इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम)

समाचार | बुलेटिन

ईवीएम को लेकर विपक्षी पार्टियों के सुप्रीम कोर्ट पहुंचने सहित आज के पांच बड़े समाचार

ईवीएम | मुंबई हादसा | शीला दीक्षित | रफाल विवाद | चीन

ब्यूरो | 14 मार्च 2019 | फोटो : विकीमीडिया कॉमन्स

1

ईवीएम को लेकर विपक्षी पार्टियां सुप्रीम कोर्ट पहुंचीं

आम चुनाव से करीब एक महीना पहले ईवीएम पर फिर विवाद छिड़ता दिख रहा है. विपक्षी पार्टियों ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है. इसमें उन्होंने मांग की है कि चुनाव के नतीजों का ऐलान करने से पहले ईवीएम के 50 फीसदी वोटों का मिलान वोटर्स वेरिफाइड पेपर ट्रेल से किया जाए. ये याचिका दायर करने वालों में कांग्रेस और तेलुगू देशम पार्टी सहित 21 दल शामिल हैं. याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होगी. विपक्षी दल काफी समय से ईवीएम को लेकर सवाल उठाते रहे हैं. उनका कहना है कि इसके साथ छेड़छाड़ की जा सकती है. वे चुनाव बैलट पेपर से कराने की मांग भी करते रहे हैं. बीते महीने उन्होंने इसे लेकर चुनाव आयोग को एक ज्ञापन भी सौंपा था. उधर, आयोग इस तरह के आरोपों को खारिज करता रहा है.

2

मुंबई में फुटओवर ब्रिज गिरा, चार की मौत, 30 से ज्यादा घायल

मुंबई में एक फुटओवर ब्रिज गिरने से चार लोगों की मौत हो गई और 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए. ये हादसा गुरुवार को छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के पास हुआ. घटना के वक्त पुल पर काफी भीड़ थी क्योंकि ये लोगों के दफ्तर से घर लौटने का समय था. बीते एक साल के दौरान मुंबई में हुआ इस तरह का ये दूसरा हादसा है. बीते जुलाई में भी शहर के अंधेरी रेलवे स्टेशन के पास बने एक फुटओवर ब्रिज का एक हिस्सा ढह गया था. इस हादसे में दो लोग मारे गए थे. इससे पहले सितंबर 2017 में यहां की एल्फिंस्टन रोड के पास बने एक फुटओवर ब्रिज पर भगदड़ मच गई थी. इस घटना में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई थी.

3

आतंकवाद के मुद्दे पर मनमोहन सिंह, नरेंद्र मोदी जितने मजबूत नहीं थे : शीला दीक्षित

दिल्ली कांग्रेस प्रमुख शीला दीक्षित का एक बयान गुरुवार को विवाद का सबब बन गया. इस बयान में उन्होंने कहा था कि आतंकवाद को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का रुख उतना सख्त नहीं था जितना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है. इसके बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इस बयान के लिए शीला दीक्षित को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि देश को ये पता है लेकिन कांग्रेस इसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है. उधर, आम आदमी पार्टी ने भी कांग्रेस पर निशाना साधा. पार्टी नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि कांग्रेस नरेंद्र मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने की योजना पर काम कर रही है. इसके बाद शीला दीक्षित ने सफाई दी. उन्होंने कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया.

4

रफाल मामले में लीक दस्तावेज़ों की जांच पर सुप्रीम कोर्ट ने फ़ैसला सुरक्षित रखा

सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि रफाल सौदे के तथ्यों पर गौर करने से पहले वो केंद्र सरकार द्वारा उठाई गयी आपत्तियों पर फैसला करेगा. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने गुरुवार को ये बात कही. इससे पहले, केंद्र की ओर से पेश अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने फ्रांस के साथ हुये इस सौदे से संबंधित दस्तावेजों पर विशेषाधिकार का दावा किया था. उनका कहना था कि संबंधित विभाग की अनुमति के बगैर कोई भी इन्हें अदालत में पेश नहीं कर सकता. इससे एक दिन पहले वेणुगोपाल ने कहा था कि याचिकाकर्ताओं ने इन दस्तावेजों को शीर्ष अदालत में जमाकर देश की सुरक्षा को खतरे में डाला है. शीर्ष अदालत ने बीते दिसंबर में इस सौदे की जांच कराने से इनकार कर दिया था. उसके इस आदेश के खिलाफ ही पुनर्विचार याचिकाएं दायर की गई हैं.

5

मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर चीन ने फिर रोक लगाई

जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर एक बार फिर वैश्विक आतंकवादी घोषित होने से बच गया है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन ने भारत को झटका देते हुए इससे संबंधित प्रस्ताव पर तकनीकी रोक लगा दी. ये रोक नौ महीने तक प्रभावी रह सकती है. मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका लाए थे. चीन के इस कदम पर भारत ने निराशा जताई है. उधर, अमेरिका ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उसने कहा कि अगर चीन का यही रुख रहा तो सुरक्षा परिषद के बाकी सदस्यों को कोई दूसरा कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है. चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसूद अजहर को चौथी बार बचाया है.

  • अटल बिहारी वाजपेयी

    समाचार | आज का कल

    अटल बिहारी वाजपेयी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने सहित 19 मार्च को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 10 घंटे पहले

    अफगान क्रिकेट टीम

    समाचार | अख़बार

    अफगान क्रिकेट टीम की एक बड़ी उपलब्धि सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    नीरव मोदी

    समाचार | बुलेटिन

    लंदन में नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 18 मार्च 2019