राहुल गांधी

समाचार | बुलेटिन

राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटने सहित आज के बड़े समाचार

कांग्रेस | मुख्तार अंसारी | महाराष्ट्र | अंबाती रायडू | लीबिया

ब्यूरो | 03 जुलाई 2019 | फोटो : inc.in

1

मैं अब कांग्रेस का मुखिया नहीं हूं : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि कांग्रेस को अपना नया अध्यक्ष चुनने में अब और देर नहीं करनी चाहिए. एक खुली चिट्ठी जारी करते हुए उनका ये भी कहना है कि वे अब पार्टी के मुखिया नहीं हैं और कांग्रेस को जल्द से जल्द अपनी वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाकर नया अध्यक्ष चुनना चाहिए. राहुल गांधी ने अपनी चिट्ठी में लिखा है कि ये उनके लिए बहुत सम्मान की बात है कि उन्हें कांग्रेस का नेतृत्व करने का मौका मिला. इसके बाद फिलहाल मोतीलाल वोरा को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है. बताया जा रहा है कि नया अध्यक्ष एक हफ्ते के भीतर चुना जा सकता है. यानी अब ये साफ हो गया है कि तीसरी बार कोई ऐसा शख्स पार्टी की कमान संभालेगा जो नेहरू-गांधी परिवार से बाहर का है. आम चुनाव में कांग्रेस की बुरी हार के बाद इसकी जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने 25 मई इस्तीफा दे दिया था. तब से अब तक कांग्रेस नेताओं ने कई बार उन्हें मनाने की कोशिश की लेकिन वे असफल रहे.

2

कृष्णानंद राय मर्डर केस में फैसला आया, मुख्तार अंसारी समेत सभी आरोपित बरी

करीब डेढ़ दशक पुराने कृष्णानंद राय हत्या मामले में फैसला आ गया है. विशेष सीबीआई अदालत ने पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी समेत सभी आरोपितों को बरी कर दिया है. अदालत ने कहा कि अभियोजन पक्ष अपने आरोपों के समर्थन में पर्याप्त सबूत पेश करने में नाकाम रहा. भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की 2005 में हत्या कर दी गई थी. तब वे गाजीपुर जिले की मोहम्मदाबाद सीट से विधायक थे. इस मामले में मुख्तार अंसारी के भाई और सांसद रहे अफज़ाल अंसारी को भी आऱोपित बनाया गया था. मुख्तार अंसारी उत्तर प्रदेश के मऊ से पांच बार विधायक चुने जा चुके हैं.

3

महाराष्ट्र : रत्नागिरी में एक बांध टूटने से सात लोगों की मौत, 20 से ज्यादा लापता

महाराष्ट्र में भारी बारिश का कहर जारी है. इसके चललते रत्नागिरी जिले में एक बांध टूटने से कम के कम सात लोगों की मौत हो गई. इस घटना के बाद 20 से ज्यादा लोग लापता भी बताए जा रहे हैं. उधर, मुंबई सहित महाराष्ट्र के दूसरे हिस्सों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. इसके चलते अलग-अलग जगहों पर हुए हादसों में अब तक 40 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. भारी बारिश ने सड़क औऱ रेल यातायात पर भी काफी असर डाला है. कई ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं. मौसम खराब होने के चलते विमान सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस लगातार हालात और प्रभावित इलाकों में बचाव और राहत कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं.

4

अंबाती रायडू ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा

अंबाती रायडू ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. 33 साल के अंबाती रायडू मध्य क्रम के बल्लेबाज़ हैं. उन्होंने अपने इस फैसले की वजह नहीं बताई है, लेकिन माना जा रहा है कि ये विश्व कप के लिए उनको दो बार नजरअंदाज़ किया जाना हो सकती है. विश्व कप खेलने गए शिखर धवन के चोटिल होने पर उनकी जगह ऋषभ पंत को बुलाया गया था. इसके बाद आलराउंडर विजय शंकर के चोट लगी तो उनकी जगह मयंक अग्रवाल को मौका दिया गया. अंबाती रायडू ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 मैच खेले हैं और करीब 47 के औसत से 1694 रन बनाए हैं. इनमें तीन शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं. अंबाती रायडू का कहना है कि वे आईपीएल खेलते रहेंगे.

5

लीबिया : हवाई हमले में 40 लोगों की मौत

लीबिया में आज हुए एक हवाई हमले में कम से कम 40 लोग मारे गए. राजधानी त्रिपोली स्थित एक शरणार्थी केंद्र पर हुए इस हमले में 80 लोग घायल भी हुए हैं. बताया जा रहा है कि इस केंद्र में 616 शरणार्थी रह रहे थे. शुरुआती जानकारी के मुताबिक मारे गए लोगों में से अधिकतर अफ्रीकी शरणार्थीं हैं. बीते कुछ सालों से यूरोप जाने वाले शरणार्थियों का एक बड़ा हिस्सा लीबिया से होकर ही वहां जाता है. लीबियाई सरकार ने इस हमले के लिए खलीफा हफ्तार के नेतृत्व वाली स्वयंभू लीबियन नेशनल आर्मी को जिम्मेदार बताया है. चार दशक तक लीबिया पर शासन करने वाले मुअम्मर गद्दाफी को 2011 में सत्ता से हटा दिया गया था. बाद में उनकी हत्या कर दी गई. तब से लीबिया पर कब्जे के लिए अलग-अलग गुटों के बीच हिंसा जारी है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019