केदारनाथ में नरेंद्र मोदी

समाचार | बुलेटिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केदारनाथ धाम यात्रा सहित आज के पांच बड़े समाचार

नरेंद्र मोदी | ईरान | चंद्रबाबू नायडू | अरविंद केजरीवाल | कैलाश सत्यार्थी

ब्यूरो | 18 जून 2019 | फोटो: ट्विटर-बीजेपी

1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह 9.30 पर उत्तराखंड के केदारनाथ धाम पहुंचे. यहां उन्होंने पूजा-अर्चना की. वे यहां केदारपुरी के पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा भी करने वाले हैं. प्रधानमंत्री दो दिन तक इस इलाके में रहने वाले हैं. उनका रविवार को बद्रीनाथ धाम जाने का कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी चौथी बार केदारनाथ धाम पहुंचे हैं. जबकि प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार बद्रीनाथ धाम पहुंच रहे हैं. हालांकि उनकी ये यात्राएं इस लिहाज़ से चर्चा में हैं कि शुक्रवार शाम को ही पूरे देश में लोक सभा चुनाव के आख़िरी चरण का प्रचार थमा है. जबकि रविवार को सातवें और आख़िरी चरण का मतदान है.

2

ईरान के विदेश मंत्री ने अमेरिका के साथ युद्ध की संभावना को खारिज किया

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने अमेरिका के साथ युद्ध की संभावना को खारिज करते हुए कहा है कि उनका देश युद्ध नहीं चाहता. मोहम्मद जवाद जरीफ ने अपनी चीन यात्रा की समाप्ति के मौके पर ईरान की सरकारी एजेंसी इरना के साथ बातचीत में यह बात कही है. इस दौरान जरीफ का कहना था, ‘हमें यकीन है…कोई युद्ध नहीं होगा क्योंकि न तो हम युद्ध चाहते हैं और न ही कोई भी इस मुगालते में है कि वह इस क्षेत्र में ईरान से लड़ सकता है.’ इसी महीने की शुरुआत में अमेरिका ने फारस की खाड़ी में अपने एक जंगी जहाज को तैनात किया है. इस पर बी-52 लड़ाकू विमान भी मौजूद हैं. इस खबर के हवाले से कहा जा रहा है कि अगर तनाव बढ़ा तो यह अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध में भी तब्दील हो सकता है.

3

भाजपा विरोधी मोर्चे के गठन को लेकर चंद्रबाबू नायडू ने राहुल गांधी से मुलाकात की

लोकसभा चुनाव – 2019 के आखिरी चरण का मतदान होना अभी बाकी है. साथ ही नतीजों की घोषणा भी आगामी 23 मई को होनी है. लेकिन इससे पहले ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को केंद्र की सत्ता तक पहुंचने से रोकने की कवायद शुरू हो गई है. इस कड़ी में भाजपा विरोधी मोर्चे को लेकर आज आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मुलाकात की. दोनों नेताओं की यह मुलाकात दिल्ली में हुई. इसके बाद चंद्रबाबू नायडू राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार से भी मिले. माना जा रहा है कि आज शाम को ही वे समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती के साथ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मुलाकात कर सकते हैं.

4

इंदिरा गांधी की तरह मेरे ही अंगरक्षक मेरी हत्या कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने ही अंगरक्षकों और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से अपनी जान को खतरा बताया है. उन्होंने कहा है, ‘मैं अकेला ऐसा मुख्यमंत्री हूं जिसकी सुरक्षा उसके अपने हाथ में नहीं है. मेरे आगे-पीछे जितने पुलिस वाले चलते हैं, सब भाजपा की सरकार को रिपोर्ट करते हैं. मेरा पीएसओ (अंगरक्षक) भी भाजपा को रिपोर्ट करता है. भाजपा के लोग इंदिरा गांधी की तरह मेरे ही पीएसओ से मुझे खत्म करा सकते हैं.’ केजरीवाल के कई समर्थकों का भी कहना है कि ‘दिल्ली के मुख्यमंत्री पर पुलिस की मौजूदगी में कई हमले हो चुके हैं. इन हमलों को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है. दिल्ली पुलिस पर हमें भरोसा नहीं है.’  लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान इसी महीने दिल्ली के मोती नगर इलाके में भी केजरीवाल पर एक शख्स ने हमला किया था. तब केजरीवाल अपनी पार्टी के प्रत्याशी के लिए रोड शो कर रहे थे. उसी दौरान वह हमलावर उनकी खुली जीप पर चढ़ गया था और उसने उन्हें थप्पड़ मार दिया था.

5

गोडसे ने गांधी के शरीर की हत्या की थी, प्रज्ञा ने उनकी आत्मा को मार दिया : कैलाश सत्यार्थी

महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे को ‘देशभक्त’ बताने संबंधी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बयान का मसला शांत नहीं हो रहा है. अब प्रज्ञा के बयान पर नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है, ‘गोडसे ने गांधी के शरीर की हत्या की थी. लेकिन प्रज्ञा जैसे लोग उनकी आत्मा की हत्या के साथ, अहिंसा, शांति, सहिष्णुता और भारत की आत्मा की हत्या कर रहे हैं.’ हिंदी में लिखे मैसेज में कैलाश सत्यार्थी ने कहा है, ‘गांधी हर सत्ता और राजनीति से ऊपर हैं. भाजपा नेतृत्व छोटे से फ़ायदे का मोह छोड़ कर उन्हें (प्रज्ञा को) तत्काल पार्टी से निकाल कर राजधर्म निभाए.’ ग़ौरतलब है कि नाथूराम गोडसे पर बयानबाज़ी की शुरूआत अभिनेता से नेता बने कमल हासन ने की थी. उन्होंने तमिलनाडु में एक चुनावी सभा के दौरान गोडसे को ‘आज़ाद भारत का पहला आतंकी’ बताया था.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019