समाचार | बुलेटिन

बिहार में ‘चमकी’ बुखार से 100 से ज्यादा बच्चों की मौत होने सहित आज के बड़े समाचार

बिहार | पश्चिम बंगाल | नरेंद्र मोदी | जम्मू-कश्मीर | इजरायल

ब्यूरो | 17 मई 2019 | प्रतीकात्मक फोटो : countercurrents.org

1

बिहार : ‘चमकी’ बुखार का कहर जारी, अब तक 111 बच्चों की मौत

बिहार के मुजफ्फरपुर में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम यानी चमकी बुखार का कहर जारी है. इस दिमागी बुखार से पिछले चौबीस घंटे में आठ और बच्चों की मौत हो गई है. इस तरह इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा 111 तक जा चुका है. कई बच्चों का इलाज चल रहा है. कल मुजफ्फरपुर में हालात का जायजा लेने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी पहुंचे. उनके साथ विशेषज्ञों की एक टीम भी पहुंची थी. हर्षवर्धन ने कहा कि कहा कि जिन बच्चों की मौत हुई है उनके परिवारों के प्रति सरकार संवेदना जताती है. उनका ये भी कहना था कि डॉक्टर बेहद विषम परिस्थितियों में काम कर रहे हैं. हर्षवर्धन ने दावा किया कि पिछले सालों के मुकाबले इस बार इस दिमागी बुखार के मामलों में कमी आई है.

2

देश भर में डॉक्टरों की हड़ताल, कई बड़े अस्पतालों में सेवाएं ठप    

पश्चिम बंगाल में दो जूनियर डॉक्‍टरों की पिटाई के बाद शुरू हुई डॉक्‍टरों की हड़ताल ने बड़ा रूप अख्तियार कर लिया है. आज देश भर के पांच लाख डॉक्‍टर इस हड़ताल में शामिल हो गए. इससे दिल्‍ली-एनसीआर औ पश्चिम बंगाल समेत कई राज्‍यों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं पर बुरा असर पड़ा है. कई बड़े अस्पतालों की ओपीडी सेवाएं ठप हो गई हैं. इसके चलते मरीजों को काफी परेशानी हो रही है. इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी डॉक्‍टरों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर रही हैं. बीते हफ्ते कोलकाता हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को बातचीत कर मसला सुलझाने को कहा था. ये पूरा मामला तब शुरू हुआ जब बीते सोमवार को पश्चिम बंगाल के एक अस्पताल में एक मरीज के घरवालों ने डॉक्टरों पर हमला कर दिया. अब डॉक्टरों की मांग है कि आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाए और उन्हें पर्याप्त सुरक्षा मुहैया करवाई जाए.

3

17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, नरेंद्र मोदी ने कहा- विपक्ष अपनी कम संख्या की चिंता छोड़े, लोगों के मुद्दे उठाए

देश की 17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो गया है. आज हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में निर्वाचित हुए सांसदों का शपथ ग्रहण हुआ. सबसे पहले नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री और सदन के नेता के रूप में शपथ ली. उनके बाद गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत मोदी सरकार के कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली. लोकसभा का ये सत्र 26 जुलाई तक चलेगा. इस दौरान बजट भी पेश किया जाना है. संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया को भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि विपक्ष को अपनी संख्या के बारे में परेशान नहीं होना चाहिए और जनता के मुद्दे उठाने चाहिए. प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि ये एक सार्थक सत्र साबित होगा.

4

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए

जम्मू कश्मीर में आज सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए. ये मुठभेड़ राज्य के अनंतनाग ज़िले में हुई. इस दौरान एक मेजर सहित दो सुरक्षाकर्मी गंभीर रूप से जख्मी भी हुए हैं. मारे गए दोनों आतंकी स्थानीय बताए जा रहे हैं. इससे पहले बीते हफ्ते अनंतनाग में ही सुरक्षाबलों पर घात लगाकर हमला किया गया था. इस हमले में सीआरपीएफ के 5 जवान शहीद हो गए थे. इस बीच पुलवामा जैसे किसी आतंकी हमले की खुफिया सूचना के बाद कश्मीर घाटी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बताया जा रहा है कि ये हमला कश्मीर में जाकिर मूसा की मौत का बदला लेने के लिए हो सकता है. घाटी में आतंक का नया पोस्टर ब्वॉय कहे जाने वाले मूसा को सुरक्षा बलों ने बीते महीने मार गिराया था.

5

इजरायल : सरकारी पैसे के दुरुपयोग के लिए प्रधानमंत्री की पत्नी पर जुर्माना

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू की पत्नी सारा को वहां की एक स्थानीय अदालत ने सरकारी धन के दुरुपयोग का दोषी माना है. इसके लिए उन्हें कुल 55 हजार शेकेल का ज़ुर्माना अदा करने को कहा गया है. 60 वर्षीय सारा नेतन्याहू के ख़िलाफ़ आरोप था कि उन्होंने प्रधानमंत्री के सरकारी आवास पर रसोइया होने के बावजूद कई बार बाहर से खाना मंगवाया और इस तरह सरकारी ख़ज़ाने को चपत लगाई. उन्होंने अदालत में अपना अपराध स्वीकार कर लिया और इसके एवज़ में ज़ुर्माना चुकाने को भी तैयार हो गईं. अदालत की मंज़ूरी के साथ आरोपित और अभियोजन पक्ष में होने वाले ऐसे समझौते को इज़राइल में प्ली बार्गेन कहा जाता है. इसके बाद दोषी पर से भ्रष्टाचार के आरोप हटा लिए जाते हैं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019