चंदा कोचर

समाचार | बुलेटिन

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा चंदा कोचर को दोषी पाए जाने सहित आज के पांच प्रमुख समाचार

चंदा कोचर | मनोहर पर्रिकर | वित्त मंत्रालय | सीबीआई | वेनेजुएला

ब्यूरो | 30 जनवरी 2019 | फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

1

आईसीआईसीआई बैंक ने चंदा कोचर को दोषी पाया, नौ साल का बोनस ब्याज समेत वापस मांगा

आईसीआईसीआई की पूर्व मुखिया चंदा कोचर की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए कर्ज के मामले में बैंक द्वारा करवाई गई एक स्वतंत्र जांच में उन्हें दोषी पाया गया है. ये जांच सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस बीएन श्रीकृष्ण की अध्यक्षता में की गई थी. बैंक ने कहा है कि चंदा कोचर ने बैंक की आचार संहिता सहित कई दूसरे नियमों का उल्लंघन किया. इस मामले के तूल पकड़ने पर चंदा कोचर ने बीते अक्टूबर में इस्तीफा दे दिया था. लेकिन अब बैंक का कहना है कि उन्हें नौकरी से निकाला हुआ माना जाएगा. बैंक ने उनसे बीते नौ साल के दौरान दिए गए सारे बोनस भी ब्याज़ समेत वापस मांगे हैं. चंदा कोचर पर पद का ग़लत इस्तेमाल कर वीडियोकॉन ग्रुप को कर्ज देने और फिर अनुचित तरीके से निजी लाभ लेने का आरोप है.

2

मनोहर पर्रिकर ने राहुल गांधी को चिट्ठी लिखी, कहा – औपचारिक मुलाकात का राजनीतिक लाभ न उठाएं

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने राहुल गांधी पर तीखा निशाना साधा है. एक चिट्ठी में उन्होंने आरोप लगाया है कि कांग्रेस अध्यक्ष उनसे की गई मुलाकात के जरिये निचले दर्जे की राजनीति कर रहे हैं. मनोहर पर्रिकर ने कहा कि दलगत भावना से ऊपर उठकर एक बीमार का हाल जानना अच्छी परंपरा है लेकिन राहुल गांधी ने जो किया उससे वे आहत हैं. इससे एक दिन पहले राहुल गांधी ने काफी समय से बीमार चल रहे मनोहर पर्रिकर से मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने कहा था कि गोवा के मुख्यमंत्री ने उनसे रफाल सौदे से कोई लेना-देना न होने की बात कही है. मनोहर पर्रिकर ने कहा कि पांच मिनट की भेंट में रफाल का कोई जिक्र नहीं हुआ था. उन्होंने ये दावा भी किया कि रफाल सौदे में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है.

3

बजट पर वित्त मंत्रालय की सफाई, कहा – ये अंतरिम बजट ही कहलाएगा

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक फरवरी को पेश होने वाले बजट पर स्पष्टीकरण दिया है. बुधवार को मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी किया गया. इसमें कहा गया है कि ये बजट अंतरिम बजट ही कहलाएगा और इस बारे में कोई दुविधा नहीं है. पिछले हफ्ते केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि इस बार के बजट का स्वरूप हालात और देश के व्यापक हित पर निर्भर करेगा. इसके बाद संभावना जताई जा रही थी कि सरकार इस बार परंपरा तोड़ते हुए पूर्ण बजट पेश कर सकती है. लोक सभा चुनाव से ठीक पहले आयोजित बजट सत्र में सरकारें कुछ महीनों के ख़र्च का इंतज़ाम करने के लिए अंतरिम बजट पेश करती रही हैं. चुनाव के बाद नई सरकार वित्तीय वर्ष की बाकी बची अवधि के लिए पूर्ण बजट पेश करती है.

4

सीबीआई प्रमुख के चयन के लिए समिति की अगली बैठक शुक्रवार को होगी

सीबीआई का नया निदेशक चुनने के लिए उच्चाधिकार प्राप्त समिति की अगली बैठक शुक्रवार को होगी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को ये जानकारी दी. इस तीन सदस्यीय समिति में उनके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधान न्यायाधीश न्यामूर्ति रंजन गोगोई हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली इस समिति की बैठक 24 जनवरी को हुई थी. लेकिन इसमें कोई फैसला नहीं हो सका था. आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद से हटाए जाने के बाद से ये पद खाली है. फिलहाल, आईपीएस अधिकारी एम नागेश्वर राव सीबीआई के अंतरिम निदेशक के तौर पर काम कर रहे हैं.

5

डोनाल्ड ट्रंप ने मेरी हत्या के आदेश दिए हैं : निकोलस मादुरो

वेनेजुएला में जारी सियासी संकट के बीच राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने एक बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोलंबिया की सरकार को उनकी हत्या करने के आदेश दिए हैं. निकोलस मादुरो का ये भी कहना था कि अगर उन्हें कुछ होता है तो इसके लिए डोनाल्ड ट्रंप और कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान डुके जिम्मेदार होंगे. उन्होंने निकट भविष्य में राष्ट्रपति चुनाव कराने की संभावना को खारिज कर दिया है. हालांकि उनका कहना है कि वे मौजूदा राजनीतिक संकट को खत्म करने के लिए अमेरिका समर्थित विपक्ष से बातचीत करने को तैयार हैं. वेनेजुएला में ये संकट तब शुरू हुआ जब हाल में विपक्षी नेता खुआन गोइदो ने ख़ुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया. अमेरिका के बाद ब्राजील और कोलंबिया जैसे कई पड़ोसी देशों ने उन्हें मान्यता भी दे दी है. उधर,रूस और चीन निकोलस मादुरो के साथ हैं.

  • सहारा रेगिस्तान

    समाचार | आज का कल

    सहारा रेगिस्तान में बर्फबारी सहित 18 फरवरी को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    मीरवाइज उमर फारुक

    समाचार | अख़बार

    कश्मीरी अगगाववादियों की सुरक्षा वापस लिए जाने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 11 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    पुलवामा हमले पर सर्वदलीय बैठक सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 16 फरवरी 2019