नरेंद्र मोदी

समाचार | बुलेटिन

आज – 22 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

ईवीएम हैकिंग मामला | नरेंद्र मोदी | आंध्र प्रदेश | जम्मू-कश्मीर | रूस

ब्यूरो | 22 जनवरी 2019 | फोटो: नरेंद्रमोदी.इन

1

ईवीएम हैकिंग का दावा करने वाले साइबर एक्सपर्ट के खिलाफ एफआईआर दर्ज

2014 के आम चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम को हैक किए जाने के दावे पर विवाद जारी है. चुनाव आयोग ने दिल्ली पुलिस को ये दावा करने वाले साइबर एक्सपर्ट के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने को कहा है. सैयद शुजा नाम के इस एक्सपर्ट ने सोमवार को ये दावा किया था. लंदन में हुए एक कार्यक्रम में शुजा ने खुद को ईवीएम डिजाइन करने वाली टीम का सदस्य भी बताया था. चुनाव आयोग ने पुलिस से कहा है कि इस मामले की जांच जल्द से जल्द खत्म की जाए. उधर, इस मामले को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच भी टकराव जारी है. भाजपा ने इस पूरे मामले को कांग्रेस की साजिश बताया है.

2

जनता तक 15 पैसे पहुंचने वाली व्यवस्था होती तो पांच साल में साढ़े चार लाख करोड़ रुपये डूब जाते : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को विपक्षी कांग्रेस पर तीखा हमला किया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के बैंक खातों में पांच लाख 80 हजार करोड़ रुपए पहुंचाए हैं. उनका ये भी कहना था कि अगर जनता तक 15 पैसे पहुंचने वाली पुरानी व्यवस्था होती तो इनमें से साढ़े चार लाख करोड़ डूब जाते. उनका इशारा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के एक चर्चित बयान की तरफ था. इसमें उन्होंने कहा था कि भ्रष्टाचार के चलते सरकार द्वारा भेजे गए एक रुपये में से 15 पैसे ही सही व्यक्ति तक पहुंचते हैं. उधर, कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के इस बयान की निंदा की है. पार्टी प्रवक्ता आनंद शर्मा ने कहा कि पूर्व सरकारों पर आरोप लगाकर नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की गरिमा गिरा रहे हैं.

3

आंध प्रदेश : सवर्ण जातियों के दस फीसदी आरक्षण का आधा हिस्सा किसानी करने वाले कापू समुदाय को मिलेगा

आंध्र प्रदेश सरकार ने में खेती-किसानी करने वाले कापू समुदाय को भी आरक्षण की सुविधा देने का फैसला किया है. ये घोषणा मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने की. उन्होंने कहा कि गरीब सवर्णों के लिए दस फीसदी आरक्षण में से पांच फीसदी की हिस्सेदारी कापू समुदाय को दी जाएगी. इस समुदाय को आरक्षण देने के लिए चंद्रबाबू नायडू सरकार ने 2017 में भी विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया था. हालांकि केंद्र सरकार ने उस पर सहमति नहीं जताई थी. उसका तर्क था कि ऐसा करने पर आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत को पार कर जाएगी जो सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन होगा. चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि इसीलिए आरक्षण की इस नई व्यवस्था को अगड़ी जातियों और कापू समुदाय के गरीबों में पांच-पांच फीसदी बांटने का फैसला किया गया है.

4

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में तीन आतंकी मार गिराए

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को मंगलवार को एक बड़ी सफलता मिली. शोपियां में हुई एक मुठभेड़ में उन्होंने चार आतंकी मार गिराए. सुरक्षा बलों को इलाके में आतंकियों की मौज़ूदगी की जानकारी मिली थी. इसके बाद सेना, अर्धसैनिक बलों और पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया. इसी दौरान आतंकियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में चार आतंकी मार गिराए गए. इनमें एक आईपीएस अधिकारी का भाई भी शामिल है. इन आतंकियों का संबंध हिजबुल मुजाहिदीन से बताया जा रहा है. इससे पहले सोमवार को भी राज्य के बडगाम में एक ऐसी ही मुठभेड़ हुई थी जिसमें तीन आतंकी मारे गए थे.

5

रूस : दो जहाजों में आग लगने से 14 लोगों की मौत

रूस के पास दो समुद्री जहाजों में आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गई. ये हादसा रूस से क्रीमिया प्रायद्वीप को अलग करने वाले समुद्री मार्ग कर्च स्ट्रेट में हुआ. इन जहाजों के चालक दल में तुर्की और लीबिया के अलावा भारत के नागरिक भी शामिल थे. खबरों के मुताबिक जहाजों के बीच ईंधन की अदला-बदली की जा रही थी तभी तेज धमाका हुआ और दोनों जहाजों में आग फैल गई. कर्च स्ट्रेट को रूस और यूक्रेन दोनों के लिए अहम माना जाता है. रूस से क्रीमिया जाने के लिए भी इस रास्ते का इस्तेमाल होता है.

  • सहारा रेगिस्तान

    समाचार | आज का कल

    सहारा रेगिस्तान में बर्फबारी सहित 18 फरवरी को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले

    मीरवाइज उमर फारुक

    समाचार | अख़बार

    कश्मीरी अगगाववादियों की सुरक्षा वापस लिए जाने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    पुलवामा हमले पर सर्वदलीय बैठक सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 16 फरवरी 2019