इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम)

समाचार | बुलेटिन

आज – 21 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

ईवीएम | मेहुल चोकसी | विवेक डोभाल | रॉबर्ट वाड्रा | अफगानिस्तान

ब्यूरो | 21 जनवरी 2019 | फोटो : विकीमीडिया कॉमन्स

1

निर्वाचन आयोग ने 2014 के आम चुनाव में ईवीएम हैक किए जाने का दावा खारिज किया

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों यानी ईवीएम की सुरक्षा का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है. सोमवार को चुनाव आयोग ने कहा कि ये मशीनें पूरी तरह सुरक्षित हैं और इन्हें हैक करना संभव नहीं है. आयोग की ये टिप्पणी सैयद शुजा नाम के एक साइबर एक्सपर्ट के दावे के बाद आई. शुजा ने ये दावा सोमवार को ही किया था. उन्होंने कहा कि 2014 के आम चुनाव में ईवीएम हैक करके नतीजों में धांधली की गई थी. उन्होंने ये दावा भी किया कि भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे को इस बारे में पता था और इसीलिए उनकी हत्या कर दी गई. अमेरिका में शरण पाने के लिए आवेदन कर चुके सैयद शुजा 2014 में ही देश छोड़कर चले गए थे. उनका दावा है कि उनकी टीम के भी कुछ लोगों की हत्या कर दी गई थी जिसके बाद वे डर गए थे. उधर, चुनाव आयोग ने कहा है कि वो सैयद शुजा के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा.

2

प्रत्यर्पण से बचने के लिए मेहुल चोकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ी

पंजाब नेशनल बैंक में हुए घोटाले के आरोपित मेहुल चोकसी ने भारत की नागरिकता छोड़ दी है. चोकसी ने एंटीगा के गयाना में स्थित भारतीय उच्चायोग में अपना पासपोर्ट जमा करा दिया है. उन्होंने बीते साल अगस्त में एंटीगा की नागरिकता ली थी. बताया जा रहा है कि चोकसी ने ऐसा भारत में भेजे जाने से बचने के लिए किया है. पंजाब नेशनल बैंक में करीब 12 हजार करोड़ रु से भी ज्यादा का ये घोटाला बीते साल सामने आया था. इसे भारत का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला कहा जाता है. इस मामले में चोकसी और उनके भांजे नीरव मोदी आरोपित हैं. सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय उन्हें भारत लाने की कोशिश कर रहे हैं. उधर, इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए सरकार ने कहा है कि चोकसी को हर हाल में भारत लाया जाएगा. गृहमंत्री राजनाथ सिंह का ये भी कहना था कि इस मामले में किसी को बख्शा नहीं जाएगा.

3

कारवां पत्रिका के खिलाफ अजीत डोभाल के बेटे ने आपराधिक मानहानि का मामला दर्ज करवाया

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बेटे विवेक डोभाल ने समाचार पत्रिका कारवां और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश के खिलाफ आपराधिक मानहानि की शिकायत दर्ज कराई है. हाल ही में इस पत्रिका ने विवेक डोभाल के बारे में एक लेख प्रकाशित किया था. इसमें कहा गया था कि उन्होंने 2016 में नोटबंदी की घोषणा के कुछ ही दिन बाद केमन आईलैंड में एक कंपनी की शुरुआत की थी. पत्रिका के मुताबिक इसके बाद कालेधन का स्वर्ग कहे जाने वाले इस देश से भारत में आने वाले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में काफी बढ़ोतरी हुई. इस पर जयराम रमेश ने कहा था कि अप्रैल, 2017 से मार्च, 2018 के बीच केमन आईलैंड से भारत आए 8,300 करोड़ रुपए के निवेश की जांच होनी चाहिए.

4

बीकानेर जमीन घोटाले के मामले में रॉबर्ट वाड्रा को राहत नहीं

राजस्थान हाई कोर्ट ने जमीन घोटाले के एक मामले में रॉबर्ट वाड्रा को राहत देने से इनकार कर दिया है. अब उन्हें 12 फरवरी को प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के सामने पेश होना होगा. ईडी ने नवंबर के आखिरी हफ्ते में रॉबर्ट वाड्रा को तीसरी बार पेशी के लिए समन जारी किया था. इसी के खिलाफ वे हाई कोर्ट पहुंचे थे. इससे पहले जांच एजेंसी उन्हें दो समन दे चुकी थी, लेकिन वे उसके सामने पेश नहीं हुए थे. ये मामला बीकानेर में एक जमीन की गलत तरीके से खरीद-फरोख्त से जुड़ा है. ईडी इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार भी कर चुका है.

5

अफगानिस्तान : तालिबान के एक आतंकी हमले में 12 सैनिकों की मौत

अफगानिस्तान में सोमवार को हुए एक आतंकी हमले में 12 सैनिकों की मौत हो गई और 20 अन्य लोग घायल हो गए. ये हमला मध्य अफगानिस्तान के वरदक प्रांत में हुआ. तीन आतंकियों ने पहले एक सैन्य परिसर के प्रवेश द्वार पर विस्फोटकों से भरे वाहन से टक्कर मारी और फिर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी. अफगानी सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में तीनों हमलावर मारे गये. इस हमले के पीछे तालिबान को जिम्मेदार बताया जा रहा है. अफगानिस्तान में हाल के समय में इस आतंकी संगठन ने अपनी ताकत का लगातार विस्तार किया है. देश के करीब एक तिहाई इलाके पर उसका नियंत्रण हो चुका है.

  • बीेजेपी-जेडीयू

    विचार | राजनीति

    भाजपा और जेडीयू के बीच चल रहे संघर्ष में ताजा रुझान क्या हैं?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    गूगल लोगो

    समाचार | अख़बार

    गूगल द्वारा उपभोक्ताओं की बातचीत सुनने की बात स्वीकार किए जाने सहित आज के अखबारों की सुर्खियां

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    इंडिगो विमान

    विचार | व्यापार

    इंडिगो एयरलाइन के प्रमोटरों के बीच आखिर किस बात का झगड़ा है?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    एचडी कुमारस्वामी

    समाचार | बुलेटिन

    कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के विश्वासमत साबित करने के दावे सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 12 जुलाई 2019