समाचार | बुलेटिन

बिहार में ‘चमकी’ बुखार से 57 बच्चों की मौत होने सहित आज के बड़े समाचार

बिहार | पश्चिम बंगाल | नरेंद्र मोदी | अफगानिस्तान | अमेरिका

ब्यूरो | 14 मई 2019 | प्रतीकात्मक फोटो : countercurrents.org

1

बिहार में ‘चमकी’ बुखार का कहर जारी, अब तक 57 बच्चों की मौत

बिहार में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम यानी चमकी बुखार का कहर जारी है. इस दिमागी बुखार से पिछले चौबीस घंटे में आठ और बच्चों की मौत हो गई है. इस तरह इस महीने अब तक इससे कुल 57 बच्चों की जान जा चुकी है. 200 से ज्यादा अन्य बच्चे इसकी चपेट में हैं जिनका इलाज चल रहा है. उधर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्थिति पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को इस समस्या से निपटने के लिए हर मुमकिन उपाय करने के निर्देश दिए हैं. स्थिति से निपटने के लिए एक केंद्रीय टीम भी राज्य में पहुंच गई है.

2

पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों के साथ दूसरे राज्यों के डॉक्टर भी आए, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने 17 जून को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया

पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों के साथ एकजुटता दिखाते हुए महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे देश के कई दूसरे राज्यों के डॉक्टर भी हड़ताल पर चले गए हैं. इसके कारण मरीजों और उनके तीमारदारों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस हड़ताल को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी अपना समर्थन दिया है. उसने 17 जून को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है. ये पूरा मामला तब शुरू हुआ जब बीते सोमवार को पश्चिम बंगाल के एक अस्पताल में एक मरीज के परिजनों ने डॉक्टरों पर हमला कर दिया. अब डॉक्टरों की मांग है कि आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाए और उन्हें पर्याप्त सुरक्षा मुहैया करवाई जाए. उधर, केंद्र ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मामले को जल्द निपटाने की अपील की है. कोलकाता हाई कोर्ट ने भी राज्य सरकार से बातचीत कर मामला सुलझाने को कहा है. इससे पहले गुरुवार को ममता बनर्जी ने डॉक्टरों को चार घंटे के भीतर काम पर लौटने का अल्टीमेटम दिया था. हालांकि इससे कोई फर्क नहीं पड़ा.

3

नरेंद्र मोदी का पाकिस्तान पर निशाना, कहा – आतंकवाद प्रायोजित देशों को जवाबदेह ठहराया जाए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद को लेकर कड़ा संदेश दिया है. उन्होंने कहा है कि इस समस्या से प्रभावी मुकाबले की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक वैश्विक सम्मेलन आयोजित किया जाना चाहिए. प्रधानमंत्री ने ये बात किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में कही. इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान पर अप्रत्यक्ष रूप से हमला बोला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों को ज़वाबदेह ठहराया जाना चाहिए. उनका ये भी कहना था कि आतंकवाद से निपटने के लिए सब देशों को अपने संकीर्ण दायरे से बाहर आकर एकजुट होना होगा. शंघाई सहयोग संगठन चीन के नेतृत्व वाला आठ देशों का आर्थिक एवं सुरक्षा समूह है. इसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया था.

4

अफगानिस्तान : आत्मघाती हमले में 11 लोग मारे गए

अफगानिस्तान में एक आत्मघाती हमले में 11 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गए. ये हमला अफगानिस्तान के पूर्वी प्रांत नांगरहार की राजधानी जलालाबाद में हुआ. हमलावर ने यहां एक पुलिस चौकी के नजदीक खुद को उड़ा लिया. इस हमले की जिम्मेदारी कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की अफगान शाखा ने ली है. अधिकारियों के मुताबिक हमले का निशाना सुरक्षा बल थे. अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों पर लगभग रोजाना तालिबान और इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी हमले करते हैं. पिछले दशक की शुरुआत में अफगानिस्तान में अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा जमाए बैठे तालिबान को खदेड़ दिया था. लेकिन हाल के कुछ सालों में इस संगठन का देश के एक बड़े हिस्से पर नियंत्रण स्थापित हो चुका है.

5

ओमान की खाड़ी में तेल के दो टैंकरों पर हमले के लिए अमेरिका ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया

अमेरिका ने ओमान की खाड़ी में तेल के दो टैंकरों पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा कि ये बात हमले में इस्तेमाल हुए हथियारों को लेकर मिली खुफ़िया सूचना से पता चली है. गुरुवार सुबह जापान और नार्वे के इन टैंकरों पर हुए धमाकों के बाद चालक दल के कई सदस्यों को बचाया गया था. उधर, ईरान का कहना है कि उसका इन धमाकों से कोई संबंध नहीं है. धमाके के बाद ईरान और अमेरिका, दोनों ने दावा किया था कि टैंकरों के चालक दल के सदस्यों को उन्होंने बचाया. ओमान की खाड़ी दुनिया का सबसे व्यस्त तेल मार्ग है. एक महीने पहले भी संयुक्त अरब अमीरात के चार तेल टैंकरों पर हमला हुआ था. उसके लिए भी अमेरिका ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया था.

  • मिशन मंगल में अक्षय कुमार और विद्या बालन

    मनोरंजन | सिनेमा

    मिशन मंगल: एक ऐसी ‘स्पेस फिल्म’ जिसमें साइंस को कम और मनोरंजन को ज्यादा ‘स्पेस’ दिया गया है

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले

    अशोक गहलोत

    समाचार | अख़बार

    राजस्थान के पहलू खान मामले में एसआईटी बनने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    विराट कोहली

    समाचार | बयान

    कोच के चयन पर विराट कोहली का कोई प्रभाव होने से कपिल देव के इनकार सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 23 घंटे पहले

    राजनाथ सिंह

    समाचार | बुलेटिन

    पहले परमाणु हमला न करने की नीति से भारत के हटने के संकेत सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 16 अगस्त 2019