शीला दीक्षित

समाचार

आज – 10 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

सीबीआई | अयोध्या मामला | शीला दीक्षित | जीएसटी | मैरी कॉम

ब्यूरो | 10 जनवरी 2019 | फोटो : आईएनसी/फेसबुक

1

आलोक वर्मा को सीबीआई प्रमुख के पद से हटाया गया

आलोक वर्मा को सीबीआई प्रमुख के पद से हटा दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक उच्चस्तरीय समिति ने गुरुवार को ये फैसला किया. इस बैठक में लोक सभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की ओर से नियुक्त जस्टिस एके सीकरी भी शामिल थे. आलोक वर्मा को हटाने का निर्णय बहुमत से लिया गया. मल्लिकार्जुन खड़गे समिति के इस फैसले के खिलाफ थे. आलोक वर्मा का कार्यकाल 31 जनवरी तक था. केंद्रीय जांच एजेंसी के इतिहास में ये पहली बार है जब किसी सीबीआई निदेशक को इस तरह हटाया गया है. आलोक वर्मा को अब फायर सर्विस, सिविल डिफेंस और होम गार्ड का महानिदेशक बनाया गया है. उधर, अंतरिम निदेशक के रूप में सीबीआई की कमान एक बार फिर अतिरिक्त निदेशक एम नागेश्वर राव को दी गई है. बीते मंगलवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद पर बहाल किया था. पिछले साल आलोक वर्मा और सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना ने एक-दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे इसके बाद सरकार ने इन दोनों अधिकारियों को छुट्टी पर भेज दिया था.

2

न्यायाधीश यूयू ललित ने खुद को अयोध्या मामले के लिए बनी संविधान पीठ से अलग किया

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश यूयू ललित ने खुद को अयोध्या मामले की सुनवाई के लिए बनी संविधान पीठ से अलग कर लिया है. उन्होंने ये फैसला एक पक्ष द्वारा अदालत को दी गई एक जानकारी के बाद किया. इसमें संविधान पीठ को बताया गया था कि जस्टिस यूयू ललित ने 1994 में बतौर अधिवक्ता उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की पैरवी की थी. कल्याण सिंह के मुख्यमंत्री रहते ही अयोध्या में बाबरी मस्जिद गिराई गई थी. इस जानकारी के बाद सुप्रीम कोर्ट ने एक नई पीठ बनाने की बात कहते हुए अगली सुनवाई के लिए 29 जनवरी की तारीख तय कर दी. 2010 में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अयोध्या में विवादित जमीन के तीन हिस्से करके इसे तीनों पक्षकारों में बांटने का आदेश दिया था. लेकिन तीनों ही पक्षकारों ने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी.

3

कांग्रेस ने शीला दीक्षित को दिल्ली इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को कांग्रेस ने एक बार फिर राज्य में पार्टी की कमान सौंप दी है. कांग्रेस ने उन्हें अपनी दिल्ली इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है. पार्टी के वरिष्ठ नेता पीसी चाको ने गुरुवार को ये जानकारी दी. उन्होंने ये भी कहा कि शीला दीक्षित के अलावा हारून यूसुफ सहित तीन नेता कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभाएंगे. इससे पहले इसी महीने की चार तारीख को अजय माकन ने दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने इसके पीछे स्वास्थ्य कारणों का हवाला दिया था. 80 वर्षीय शीला दीक्षित 1998 से 2013 के बीच लगातार तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. उन्हें सौंपी गई ताजा जिम्मेदारी को अगले लोकसभा चुनाव के साथ भी जोड़कर देखा जा रहा है.

4

मोदी सरकार ने छोटे और मंझोले कारोबारियों को जीएसटी में बड़ी राहत दी

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने छोटे और मंझोले कारोबारियों को बड़ी राहत दी है. उसने इन कारोबारियों के लिए जीएसटी से छूट की सीमा बढ़ाकर दोगुनी कर दी है. ये फैसला गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई जीएसटी परिषद की बैठक में लिया गया. अब ऐसे कारोबारी जिनका सालाना टर्नओवर 40 लाख रुपए तक का है, उन्हें जीएसटी से छूट मिलेगी. पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों के ऐसे कारोबारियों के लिए ये आंकड़ा 20 लाख रुपए कर दिया गया है. पहले ये सीमा क्रमश: 20 और 10 लाख रुपए थी. बताया जा रहा है कि सरकार ने ये फ़ैसला 2016 में नोटबंदी से छोटे और मंझोले कारोबारियों को हुई परेशानी के चलते लिया है.

5

एमसी मैरीकॉम दुनिया की नंबर एक महिला मुक्केबाज़ बन

एमसी मैरीकॉम अपने भारवर्ग में दुनिया की नंबर एक महिला मुक्केबाज़ बन गई हैं. पेशेवर अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज़ी संघ की ओर से जारी ताज़ा वरीयता सूची में उन्हें 48 किलो वर्ग में पहले स्थान पर रखा गया है. मैरीकॉम के नाम 1,700 प्वाइंट हैं. छठी बार महिला मुक्केबाज़ी की विश्व चैंपियनशिप में मिली खिताबी जीत ने उन्हें ये उपलब्धि दिलाई है. मणिपुर की इस मुक्केबाज ने पिछले साल नवंबर में ये जीत हासिल की थी. 36 साल की मैरी कॉम ने पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों और पोलैंड में हुए एक अन्य टूर्नामेंट में भी स्वर्ण पदक जीता था. उनके अलावा भारत की ही पिंकी जांगड़ा 51 किलो वर्ग में दुनिया में आठवें नंबर पर पहुंच गई हैं.

  • इंदिरा गांधी के साथ राजीव गांधी और संजय गांधी

    समाचार | आज का कल

    संजय गांधी के निधन सहित 23 जून को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    सुभाष चंद्र बोस

    समाचार | आज का कल

    सुभाष चंद्र बोस द्वारा ‘फॉरवर्ड ब्लॉक’ की स्थापना किए जाने सहित 22 जून को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 22 मई 2019

    भारतीय रेल

    समाचार | अख़बार

    रेल टिकट पर सब्सिडी छोड़ने का विकल्प देने के प्रस्ताव सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 22 मई 2019

    मुस्लिम महिलाएं, तीन तलाक

    समाचार | बुलेटिन

    कांग्रेस द्वारा लोकसभा में तीन तलाक विधेयक का विरोध किए जाने सहित दिन के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 21 मई 2019