इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम)

समाचार | बुलेटिन

मतगणना से पहले वीवीपैट-ईवीएम के मिलान की विपक्ष की मांग खारिज होने सहित आज के बड़े समाचार

चुनाव आयोग | राहुल गांधी | जम्मू-कश्मीर | इसरो | इंडोनेशिया

ब्यूरो | 22 जून 2019 | फोटो : विकीमीडिया कॉमन्स

1

चुनाव आयोग ने मतगणना से पहले वीवीपैट-ईवीएम के मिलान की मांग खारिज की

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से एक दिन पहले विपक्ष को एक और झटका लगा है. चुनाव आयोग ने मतगणना शुरू होने से पहले वीवीपैट पर्चियों की ईवीएम से मिलान की उसकी मांग खारिज कर दी है. आयोग ने कहा कि मतगणना तय नियमों के हिसाब से ही होगी. मंगलवार को कांग्रेस, सपा, बसपा और तृणमूल कांग्रेस सहित 22 दल चुनाव आयोग पहुंचे थे. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई में इन नेताओं ने आयोग को एक ज्ञापन सौंपा था. इसमें मांग की गई थी कि 23 मई को मतगणना शुरू होने से पहले बिना किसी क्रम के चुने गए पोलिंग स्टेशनों की ईवीएम्स का वीवीपैट पर्चियों के साथ मिलान कराया जाए. उनकी ये भी मांग थी कि किसी पोलिंग बूथ में गड़बडी पाए जाने की स्थिति में पूरे विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम के आंकड़ों का वीपीपैट पर्चियों से मिलान कराया जाए. विपक्ष ने ईवीएम में गड़बड़ी की भी आशंका भी जताई थी. हालांकि चुनाव आयोग इन आशंकाओं को खारिज कर चुका है.

2

राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से निराश न होने को कहा, एक्जिट पोल्स को फर्ज़ी बताया

चुनाव नतीजों से पहले आए ज्यादातर एग्जिट पोल्स में फिर मोदी सरकार बनने की भविष्यवाणी के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से निराश न होने को कहा है. एक ट्वीट में उन्होंने इन एग्जिट पोल्स को फर्जी बताया और कहा कि कार्यकर्ता सतर्क रहें. राहुल गांधी का ये भी कहना था कि कांग्रेस के लोग खुद और पार्टी पर विश्वास रखें क्योंकि उनकी मेहनत बेकार नहीं जाएगी. इससे पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी कार्यकर्ताओं से अफवाहों और एग्जिट पोल्स पर ध्यान न देने को कहा था. कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने एक्ज़िट पोलों के अनुमानों को सिरे से ख़ारिज़ कर दिया है. वे चुनाव नतीजों के बाद त्रिशंकु संसद की स्थिति बनने का अनुमान लगा रहे हैं और उसी के हिसाब से अपनी रणनीति बनाने में लगे हैं.

3

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता, मुठभेड़ में दो आतंकी मार गिराए

जम्मू कश्मीर में आज एक मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को मार गिराया. ये मुठभेड़ दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में हुई. सुरक्षा बलों को मंगलवार को यहां आतंकियों के मौजूद होने की खुफिया सूचना मिली थी. इसके बाद इलाके में तलाशी अभियान चलाया गया. इसी दौरान आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में दो आतंकी मारे गए. मुठभेड़ की जगह से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद भी मिला है. उधर, आज ही जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास हुए एक धमाके में आठ जवान घायल हो गए. इनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है. हालांकि ये धमाका कोई आतंकी हमला नहीं था. ये घटना तब हुई जब पुंछ जिले में सुरक्षाबलों का एक प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा था. तभी विस्फोटक के रखरखाव के दौरान धमाका हो गया.

4

इसरो की एक और उपलब्धि, ‘रिसैट-2बी’ का लॉन्च सफल

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. आज उसने राडार इमेजिंग अर्थ ऑब्जर्वेशन सेटेलाइट यानी रिसैट-2बी को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. हर मौसम में काम करने की क्षमता रखने वाले ये सेटेलाइट देश की निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगा. साथ ही ये कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में भी मददगार साबित होगा. रिसैट-2बी, रिसैट-2 की जगह लेगा जिसे 2009 में लॉन्च किया गया था. इसरो अध्यक्ष के सिवन ने इस सेटेलाइट के लॉन्च को देश के लिए ‘अत्यंत महत्वपूर्ण’ करार दिया है. इसरो भविष्य में रीसैट जैसे छह और नए सेटेलाइट लॉन्च करने की योजना बना रहा है.

5

इंडोनेशिया : जोको विडोडो के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के बाद भारी हिंसा, अब तक छह लोगों की मौत

इंडोनेशिया में जोको विडोडो के दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के बाद हो रहा विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया है. अब तक हिंसा में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है और 200 से ज्यादा लोग घायल बताये जा रहे हैं. राष्ट्रपति चुनाव में इंडोनेशियन डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ स्ट्रगल के सदस्य विडोडो ने अपने प्रतिद्वंद्वी प्राबोवो सुबिआंतो को हराया था. इसके बाद सुबिआंतो ने आरोप लगाया था कि चुनाव में धांधली हुई. उन्होंने कल ही विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दे दी थी. चुनाव आयोग के बाहर मंगलवार रात से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन आज अचानक हिंसक हो गया. प्रदर्शनकारियों ने चुनाव आयोग के बाहर खड़ी कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. इसके बाद पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019