फेक न्यूज

समाचार | बुलेटिन

सिंगापुर में फेक न्यूज को अपराध घोषित किए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

फेक न्यूज | नरेंद्र मोदी | अयोध्या विवाद | गौतम गंभीर | अमेरिका

ब्यूरो | 10 जून 2019 | फोटो : stopfake.org

1

सिंगापुर में फेक न्यूज़ अब अपराध

सिंगापुर ने फर्ज़ी खबरों यानी फेक न्यूज के बढ़ते चलन को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है. उसने एक कानून पारित कर इसे अपराध की श्रेणी में ला दिया है. ये कानून सिंगापुर की सरकार को फेक न्यूज संबंधी सामग्री को रोकने या उसे हटाने का अधिकार देता है. अब किसी सोशल मीडिया गतिविधि को दुर्भावनापूर्ण और सिंगापुर के हितों के खिलाफ पाए जाने पर 10 लाख सिंगापुर डॉलर पांच पांच करोड़ रु से भी ज्यादा का जुर्माना लगाया जा सकता है. कानून में दोषियों के लिए 10 साल तक कैद का भी प्रावधान है. माना जा रहा है कि इस नए कानून से सिंगापुर में फर्जी खबरों पर प्रभावी तरीके से अंकुश लगाया जा सकेगा.

2

1984 के सिख विरोधी दंगों पर सैम पित्रोदा का बयान कांग्रेस का चरित्र दिखाता है : नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव के आखिरी दो चरणों से पहले 1984 के सिख विरोधी दंगों को लेकर कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के एक बयान पर विवाद हो गया है. उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए ये बयान दिया था. सैम पित्रोदा ने कहा था कि इन दंगों में जो हुआ सो हुआ, लेकिन मोदी सरकार को बताना चाहिए कि उसने पांच सालों में क्या काम किए हैं. आज हरियाणा के रोहतक में एक रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि ये शब्द कांग्रेस का चरित्र दिखाते हैं. नरेंद्र मोदी का ये भी कहना था कि इनसे देश पर सबसे ज्यादा समय तक राज करने वाली कांग्रेस की असंवेदनशीलता पता चलती है. इससे पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी सैम पित्रोदा के इस बयान को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला. जेटली ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से सैम पित्रोदा को पार्टी से बाहर करने की मांग की.

3

अयोध्या विवाद : सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थता समिति को समाधान के लिए 15 अगस्त तक का वक्त दिया

अयोध्या विवाद में मध्यस्थता समिति ने अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी है. इसके बाद शीर्ष अदालत ने इस समिति को समाधान के लिए लगभग तीन महीने का वक़्त दिया है. मध्यस्थता समिति के गठन के बाद सुप्रीम कोर्ट में आज पहली बार इस मामले की सुनवाई हुई. इस दौरान पांच जजों की पीठ की अगुवाई कर रहे मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा, कि समिति ने मामले का समाधान निकालने के लिए और वक़्त मांगा है और अदालत ने इसकी मंज़ूरी दे दी है. समिति ने 15 अगस्त तक इस मसले का समाधान ढूंढने की उम्मीद जताई है. इस समिति की गठन सुप्रीम कोर्ट ने इसी मार्च में किया था. सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस फ़क़ीर मोहम्मद इब्राहिम ख़लीफ़ुल्ला के नेतृत्व में बनी इस समिति में आध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर और वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू भी हैं.

4

आपत्तिजनक पर्चे बटवाने के आरोप साबित हुए तो फांसी लगा लूंगा : गौतम गंभीर

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार आतिशी मार्लेना के खिलाफ छपे एक आपत्तिजनक पर्चे पर विवाद जारी है. आप ने ये पर्चा बंटवाने का आऱोप इसी सीट से भाजपा उम्मीदवार गौतम गंभीर पर लगाया था. शुक्रवार को गौतम गंभीर ने एक ट्वीट किया. इसमें उन्होंने कहा कि अगर आप ये आरोप साबित कर दे तो वे जनता के बीच फांसी पर लटक जाएंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को खुली चुनौती देते हुए गौतम गंभीर ने ये भी कहा कि वे अपना आरोप साबित करें नहीं तो राजनीति से संन्यास ले लें. उन्होंने आप संयोजक पर घटिया स्तर की राजनीति करने का भी आरोप लगाया. क्रिकेट से राजनीति में आए गौतम गंभीर को इस मुद्दे पर हरभजन सिंह और वीवीएस लक्ष्मण जैसे खिलाड़ियों का साथ भी मिला है. इन दोनों ने कहा है कि वे गौतम गंभीर को दो दशक से जानते हैं और उनकी ईमानदारी, चरित्र और महिलाओं के प्रति उनके सम्मान की गारंटी दे सकते हैं.

5

अमेरिका ने चीनी सामानों पर आयात शुल्क बढ़ाया

अमेरिका ने चीन के साथ व्यापार युद्ध में एक और कदम आगे बढ़ा दिया है. उसने चीन के करीब 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर दोगुने से भी ज्यादा आयात कर लगा दिया है. इसके चलते अमेरिका में चीनी सामान की कीमत में 10 से 25 फीसदी का उछाल आ गया है. उधर, चीन का कहना है कि वो जल्द ही इसका जवाब देगा. अमरीका और चीन के बीच ये व्यापार युद्ध पिछले साल जुलाई में शुरू हुआ था. इसके चलते दुनिया पर मंदी का खतरा मंडराने लगा था. इस व्यापार युद्ध को खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच बीते दिसंबर में आपसी सहमति बनी थी. इसके बाद इस सहमति को अमल में लाने के लिए दोनों देश बातचीत कर रहे थे.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019