एचडी कुमारस्वामी

समाचार | बुलेटिन

कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस सरकार को थोड़ी राहत मिलने सहित आज के बड़े समाचार

कर्नाटक | सीबीआई | संसद | नरेश गोयल | डोनाल्ड ट्रंप

ब्यूरो | 09 जुलाई 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

सत्ताधारी गठबंधन के आठ विधायकों के इस्तीफे नियमों के मुताबिक नहीं : कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष

कर्नाटक की जेडीएस-कांग्रेस सरकार पर संकट बना हुआ है. दोनों पार्टियों के 13 विधायकों के इस्तीफे के बाद सबकी नजरें विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार पर हैं. अगर ये इस्तीफे स्वीकार हो जाते हैं तो एचडी कुमारस्वामी सरकार अल्पमत में आएगी. हालांकि विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने कहा है कि 13 में से आठ विधायकों के इस्तीफे नियमों के अनुरूप नहीं पाए गए. उनके मुताबिक उन्होंने इन विधायकों को अपने सामने पेश होने के लिए समय दिया है. विधानसभा अध्यक्ष का ये भी कहना था कि अब तक कोई भी बागी विधायक उनसे नहीं मिला है. उन्होंने ये भी कहा कि वे संविधान के हिसाब से ही फैसला लेंगे. जेडीएस और कांग्रेस के 13 विधायकों के अलावा दो निर्दलीय विधायक भी सरकार का साथ छोड़ चुके हैं. उधर, कर्नाटक सरकार में शामिल सभी 21 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. कहा जा रहा है कि ये कवायद जेडीएस और कांग्रेस के बागी विधायकों को नए मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए की गई है. ये सभी इन दिनों गोवा में डेरा डाले हुए है.

2

सीबीआई की बड़ी कार्रवाईदेशभर के 110 ठिकानों पर एक साथ छापे मारे

भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने आज देशभर में 110 ठिकानों पर एक साथ छापामारी की. ये कार्रवाई देश के दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तराखंड सहित 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हुई. जांच एजेंसी ने भ्रष्टाचार, से लेकर हथियारों की अवैध तस्करी जैसे कई आरोपों में 30 ताज़ा मामले दर्ज किए हैं. ये छापामारी उसी सिलसिले में हुई है. जांच एजेंसी इन दिनों बड़े पैमाने पर इस तरह की कार्रवाई कर रही है. इससे पहले सीबीआई ने दो जुलाई को भी 18 शहरों में 50 जगहों पर छापे मारे थे. इसके बाद छह जुलाई को उसने बर्खास्त आयकर आयुक्त संजय कुमार श्रीवास्तव के नोएडा स्थित घर और दफ्तर पर छापामारी की थी.

3

कर्नाटक के मुद्दे पर आज भी संसद में हंगामाराज्य सभा की कार्रवाई स्थगित की गई

कर्नाटक की घटनाओं पर आज भी संसद में हंगामा हुआ. लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस पूरे प्रकरण में भाजपा का हाथ बताया. उनका आरोप था कि भाजपा कांग्रेस विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही है. इस दौरान राहुल गांधी सहित पार्टी के कई नेताओं ने जमकर नारेबाज़ी की और बाद में सदन से वाकआउट किया. उधर, भाजपा नेता राजनाथ सिंह ने इस आरोप को गलत बताया. उन्होंने कहा कि कर्नाटक में जो हो रहा है, वो कांग्रेस का अंदरूनी मामला है और पार्टी अपना घर नहीं संभाल पा रही. इस मुद्दे पर आज राज्यसभा में भी जमकर हंगामा हुआ. इसके चलते ऊपरी सदन की कार्रवाई दिन भर के लिए रोकनी पड़ी.

4

नरेश गोयल को राहत नहींहाई कोर्ट ने कहा – विदेश जाना ही है तो पहले 18 हजार करोड़ रु जमा करें

मुश्किलों में घिरे नरेश गोयल को कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है. आज दिल्ली हाई कोर्ट ने जेट एयरवेज के इस पूर्व मुखिया की वो याचिका खारिज कर दी जिसमें उन्होंने खुद पर लगे यात्रा प्रतिबंध को चुनौती दी थी. हाई कोर्ट ने कहा कि अगर उन्हें तुरंत विदेश जाना ही है तो वे पहले 18 हजार करोड़ रु की गारंटी जमा करें. बीती 25 मई को दुबई जा रहे नरेश गोयल को उनकी पत्नी के साथ फ्लाइट से उतार लिया गया था. जेट एयरवेज पर अलग-अलग बैंकों का साढ़े आठ हजार करोड़ रु से भी ज्यादा का कर्ज बकाया है. खराब माली हालत के चलते उसे बीते अप्रैल में अपनी सेवाएं बंद करनी पड़ी थीं.

5

मेल लीक मामले में डोनाल्ड ट्रंप का ब्रिटिश राजदूत किम डैरोच पर निशानाउनसे कोई वास्ता न रखने की बात कही

अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वॉशिंगटन स्थित ब्रिटिश राजदूत सर किम डैरोच पर हमला बोला है. डोनाल्ड ट्रंप ने उनसे अब कोई वास्ता न रखने की बात कही है. किम डैरोच का समर्थन करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे पर भी निशाना साधा. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ये अच्छी खबर है कि ब्रिटेन को जल्द नया प्रधानमंत्री मिल जाएगा. ये पूरा मामला तब शुरू हुआ जब बीते रविवार को किम डैरोच के कुछ ईमेल लीक हुए. इनमें ट्रंप प्रशासन को अक्षम और अयोग्य कहा गया था. इसके बाद थेरेसा मे ने कहा था कि उन्हें ब्रिटिश राजदूत पर पूरा भरोसा है, लेकिन वे उनकी बात से सहमत नहीं हैं. ब्रिटिश सरकार ने इस मामले की जांच के आदेश भी दिए हैं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019