राकेश अस्थाना

समाचार | बुलेटिन

आज – 17 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

सीबीआई | मुंबई डांस बार | गुरमीत राम रहीम | अखिलेश यादव | ब्रिटेन

ब्यूरो | 17 जनवरी 2019 | फोटो : राकेश अस्थाना / फेसबुक

1

आलोक वर्मा के बाद अब राकेश अस्थाना की भी सीबीआई से छुट्टी

आलोक वर्मा के बाद अब विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को भी सीबीआई से हटा दिया गया है. गुरुवार को जारी एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक उनके अलावा सीबीआई के तीन अन्य अधिकारियों के कार्यकाल में भी कटौती की गई है. राकेश अस्थाना के खिलाफ भ्रष्टाचार के एक मामले में सीबीआई जांच भी चल रही है. दिल्ली हाई कोर्ट ने जांच एजेंसी को इसे पूरा करने के लिए दस हफ्ते का वक्त दिया है. ये पूरा विवाद बीते साल आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना का टकराव सार्वजनिक होने के बाद शुरु हुआ था. उस वक्त दोनों अधिकारियों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. इसके बाद सरकार ने दोनों को छुट्टी पर भेज दिया था. बीते हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने आलोक वर्मा को उनके पद पर बहाल कर दिया था. लेकिन इसके अगले ही दिन प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली समिति ने उनका तबादला कर दिया था. इसके बाद आलोक वर्मा ने इस्तीफा दे दिया था. 24 जनवरी को सीबीआई का नया निदेशक चुना जाना है.

2

सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के डांस बार्स को कुछ शर्तों के साथ दोबारा खोलने की इजाजत दी

एक अहम फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के डांस बार्स को कुछ शर्तों के साथ दोबारा खोलने की इजाजत दे दी है. उसने इन डांस बार्स पर प्रतिबंध लगाने वाले 2016 के एक कानून में कुछ बदलाव करते हुए ये फैसला सुनाया है. इंडियन होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने इस कानून को चुनौती दी थी. उसका कहना था कि इससे बार मालिकों और उनमें काम करने वाली महिलाओं की कमाई पर बुरा असर पड़ा है. शीर्ष अदालत ने कहा कि आजीविका का अधिकार हर किसी को है. उसने इन डांस बार्स में सीसीटीवी लगाने की अनिवार्यता की शर्त रद्द कर दी है. इसके अलावा अदालत ने बार बालाओं को टिप दिए जाने की अनुमति दे दी है. अदालत ने कानून का वो प्रावधान भी रद्द कर दिया कि डांस बार धार्मिक स्थानों और शैक्षिक संस्थानों से एक किलोमीटर दूर होने चाहिए. हालांकि उसने उनका वक्त शाम छह बजे से रात साढ़े 11 बजे तक करने की शर्त को बरकरार रखा है.

3

गुरुमीत राम रहीम को पत्रकार की हत्या के मामले में उम्र कैद

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या के मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को उम्र कैद की सजा मिली है. उनके साथ तीन अन्य दोषियों को भी यही सजा सुनाई गई है. हरियाणा की एक विशेष सीबीआई अदालत ने बीते शुक्रवार को उसे इस मामले में दोषी ठहराया था. राम रहीम को पहले से ही बलात्कार के एक मामले में 20 साल की सजा सुनाई जा चुकी है. रामचंद्र छत्रपति की हत्या 2002 में हरियाणा के सिरसा में हुई थी. उन्होंने अपने अखबार में डेरा प्रमुख द्वारा महिलाओं के यौन उत्पीड़न की खबर प्रकाशित की थी. इस मामले में राम रहीम को ही मुख्य आरोपित बनाया गया था.

4

अखिलेश यादव की मुश्किलें बढ़ीं, सीबीआई के बाद अवैध खनन को लेकर अब ईडी ने भी मामला दर्ज किया

अवैध खनन के मामले में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं. अब प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने राज्य में कथित अवैध खनन से जुड़ा मनी लॉन्डरिंग का एक मामला दर्ज किया है. ये मामला सीबीआई द्वारा दर्ज किये गये उस मामले पर आधारित है जिसमें 2012 से 2016 के बीच उत्तर प्रदेश के सभी खनन मंत्रियों के साथ-साथ अखिलेश यादव की भूमिका की भी जांच हो रही है. इस दौरान करीब एक साल के लिए खनन मंत्रालय अखिलेश यादव के पास भी था. आरोप है कि इसी दौरान उन्होंने नियमों का उल्लंघन कर खनन के 14 पट्टों को मंजूरी दी थी. अखिलेश यादव का कहना है कि केंद्र मायावती के साथ गठबंधन करने की वजह से उनके खिलाफ सीबीआई का इस्तेमाल कर रहा है.

5

ब्रिटेन : प्रधानमंत्री टेरेसा मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा

मुश्किलों में घिरीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे को थोड़ी राहत मिली है. उनके खिलाफ संसद में लाया गया अविश्वास प्रस्ताव गिर गया है. 325 सांसदों ने उनकी सरकार का समर्थन किया जबकि 306 ने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया. इससे एक दिन पहले ब्रेक्जिट समझौते को लेकर संसद में टेरेसा मे की ऐतिहासिक हार हुई थी. ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने की उनकी योजना के विरोध में 432 वोट पड़े थे जबकि पक्ष में 202. इसके बाद ही विपक्ष ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का ऐलान किया था. टेरेसा मे संसद में दोबारा अपनी ब्रेक्जिट योजना पेश कर सकती हैं. लेकिन अगर ये गतिरोध बना रहा तो 29 मार्च 2019 को ब्रिटेन बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा.

  • बीेजेपी-जेडीयू

    विचार | राजनीति

    भाजपा और जेडीयू के बीच चल रहे संघर्ष में ताजा रुझान क्या हैं?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    गूगल लोगो

    समाचार | अख़बार

    गूगल द्वारा उपभोक्ताओं की बातचीत सुनने की बात स्वीकार किए जाने सहित आज के अखबारों की सुर्खियां

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    इंडिगो विमान

    विचार | व्यापार

    इंडिगो एयरलाइन के प्रमोटरों के बीच आखिर किस बात का झगड़ा है?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    एचडी कुमारस्वामी

    समाचार | बुलेटिन

    कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के विश्वासमत साबित करने के दावे सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 12 जुलाई 2019