मुस्लिम महिलाएं, तीन तलाक

समाचार | बुलेटिन

कांग्रेस द्वारा तीन तलाक कानून खत्म करने का वादा किए जाने सहित आज के पांच बड़े समाचार

कांग्रेस | नरेंद्र मोदी | मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामला | पश्चिम बंगाल | रिजर्व बैंक

ब्यूरो | 07 फरवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

सत्ता में आए तो तीन तलाक कानून खत्म कर दिया जाएगा : कांग्रेस

तीन तलाक पर कांग्रेस ने एक बड़ा बयान दिया है. महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने कहा है कि अगर लोकसभा चुनाव के बाद उनकी सरकार आई तो तीन तलाक कानून को खत्म कर दिया जाएगा. उन्‍होंने ये भी कहा कि ये कानून मुस्लिम पुरुषों को जेल में भेजने की एक साजिश है. सुष्मिता देव ने ये बातें गुरुवार को दिल्ली में आयोजित कांग्रेस के अल्पसंख्यक महाअधिवेशन में कहीं. इस सम्‍मेलन में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद थे. भाजपा लगातार ये आरोप लगाती आ रही है कि कांग्रेस तीन तलाक कानून के खिलाफ है. तीन तलाक को अपराध बनाने वाला विधेयक राज्य सभा में अटक गया था. विपक्षी कांग्रेस का कहना था कि इसमें खामियां हैं. इसके बाद 11 जनवरी को मोदी सरकार ने इससे जुड़े अध्यादेश को मंजूरी दे दी थी.

2

कांग्रेस की सरकारों में कोई रक्षा सौदा दलालों के बिना नहीं हुआ : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया. इस दौरान उन्होंने विपक्षी कांग्रेस पर तीखा हमला किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकारों के दौरान जो भी रक्षा सौदे हुए उनमें कोई न कोई दलाल मौजूद था. उन्होंने कहा कि रफाल सौदे को लेकर कांग्रेस का भाजपा पर आरोप लगाना उल्टा चोर कोतवाल को डांटे जैसा है. प्रधानमंत्री का ये भी कहना था कि कांग्रेस ने आपातकाल लगाने से लेकर सेना को अपमानित करने जैसे कई काम किए. नरेंद्र मोदी ने कहा कि इसके बावजूद पार्टी भाजपा पर संस्थाओं को बर्बाद करने के आरोप लगा रही है. प्रधानमंत्री ने आम चुनाव के लिए विपक्षी महागठबंधन की कवायद को महामिलावट बताया.

3

मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामला : सुप्रीम कोर्ट ने जांच अधिकारी का तबादला करने पर नागेश्वर राव को तलब किया

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव को कड़ी फटकार लगाई है. शीर्ष अदालत ने गुरुवार को मुजफ्फरपुर बालिका संरक्षण गृह मामले की जांच कर रहे अधिकारी एके शर्मा के तबादले पर भारी नाराजगी जताई. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि ये कोर्ट के आदेश की अवमानना है. उन्होंने कहा कि शीर्ष अदालत ने मामले से जुड़े अधिकारियों का उससे पूछे बिना तबादला न करने के निर्देश दिए थे. मुख्य न्यायाधीश ने एम नागेश्वर राव और इस तबादले में शामिल दूसरे अधिकारियों को 12 फरवरी को पेश होने के लिए कहा है. सीबीआई के संयुक्त निदेशक एके शर्मा का तबादला बीते महीने सीआरपीएफ में कर दिया गया था. पिछली साल बिहार के मुजफ्फरपुर के एक बालिका संरक्षण गृह में कई बच्चियों के यौन शोषण का मामला सामने आया था.

4

कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से सीबीआई नौ फरवरी को पूछताछ करेगी

शारदा चिटफंड मामले में सीबीआई ने कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से पूछताछ की तारीख तय कर ली है. ये पूछताछ नौ फरवरी को शिलांग में होगी. सीबीआई और पश्चिम बंगाल पुलिस के बीच टकराव के बाद सुप्रीम कोर्ट ने ही पूछताछ के लिए शिलांग का चयन किया था. शीर्ष अदालत ने ये भी निर्देश दिया था कि राजीव कुमार को गिरफ्तार न किया जाए. बीते रविवार को सीबीआई की एक टीम पूछताछ के लिए कोलकाता में राजीव कुमार के घर पहुंची थी. लेकिन पश्चिम बंगाल पुलिस ने इस टीम को ही हिरासत में ले लिया था. इसके बाद राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने धरना शुरू कर दिया था. उन्होंने केंद्र पर राष्ट्रपति शासन लगाने की साजिश करने का आरोप लगाया था. हालांकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उन्होंने अपना धरना खत्म कर दिया था.

5

रिजर्व बैंक ने रेपो रेट घटाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी है. ये फैसला गुरुवार को मौद्रिक नीति समिति की बैठक में किया गया. इससे अब रेपो रेट छह दशमलव पांच फीसदी से घटकर छह दशमलव दो पांच फीसदी हो गया है. रेपो रेट वो दर होती है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है. इसी कर्ज से बैंक ग्राहकों को कर्ज की सुविधा मुहैया कराते हैं. इसलिए माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक के नए फैसले से होन लोन जैसे कर्ज सस्ते हो सकते हैं. वहीं, बैंकों को आरबीआई में धन जमा कराने पर जिस दर से ब्याज मिलता है उसे रिवर्स रेपो रेट कहते हैं.

  • सन्नी देओल

    समाचार | बुलेटिन

    अभिनेता सनी देओल के भाजपा में शामिल होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले

    उस्ताद बड़े गुलाम अली खां और लता मंगेशकर

    लोग और इतिहास | पुण्यतिथि

    ‘मुगले आज़म’ में तानसेन की आवाज बनने वाले बड़े गुलाम अली खां से जुड़े पांच तथ्य

    ब्यूरो | 6 घंटे पहले

    ऑनलाइन बैंकिंग

    ज्ञानकारी | अर्थव्यवस्था

    एनईएफटी ट्रांजैक्शन से जुड़ी पांच बातें जो आपको जाननी चाहिए

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले