चंदा कोचर

समाचार | बुलेटिन

आज – 24 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

चंदा कोचर | असम नागरिकता रजिस्टर | सीबीआई | क्रिकेट | एंटोनियो गुटेरेश

ब्यूरो | 24 जनवरी 2019 | फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

1

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के खिलाफ एफआईआर दर्ज

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुखिया चंदा कोचर की मुश्किलें बढ़ गई हैं. गुरुवार को सीबीआई ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की. इस एफआईआर में चंदा कोचर के साथ उनके पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन के एमडी वेणुगोपाल धूत के नाम भी शामिल हैं. सीबीआई ने गुरुवार को ही इस सिलसिले में महाराष्ट्र में कई जगह छापे भी मारे जिनमें मुंबई और औरंगाबाद स्थित वीडियोकॉन के ऑफिस भी शामिल हैं. ये मामला आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकॉन ग्रुप को विवादित तरीके से 3,250 करोड़ का कर्ज देने से जुड़ा है. आरोप है कि वीडियोकॉन के मुखिया वेणुगोपाल धूत ने इसके बदले चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को फायदा पहुंचाया. बताया जाता है कि उन्होंने इस रकम का 10 फीसदी हिस्सा उन कंपनियों में निवेश किया जिन्हें दीपक कोचर चला रहे थे. इसमें से 2,810 करोड़ रुपये की रकम एनपीए घोषित हो चुकी है.

2

नागरिकता रजिस्टर की आखिरी तारीख इकतीस जुलाई से आगे नहीं बढ़ेगी : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया है कि असम में नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी की फाइनल रिपोर्ट की समय सीमा 31 जुलाई 2019 से आगे नहीं बढ़ाई जाएगी. गुरुवार को शीर्ष अदालत ने ये भी कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के चलते NRC के काम पर असर नहीं पड़ना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने इसके लिए असम के मुख्य सचिव, चुनाव आयोग के सचिव और एनआरसी कोऑर्डिनेटर को एक हफ्ते के भीतर एक बैठक करने का निर्देश दिया है. अदालत के मुताबिक इसमें ये तय किया जाए कि अधिकारियों का इस्तेमाल चुनाव और एनआरसी, दोनों कामों में कैसे होगा. उसने अगली सुनवाई यानी पांच फरवरी को बैठक के नतीजे की जानकारी देने को कहा है. एनआरसी राज्य के मूल नागरिकों की पहचान करने वाला दस्तावेज है जिसका मकसद बांग्लादेश से होने वाली अवैध घुसपैठ को रोकना है. इसे सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही बनाया जा रहा है.

3

सीबीआई के नए मुखिया पर फैसला फिर टला

सीबीआई का नया मुखिया चुनने के लिए गुरुवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति की बैठक बेनतीजा रही. अब ये बैठक अगले हफ्ते हो सकती है. इस समिति के सदस्य और लोकसभा में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि उनके सामने 70-80 नाम थे, लेकिन इनके काम से जुड़ी जानकारी नहीं थी. खड़गे के मुताबिक इसलिए उन्होंने और समिति के एक अन्य सदस्य मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने इस जानकारी की मांग की है. सीबीआई पिछले तीन महीने से बिना पूर्णकालिक मुखिया के चल रही है. दो हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय समिति ने जांच एजेंसी के मुखिया आलोक वर्मा का तबादला कर दिया था. केंद्र द्वारा छुट्टी पर भेजे गए आलोक वर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने इससे एक दिन पहले ही पद पर बहाल किया था. तबादले के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था.

4

हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के मैच खेलने पर लगी पाबंदी हटी

सुप्रीम कोर्ट की तरफ से नियुक्त प्रशासकों की समिति यानी सीओए ने हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के मैच खेलने पर लगी पाबंदी हटा ली है. गुरुवार को सीओए की तरफ से एक बयान जारी किया गया. इसमें कहा गया है कि ये फैसला न्यायमित्र पीएस नरसिम्हा की सहमति से किया गया है. हालांकि इस बयान में दोनों खिलाड़ियों के खिलाफ जांच जारी रखे जाने की बात भी कही गई है. चर्चित टीवी शो ‘कॉफी विद करन’ में हार्दिक पंड्या और केएल राहुल ने महिलाओं को लेकर कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियां की थीं. इसके चलते 11 जनवरी को ये दोनों खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम से निलंबित कर दिए गए थे. तब उन्हें ऑस्ट्रेलिया के दौरे से भी वापस बुला लिया गया था. दोनों ने अपने बयानों के लिए बिना किसी शर्त माफी भी मांगी थी. लेकिन इसके बाद भी उन्हें टीम में जगह नहीं दी गई थी. अब माना जा रहा है कि हार्दिक पंड्या जल्दी ही न्यूजीलैंड में भारतीय क्रिकेट टीम के साथ जुड़ सकते हैं.

5

जलवायु परिवर्तन की चुनौती से लड़ने के लिए इच्छाशक्ति की कमी : संयुक्त राष्ट्र महासचिव

संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेश ने चेतावनी दी है कि दुनिया जलवायु परिवर्तन के मोर्चे पर पिछड़ रही है. उन्होंने कहा कि इसे लेकर राजनीतिक इच्छाशक्ति घटती जा रही है. एंटोनियो गुटेरेश ने ये बातें गुरुवार को दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक में कहीं. उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन निकट भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम होगा, लेकिन बहुत से लोग ऐसा मानने को तैयार ही नहीं हैं. उनके मुताबिक जलवायु परिवर्तन की प्रक्रिया तेज होती जा रही है और दुनिया इस मोड़ की तरफ बढ़ रही है जहां इसे रोक पाना संभव नहीं होगा. संयुक्त राष्ट्र के मुखिया ने इस पर अफसोस जताया कि ऐसा तब हो रहा है जब तकनीक पहले से कहीं आगे बढ़ गई है.

  • मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा

    समाचार | अख़बार

    6 मार्च के बाद आम चुनाव की तारीखों के ऐलान सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 8 घंटे पहले

    अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि

    समाचार | बुलेटिन

    अयोध्या विवाद पर 26 फरवरी को सुनवाई होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 20 घंटे पहले

    मिजोरम, लोक उत्सव

    समाचार | आज का कल

    मिज़ोरम राज्य के अस्तित्व में आने सहित 20 फरवरी को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 20 फरवरी 2019