चंदा कोचर

समाचार | बुलेटिन

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुखिया चंदा कोचर के ईडी के सामने पेश होने सहित आज के बड़े समाचार

चंदा कोचर | मायावती | राहुल गांधी | अमित शाह | श्रीलंका

ब्यूरो | 13 जून 2019 | फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

1

वीडियोकॉन मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुखिया चंदा कोचर ईडी के सामने पेश हुईं

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुखिया चंदा कोचर सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के सामने पेश हुईं. उनके साथ उनके पति दीपक कोचर से भी ईडी से पूछताछ की. दिल्ली में ईडी के सामने उनकी ये पहली पेशी थी. इससे पहले जांच एजेंसी के मुंबई स्थित दफ्तर में भी उनसे पूछताछ हो चुकी है. इस मामले में सीबीआई ने भी उनसे पूछताछ की थी. ये मामला आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन को विवादित तरीके से 3,250 करोड़ का कर्ज देने से जुड़ा है. आरोप है कि कंपनी के मुखिया वेणुगोपाल धूत ने इस रकम का 10 फीसदी हिस्सा उन कंपनियों में निवेश किया जिन्हें दीपक कोचर चला रहे थे. इसमें से 2,810 करोड़ रुपये की रकम फंसा हुआ कर्ज यानी एनपीए घोषित हो चुकी है.

2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सियासी फायदे के लिए पत्नी को छोड़ दिया : मायावती

राजस्थान के अलवर में एक दलित महिला से हुए सामूहिक बलात्कार पर सियासी घमासान जारी है. इसे लेकर आज बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने जब अपनी पत्नी को राजनीतिक लाभ के लिए छोड़ दिया तो वे किसी और की बहन और पत्नी का सम्मान कैसे कर सकते हैं. बसपा सुप्रीमो का ये भी कहना था कि नरेंद्र मोदी अलवर मामले में राजनीतिक लाभ के लिए घृणास्पद राजनीति करने की कोशिश में हैं. वे यहीं नहीं रुकीं. मायावती ने कहा कि भाजपा में विवाहित महिलाएं अपने पतियों को नरेंद्र मोदी के नजदीक जाते देखकर घबराती हैं कि कहीं प्रधानमंत्री उन्हें भी उनके पति से अलग न करवा दें. इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना को लेकर मायावती पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि इस घटना के बाद भी बसपा ने राज्य की कांग्रेस सरकार से अब तक अपना समर्थन वापस क्यों नहीं लिया है.

3

ममता बनर्जी मुझे जय श्रीराम बोलने के लिए गिरफ्तार करके दिखाएं : अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चुनौती दी है. उन्होंने कहा कि वे राज्य में जय श्री राम का नारा लगाएंगे और ममता बनर्जी उन्हें गिरफ्तार करके दिखाएं. अमित शाह ने दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस की मुखिया पश्चिम बंगाल में उन्हें रैलियां करने से रोकना चाहती हैं. उनके मुताबिक इससे पता चलता है कि ममता बनर्जी सरकार घबराई हुई है. इससे पहले राज्य प्रशासन ने जाधवपुर में अमित शाह के हेलिकॉप्टर को उतरने की इजाज़त नहीं दी थी. इसके बाद भाजपा अध्यक्ष को अपनी रैली रद्द करनी पड़ी थी. इसके बाद भाजपा ने आरोप लगाया था कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की तानाशाही चल रही है.

4

1984 के सिख विरोधी दंगों पर सैम पित्रोदा का बयान शर्मनाक : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 1984 के सिख विरोधी दंगों को लेकर अपनी ही पार्टी के वरिष्ठ नेता सैम पित्रोदा के बयान को शर्मनाक बताया है. राहुल गांधी के मुताबिक उन्होंने सैम पित्रोदा से भी ये बात कही है और साथ ही ये भी कहा है कि वे देश से माफी मांगें. कांग्रेस मुखिया का ये बयान पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में एक चुनावी रैली के दौरान आया. कुछ दिन पहले सैम पित्रोदा ने कहा था कि 1984 में जो हुआ सो हुआ, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये बताना चाहिए कि पिछले पांच साल में उन्होंने क्या-क्या किया. इसके बाद नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला था. प्रधानमंत्री ने कहा था कि ये शब्द कांग्रेस का चरित्र बताते हैं. खुद कांग्रेस नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सैम पित्रोदा के इस बयान को चौंका देने वाला बताया था.

5

श्रीलंका : फेसबुक और वाट्सऐप पर रोक लगी

श्रीलंका में आज से फेसबुक और वॉट्सऐप समेत कई सोशल मीडिया मैसेजिंग ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. रविवार को सोशल मीडिया पर एक फेसबुक पोस्ट के वायरल होने के बाद देश के पश्चिमी हिस्से में बसे चिला नाम के एक शहर में तनाव बढ़ गया था. इसके बाद कुछ उपद्रवियों ने एक मस्जिद और मुस्लिम समुदाय के कुछ लोगों की दुकानों पर पथराव किया. तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया. तनाव की वजह बनी फेसबुक पोस्ट लिखने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया है. श्रीलंका में बीते महीने ईस्टर के दिन हुए सिलसिलेवार धमाकों में 250 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. इन हमलों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएस ने ली है.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019