इमरान खान और डोनाल्ड ट्रंप

समाचार | बुलेटिन

मोदी से बातचीत के बाद ट्रंप की पाकिस्तान को संभलकर बोलने की नसीहत सहित आज के बड़े समाचार

डोनाल्ड ट्रंप | पी चिदंबरम | बीएस येदियुरप्पा | रतुल पुरी | चंद्रयान-2

ब्यूरो | 20 अगस्त 2019 | फोटो : इमरान खान / फेसबुक

1

नरेंद्र मोदी से बातचीत के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने इमरान खान को संभलकर बोलने की नसीहत दी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान से कश्मीर मामले को लेकर तनाव कम करने की अपील की है. डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की. करीब आधा घंटे की इस बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने पाकिस्तानी नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा के लिए उग्र बयानबाजी और उकसावे का मुद्दा उठाया. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को फोन लगाया और उन्हें भारत के खिलाफ संभल कर बयानबाजी करने को कहा. इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट भी किया. इसमें उन्होंने कहा कि स्थिति मुश्किल है, लेकिन दोनों नेताओं ने उनकी अच्छी बातचीत हुई. पाकिस्तान भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने का विरोध कर रहा है. उधर, भारत का कहना है कि ये उसका आंतरिक मामला है.

2

पी चिदंबरम को झटका, आईएनएक्स मीडिया मामले में हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत याचिका खारिज

दिल्ली हाई कोर्ट ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को बड़ा झटका दिया है. अदालत ने आईएनएक्स मीडिया मामले में उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी है. हाई कोर्ट ने इस मामले को मनी लॉन्डरिंग के बाकी तमाम मामलों जैसा बताते हुए कहा कि इसमें जमानत नहीं दी जा सकती. इससे पहले इसी साल 25 जनवरी को अदालत ने पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित कर लिया था. आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई ने दो साल पहले एफआईआर दर्ज की थी. इसी आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने बीते साल मनी लॉन्डरिंग का मामला दर्ज किया था. आरोप है कि 2007 में इस मीडिया कंपनी में विदेशी निवेश की मंजूरी देने में गड़बड़ी की गई थी. तब वित्त मंत्री पी चिदंबरम थे. इस मामले में जांच एजेंसियां पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को भी गिरफ्तार कर चुकी हैं. फिलहाल वे जमानत पर हैं.

3

कर्नाटक : मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने आज अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया. इसके तहत 17 मंत्रियों को शपथ दिलवाई गई. बीएस येदियुरप्पा ने दो पूर्व उप मुख्यमंत्रियों आर अशोक और केएस ईश्वरप्पा को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया है. बीते महीने कर्नाटक में मची राजनीतिक उथल-पुथल के बाद कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार गिर गई थी. उसके बाद बीएस येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. लेकिन उनके साथ कैबिनेट सदस्य के रूप में किसी और ने शपथ नहीं ली थी. येदियुरप्पा अकेले ही सरकार चला रहे थे. इसे लेकर कांग्रेस और जेडीएस लगातार उन पर और भाजपा पर हमलावर थे.

4

 प्रवर्तन निदेशालय ने कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को गिरफ्तार किया

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को गिरफ्तार कर लिया है. ये कार्रवाई सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया से जुड़े 354 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में की गई है. तीन दिन पहले ही सीबीआई ने रतुल पुरी, उनके पिता, उनकी कंपनी और इसके प्रबंध निदेशक दीपक पुरी के खिलाफ मामला दर्ज किया था. उन पर आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, जालसाजी और भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए हैं. उधर, कमलनाथ ने कहा है कि रतुल पुरी के व्यवसाय से उनका कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने इसे दुर्भावनापूर्ण रवैये के साथ की गई कार्रवाई भी बताया है.

5

चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो का ‘चंद्रयान-2’ मिशन कामयाबी के करीब पहुंच गया है. बताया जा रहा है कि चंद्रयान-2 चंद्रमा की कक्षा में स्थापित हो चुका है. इस मिशन का ये दूसरा अहम पड़ाव था, जिसे इसरो ने सफलातपूर्वक पार कर लिया है. अब तीसरे और आखिरी चरण मे सात सितंबर को इसरो का लैंडर ‘विक्रम’ चांद की सतह पर उतरेगा. ये लैंडिग चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर होगी जहां अभी तक मानव निर्मित कोई यान नहीं उतरा है. चंद्रयान-2 दस साल के भीतर भारत का चंद्रमा पर भेजा जाने वाला दूसरा अभियान है. इससे पहले भारत ने अक्टूबर 2008 में चंद्रयान-1 चंद्रमा की कक्षा में भेजा था. चंद्रयान-2 की सफलता के साथ ही भारत – अमेरिका, रूस और चीन के बाद धरती के इस उपग्रह पर अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश बन जाएगा.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019