योगी आदित्यनाथ

समाचार | बुलेटिन

योगी आदित्यनाथ और मायावती के प्रचार करने पर अस्थाई रोक लगने सहित आज के पांच बड़े समाचार

चुनाव आयोग | राहुल गांधी | जया प्रदा | भाजपा | क्रिकेट

ब्यूरो | 15 अप्रैल 2019 | फोटो: फेसबुक - योगी आदित्यनाथ

1

आचार संहिता के उल्लंघन के लिए योगी आदित्यनाथ और मायावती के प्रचार करने पर अस्थाई रोक लगी

आचार संहिता के उल्लंघन के लिए चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती पर कड़ी कार्रवाई की है. आयोग ने योगी आदित्यनाथ के चुनाव प्रचार करने पर 72 घंटे यानी तीन दिनों की रोक लगा दी है. मायावती के लिए ये समय सीमा दो दिन की है. ये पाबंदी 16 अप्रैल सुबह छह बजे से लागू हो जाएगी. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से इस बारे में सवाल किया था. शीर्ष अदालत ने पूछा था कि इन नेताओं के दो हालिया बयानों को आपत्तिजनक मानने के बावजूद आयोग कोई कार्रवाई क्यों नहीं कर रहा. मायावती ने एक रैली में कहा था कि भाजपा को हराने के लिए मुस्लिम बिरादरी एकतरफा महागठबंधन को वोट दे. योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर कांग्रेस, सपा और बसपा का भरोसा ‘अली’ में है तो उनकी की आस्था बजरंगबली में है. इस चुनाव आयोग के नोटिस के बाद योगी आदित्यनाथ ने आगे ऐसे बयान न देने की बात कही थी. उधर, मायावती ने कहा था कि वे अपनी बात पर कायम हैं.

2

सुप्रीम कोर्ट का राहुल गांधी को नोटिस, रफाल मामले में उनके हालिया बयान पर जवाब मांगा

रफाल मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस जारी किया है. अदालत ने उनसे सोमवार से पहले जवाब दाखिल करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने रफाल मामले में पहले केंद्र सरकार को क्लीन चिट दे दी थी. इसके बाद अदालत में एक पुनर्विचार याचिका लगाई थी. इसके साथ कुछ दस्तावेज़ भी लगाए गए थे. इस पर सरकार की दलील थी कि ये गोपनीय दस्तावेज़ चोरी से हासिल किए गए हैं इसलिए इन्हें सबूत नहीं माना जा सकता. लेकिन अदालत इसे खारिज़ करते हुए अपने फैसले पर पुनर्विचार के लिए राज़ी हो गई. इसके बाद राहुल गांधी का बयान आया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि चौकीदार जी ने चोरी की है. इसी आधार पर भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी ने कांग्रेस अध्यक्ष के ख़िलाफ़ अदालत की अवमानना के तहत कार्रवाई किए जाने की मांग की है. उनका कहना है कि राहुल गांधी रफ़ाल मामले में सुप्रीम कोर्ट के हवाले से भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं.

3

जया प्रदा पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर आज़म खान के खिलाफ मामला दर्ज

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आज़म खान भाजपा उम्मीदवार और अभिनेत्री जया प्रदा पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के बाद मुश्किलों में घिरते दिख रहे हैं. उनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. वहीं, राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी आज़म खान को नोटिस भेजा है. उसने चुनाव आयोग को भी चिट्ठी लिखकर आज़म के खिलाफ कार्रवाई की अपील करने की बात कही है. महिला आयोग की प्रमुख रेखा शर्मा ने इस मामले में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की चुप्पी पर सवाल खड़े किए हैं. वहीं, कांग्रेस ने भी आज़म खान के बयान की निंदा की है. पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने एक ट्वीट में इसे भद्दे और तुच्छ स्तर की टिप्पणी बताया है. उन्होंने अखिलेश यादव से आज़म खान के खिलाफ कार्रवाई करने की भी मांग की है.

4

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की

लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की है. इस 21वीं सूची में उसने उत्तर प्रदेश की सात सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया है. पार्टी ने गोरखपुर से चर्चित भोजपुरी अभिनेता रवि किशन को मैदान में उतारा है. उनके पहले जौनपुर से चुनाव लड़ने की चर्चा थी. 2014 में वे कांग्रेस के टिकट पर जौनपुर से ही चुनाव मैदान में उतरे थे. लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. इससे पहले शनिवार को भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी 20वीं सूची जारी की थी. इसमें हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश की छह सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया था.

5

अगले महीने शुरू हो रहे क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान

अगले महीने इंग्लैंड में शुरू हो रहे क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है. बीसीसीआई ने सोमवार को 15 सदस्यों वाली इस टीम का ऐलान किया. विराट कोहली टीम के कप्तान होंगे. रोहित शर्मा को उपकप्तान बनाया गया है. इसके अलावा टीम में शिखर धवन, एमएस धोनी, दिनेश कार्तिक, युज़वेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, विजय शंकर, मोहम्मद शमी, केएल राहुल, केदार जाधव, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को शामिल किया गया है. चर्चा थी कि अंबाती रायडू और ऋषभ पंत को टीम में जगह मिल सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. हालांकि ये भी बताया जा रहा है कि बीसीसीआई 23 मई तक इस टीम में बदलाव कर सकता है. विश्व कप में भारत का पहला मैच दक्षिण अफ़्रीका के साथ पांच जून को होना है.

  • शिखर धवन

    समाचार | बुलेटिन

    शिखर धवन के क्रिकेट विश्व कप से बाहर होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले

    सुषमा स्वराज

    विचार | राजनीति

    पांच भाजपा नेता जो जल्द ही राज्यपाल बन सकते हैं?

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले

    आंग सान सू की

    समाचार | आज का कल

    आंग सान सू की के जन्म सहित 19 जून को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले

    डांस रियैलिटी शो

    समाचार | अख़बार

    बच्चों के डांस रियैलिटी शोज पर अहम दिशा-निर्देश सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले