्फ जमीन का विवाद नहीं बल्कि दो समुदायों से जुड़ा मसला भी है. शीर्ष अदालत का कहना था कि इसके ऐसे समाधान की जरूरत है जो हर किसी को स्वीकार्य हो. पहले हिंदू महासभा ने इस विवाद को मध्यस्थता के जरिये सुलझाने पर असहमति जताई थी. लेकिन बाद में उसने अपना विचार बदलते हुए इसे मान लिया. उधर, सुन्नी वक्फ बोर्ड पहले ही इसे मध्यस्थता के जरिये सुलझाने की बात कह चुका है.

5

संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंधित आतंकियों की सूची से नाम हटाने की हाफिज सईद की अपील खारिज की

आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के मुखिया हाफिज सईद को झटका लगा है. संयुक्त राष्ट्र ने उसकी वो अपील खारिज कर दी है जिसमें उसने प्रतिबंधित आतंकवादियों की सूची से अपना नाम हटाने की गुहार लगाई थी. हाफिज सईद की अपील भारत द्वारा दिये गए ठोस सबूतों के आधार पर खारिज की गई है. हाफिज को 2008 के मुंबई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है. अमेरिका ने उस पर एक करोड़ डॉलर का ईनाम रखा हुआ है. पुलवामा हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय दबाव का सामना कर रहे पाकिस्तान ने हाल ही में उसके दो संगठनों पर प्रतिबंध लगाया है.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019