थेरेसा मे

समाचार | बुलेटिन

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के इस्तीफे की घोषणा सहित आज के बड़े समाचार

ब्रिटेन | मोदी सरकार | कांग्रेस | सुप्रीम कोर्ट | माउंट एवरेस्ट

ब्यूरो | 24 जून 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

ब्रिटेन : प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस्तीफे का ऐलान किया

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे इस्तीफा देने का ऐलान किया है. शुक्रवार को एक बेहद भावुक संबोधन में उन्होंने कहा कि वे सात जून को सत्ताधारी कंज़रवेटिव पार्टी के नेता का पद छोड़ देंगी. थेरेसा मे ने कहा कि ये उनके लिए हमेशा दुख का मुद्दा रहेगा कि वे ब्रेक्ज़िट के मोर्चे पर असफल रहीं. ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने यानी ब्रेक्ज़िट के मसले पर थेरेसा मे को संसद में लगातार गतिरोध का सामना करना पड़ा. कई कोशिशों के बावजूद वे संसद से ब्रेक्ज़िट पर कोई सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित नहीं करा पाई . थेरेसा मे के इस्तीफे के बाद कंज़रवेटिव पार्टी अपने नए नेता का चुनाव करेगी. दो चरण की इस प्रक्रिया में पार्टी के करीब सवा लाख सदस्य हिस्सा लेंगे. अपने उत्तराधिकारी का चुनाव होने तक थेरेसा मे कार्यवाहक प्रधानमंत्री के तौर पर काम करती रहेंगी.

2

लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद भाजपा ने सरकार गठन की तैयारियां शुरू की

लोकसभा चुनावों में ऐतिहासिक जीत मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी अब सरकार गठन की तैयारियों में जुट गई है. शनिवार को उसने अपने संसदीय दल की बैठक बुलाई है. इसमें नरेंद्र मोदी को नेता चुना जाएगा. इस बैठक के बाद एनडीए की बैठक होगी जिसमें शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सहित सभी एनडीए नेता और चुने गए सांसद मौजूद रहेंगे. उधर, आज ही केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की जा सकती है. इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्तमान लोकसभा भंग करेंगे, जिसका कार्यकाल तीन जून को समाप्त हो रहा है. इसके बाद वे नरेंद्र मोदी को दोबारा सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे. माना जा रहा है कि नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 29 मई को हो सकता है. इस बार लोकसभा चुनाव में भाजपा को 303 सीटें मिली हैं जबकि उसकी अगुवाई वाला एनडीए 348 के आंकड़े तक पहुंच गया है. ऐसा लंबे समय के बाद हुआ है जब एक ही पार्टी को लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत मिला है.

3

हार के बाद कांग्रेस में इस्तीफों की झड़ी, राहुल गांधी कल इस्तीफा दे सकते हैं

दूसरे आम चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कांग्रेस में इस्तीफों की झड़ी लग गई है. उत्तर प्रदेश सहित तीन राज्यों के कांग्रेस प्रमुखों ने अपने इस्तीफे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भेज दिए हैं. उत्तर प्रदेश के मुखिया राजबब्बर ने अपने इस्तीफे में राजनीतिक रूप से सबसे अहम माने जाने वाले इस राज्य में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन की जिम्मेदारी ली है. यहां पार्टी सिर्फ एक सीट जीत सकी. राजबब्बर खुद भी फतेहपुर सीकरी से चुनाव हार गए. इस चुनाव में कांग्रेस का आंकड़ा सिर्फ 52 सीटों तक पहुंच पाया है. यानी पिछली बार की तरह इस बार भी संसद में उसके नेता को नेता प्रतिपक्ष का दर्जा नहीं मिल पाएगा. कल कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक है. माना जा रहा है कि इसमें राहुल गांधी इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं.

4

चार नए न्यायाधीशों की शपथ के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में जजों के सभी पद भरे

आज सुप्रीम कोर्ट को चार न्यायाधीश और मिल गए. देश के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने जस्टिस बीआर गवई, जस्टिस सूर्य कांत, जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस एएस बोपन्ना को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है. इसके साथ ही शीर्ष अदालत में जजों के लिए मंज़ूर सभी इकतीस पद भर गए हैं. साल 2008 के बाद से पहली बार सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या मंज़ूर पदों के बराबर हुई है. संसद ने 2008 में ही सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों के लिए मंज़ूर पदों की संख्या 26 से बढाकर 31 की थी. तब से अब तक सीजेआई सहित 27 न्यायाधीश ही शीर्ष अदालत में कामकाज संभाल रहे थे.

5

माउंट एवरेस्ट के रास्ते में ‘ट्रैफिक जाम’ दो भारतीय पर्वतारोहियों सहित तीन की मौत

‘ट्रैफिक जाम’ की स्थिति शहरों से निकलकर दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट तक भी पहुंच गई है. ख़बरों के मुताबिक एवरेस्ट के रास्ते में ट्रैफिक जाम की वज़ह से तीन और पर्वतारोहियों को जान गंवानी पड़ी है. इनमें दो भारतीय भी शामिल हैं. भारतीय पर्वतारोही कल्पना दास माउंट एवरेस्ट की चोटी तक पहुंच गई थीं. पर नीचे उतरते वक़्त वे भीड़ की वज़ह से फंस गईं और जान गंवा बैठीं. इसी तरह एक अन्य भारतीय पर्वतारोही निहाल बागवान भी नीचे उतरते समय भीड़ के चलते लगभग 12 घंटे तक रास्ते में ही फंसे रहे. इससे उन्हें सांस लेने में तक़लीफ़ होने लगी. उन्हें किसी तरह आधार शिविर तक पहुंचाया गया, लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी. इसके साथ ही इस हफ्ते एवरेस्ट के रास्ते में ट्रैफिक जाम के चलते जान गंवाने वाले पर्वतारोहियों की तादाद सात हो चुकी है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019