राहुल गांधी

समाचार | बुलेटिन

लोकसभा चुनाव के ऐलान में जान-बूझकर देरी किये जाने के कांग्रेस के आरोप सहित आज की पांच बड़ी खबरें

कांग्रेस | बालाकोट ऑपरेशन | नरेंद्र मोदी | ओडिशा | अमेरिका

ब्यूरो | 04 मार्च 2019 | फोटो: inc.in

1

कांग्रेस का चुनाव आयोग पर हमला, लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान में जानबूझकर देरी का आरोप लगाया

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान को लेकर चुनाव आयोग पर निशाना साधा है. एक ट्टीट में पार्टी नेता अहमद पटेल ने सवाल किया कि क्या आयोग प्रधानमंत्री के आधिकारिक कार्यक्रम पूरा होने का इंतजार कर रहा है. उन्होंने ये भी कहा कि सरकार आखिरी क्षण तक सरकारी पैसों का इस्तेमाल अपने प्रचार के लिए करने की कोशिश कर रही है. माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा मार्च के दूसरे हफ्ते में हो सकती है. कुछ समय पहले तक अटकलें लग रही थीं कि भारत-पाकिस्तान के बीच मौजूदा हालात के चलते चुनाव कुछ समय के लिए टल सकता है. लेकिन मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इन्हें खारिज कर दिया.

2

बालाकोट ऑपरेशन से ठीक पहले जैश के ट्रेनिंग सेंटर में 300 मोबाइल फोन सक्रिय थे

पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने पर वायु सेना के हमले को लेकर एक नई जानकारी सामने आई है. टेक्निकल इंटेलिजेंस एजेंसी एनटीआरओ के मुताबिक हमले से ठीक पहले इस ट्रेनिंग कैंप में 300 से ज्यादा मोबाइल फोन एक्टिव थे. भारत सरकार का कहना है कि ये पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने वाले जैश-ए-मोहम्मद का सबसे बड़ा ट्रेनिंग सेंटर था. पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा सूबे में स्थित इस कैंप की एनटीआरओ द्वारा निगरानी की जा रही थी. बताया जाता है कि उसकी सूचना के आधार पर ही 26 फरवरी की रात को वायु सेना ने जैश के इस ठिकाने पर हमला बोला. हालांकि अभी तक भारत सरकार ने बालाकोट हमले में मारे गए आतंकियों को लेकर कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया है.

3

आतंक के खिलाफ एकजुट होने के बजाय विपक्ष मुझे सत्ता से हटाने की कोशिश कर रहा है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर एक बार फिर विपक्ष पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर एकजुट होने के बजाय विपक्षी दल उन्हें सत्ता से हटाने की कवायद में जुटे हुए हैं. उनका ये भी कहना था कि देश के कुछ लोगों को अपनी ही सेना पर संदेह है. प्रधानमंत्री ने ये बात सोमवार को गुजरात के जामनगर में एक रैली में कही. बीते हफ्ते एक बैठक के दौरान कांग्रेस सहित 21 विपक्षी दलों ने पाकिस्तान के बालाकोट में वायु सेना की कार्रवाई की प्रशंसा की थी. लेकिन उन्होंने मोदी सरकार पर सैनिकों के बलिदान का राजनीतिकरण करने के आरोप भी लगाए थे.

4

ओडिशा के बड़े नेता बैजयंत पांडा भाजपा में शामिल हुए

ओडिशा में सत्ताधारी बीजू जनता दल के पूर्व नेता बैजयंत जय पांडा भाजपा में शामिल हो गए हैं. उन्होंने सोमवार को दिल्ली में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में पार्टी का दामन थामा. इसके बाद बीजे पांडा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश की जरूरत बताया. बीते साल पार्टी विरोधी गतिविधियों की वजह से उन्हें बीजू जनता दल की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया था. इसके कुछ समय बाद उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को भेजे एक पत्र में उन्होंने कहा था कि बीजू जनता दल में मानवीयता नहीं बची है. ओडिशा में काफी समय से अपना दायरा फैलाने की कोशिश में जुटी भाजपा के लिए बैजयंत पांडा का आना अच्छी खबर माना जा रहा है.

5

अमेरिका : बर्फीले तूफान की चपेट में आने से कम से कम 23 लोगों की मौत

अमेरिका में बर्फीले तूफान से कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई है. ये तूफान वहां के अल्बामा प्रांत में आया. मरने वालों में कई बच्चे भी शामिल हैं. अधिकारियों के मुताबिक मरने वालों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है क्योंकि कई लोग बर्फ से ढहे घरों के मलबे में दबे हैं. इसके अलावा अभी मौसम के और खराब होने की आशंका भी जताई जा रही है. इस बर्फीले तूफान के चलते अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लोगों से सावधान और सुरक्षित रहने की अपील की है. हाल में ध्रुवीय तूफान के चलते अमेरिका के कई हिस्सों में दशकों की सबसे भीषण ठंड पड़ी थी.

  • शिखर धवन

    समाचार | बुलेटिन

    शिखर धवन के क्रिकेट विश्व कप से बाहर होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले

    सुषमा स्वराज

    विचार | राजनीति

    पांच भाजपा नेता जो जल्द ही राज्यपाल बन सकते हैं?

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले

    आंग सान सू की

    समाचार | आज का कल

    आंग सान सू की के जन्म सहित 19 जून को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 9 घंटे पहले

    डांस रियैलिटी शो

    समाचार | अख़बार

    बच्चों के डांस रियैलिटी शोज पर अहम दिशा-निर्देश सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 15 घंटे पहले