उदित राज

समाचार | बुलेटिन

उदित राज के कांग्रेस में शामिल होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

उदित राज | सुप्रीम कोर्ट | रोहित शेखर तिवारी | चुनाव आयोग | श्रीलंका

ब्यूरो | 24 अप्रैल 2019 | फोटो : उदित राज / फेसबुक

1

दिल्ली : भाजपा में टिकट न मिलने से नाराज़ उदित राज कांग्रेस में शामिल

जाने-माने दलित नेता और दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी के सांसद रहे उदित राज बुधवार को कांग्रेस में शामिल हो गए. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौज़ूदगी में पार्टी की सदस्यता ली. भाजपा ने मंगलवार को 2014 में उत्तर-पश्चिम दिल्ली से सांसद चुने गए उदित राज का टिकट काट दिया था. उनकी जगह पंजाबी गायक हंस राज हंस को टिकट दिया गया है. इससे पहले उदित राज ने धमकी दी थी कि उन्हें टिकट नहीं मिला तो वे पार्टी छोड़ देंगे. दलित चिंतक उदित राज ने इंडियन जस्टिस पार्टी के साथ अपनी राजनीति शुरू की थी. हालांकि आगे चलकर उन्होंने इस पार्टी का 2014 में भाजपा में विलय कर दिया. कांग्रेस में शामिल होने के बाद उदित राज ने भाजपा पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि भाजपा दलित विरोधी पार्टी है.

2

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस, सीबीआई और आईबी के मुखियाओं को तलब किया

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को दिल्ली पुलिस, सीबीआई और आईबी के मुखियाओं को तलब किया. बताया जा रहा है कि इन तीनों अफ़सरों से देश के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के सिलसिले में मशविरा किया गया. ये आरोप मुख्य न्यायाधीश के स्टाफ का हिस्सा रही एक महिला कर्मचारी ने लगाए हैं. अदालत ने साफ किया है कि अभी वो इस मामले में एक अधिवक्ता द्वारा लगाए गए आरोपों पर किसी तरह की जांच का आदेश नहीं दे रही. अपने हलफनामे में इस अधिवक्ता का कहना है कि मुख्य न्यायाधीश पर लगे आरोप एक साजिश का हिस्सा हैं. हलफनामे में ये भी कहा गया है कि इसका मकसद उनको इस्तीफा देने के लिए मजबूर करना और सुप्रीम कोर्ट के बाकी जजों को डराना है. इस हलफनामे पर जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि ये न्यायपालिका से जुड़ा बेहद गंभीर मामला है. जस्टिस मिश्रा मुख्य न्यायाधीश के ख़िलाफ़ लगे आरोपों की जांच करने वाली शीर्ष अदालत की तीन सदस्यीय समिति के अध्यक्ष भी हैं.

3

रोहित शेखर की पत्नी ने ही उनकी हत्या की है : दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस ने रोहित शेखर तिवारी की मौत की गुत्थी सुलझाने का दावा किया है. बुधवार को पुलिस ने उनकी पत्नी अपूर्वा को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस का दावा है कि रोहित शेखर की हत्या हुई है और ये अपूर्वा ने ही की है. पुलिस के मुताबिक अपूर्वा ने अपना अपराध मान लिया है. उसने इसकी वजह रिश्ते में आपसी तनाव को बताया है. बीती 16 अप्रैल को रोहित शेखर की मौत की खबर आई थी. लेकिन बाद में पता चला कि उनकी हत्या की गई है. इससे पहले रोहित की मां उज्ज्वला ने रविवार को अपूर्वा और उनके परिवार पर लालची होने का आरोप लगाया था. उनका कहना था कि ये सभी उनकी पारिवारिक संपत्ति हड़पना चाहते हैं. रोहित कांग्रेस के दिग्गजों में शुमार रहे नारायण दत्त तिवारी के बेटे हैं जिनका कुछ महीने पहले ही निधन हुआ था.

4

तीसरे चरण के मतदान के बीच नरेंद्र मोदी के रोड शो पर चुनाव आयोग ने रिपोर्ट तलब की

लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो के मसले पर चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया है. आयोग ने इस मामले में गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से रिपोर्ट तलब की है. कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के रोड शो की शिकायत की थी. पार्टी ने मांग की थी कि प्रधानमंत्री को 48 से 72 घंटे तक चुनावी कार्यक्रमों में भाग लेने से प्रतिबंधित किया जाए. मतदान के तीसरे चरण में मंगलवार को गुजरात की सभी लोक सभा सीटों के लिए वोट डाले गए थे. इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वोट डालने अहमदाबाद पहुंचे थे. यहां उन्होंने मतदान के बाद खुली जीप में यात्रा की थी. इस दौरान थोड़ा पैदल चलते हुए नरेंद्र मोदी ने उन्हें देखने के लिए जमा हुए लोगों से बातचीत की थी. कांग्रेस ने इसे चुनाव आचार संहिता का खुला उल्लंघन बताया है.

5

श्रीलंका : बम धमाकों में मरने वालों का आंकड़ा 359 तक पहुंचा

श्रीलंका में बीते रविवार को हुए आठ बम धमाकों में मरने वालों का आंकड़ा 359 तक पहुंच गया है. पुलिस के मुताबिक इस घटना के सिलसिले में 18 और लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसके साथ ही गिरफ्तार किए गए कुल संदिग्धों की संख्या 58 हो गई है. श्रीलंका की सरकार ने चेतावनी दी है कि विस्फोटकों के साथ कई आतंकी अभी भी फरार हैं और वे और भी धमाके कर सकते हैं. उसका ये भी कहना है कि चर्चों और होटलों पर किए गए ये हमले बीते महीने न्यूजीलैंड की एक मस्जिद में हुए हमले का बदला लेने के लिए किए गए. इन हमलों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है. श्रीलंका में सोमवार से लगा आपातकाल अब भी जारी है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019