पीवी सिंधू

समाचार | बुलेटिन

पीवी सिंधु के विश्व चैंपियन बनने सहित आज के बड़े समाचार

पीवी सिंधु | एफपीआई | जम्मू-कश्मीर | नरेंद्र मोदी | अरुण जेटली

ब्यूरो | 25 अगस्त 2019 | फोटो : पीवी सिंधू / फेसबुक

1

पीवी सिंधु बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

पीवी सिंधु बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. उन्होंने स्विटरजरलैंड के बासेल में खेले गए बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में जापान की प्रतिद्वंद्वी नोजोमी ओकुहारा को हराकर स्वर्ण पदक जीता. एकतरफा फाइनल मुकाबले में सिंधु ने 38 मिनट में 21-7 21-7 से आसान जीत दर्ज की. विश्व चैंपियनशिप में पीवी सिंधु का यह पांचवां पदक है. लेकिन, इस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक उन्होंने पहली बार जीता है. सिंधु दो साल पहले इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थीं, लेकिन तब वे ओकुहारा से हार गईं थी. रविवार को पीवी सिंधु ने ओकुहारा को ही एकतरफा मुकाबले में पराजित कर दो साल पहले की हार का बदला भी लिया. पीवी सिंधु रियो ओलंपिक में रजत पदक भी जीत चुकी हैं.

2

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने अगस्त में अब तक 3,014 करोड़ रुपये की निकासी की

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने घरेलू पूंजी बाजारों से अगस्त में अब तक 3,014 करोड़ रुपये की निकासी की है. डिपॉजिटरीज के आंकड़ों के अनुसार, एक से 23 अगस्त के बीच एफपीआई ने शेयर बाजारों से 12,105.33 करोड़ रुपये की निकासी की. लेकिन बांड बाजार में 9,090.61 करोड़ रुपये का निवेश किया. इस तरह से अगस्त में एफपीआई ने घरेलू पूंजी बाजार से 3,014.72 करोड़ रुपये की निकासी की है. 15 कारोबारी सत्रों में से केवल दो सत्र में ही विदेशी निवेशकों ने शुद्ध लिवाली की. बाकी सत्रों में वे बिकवाल रहे. हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार द्वारा एफपीआई पर कर-अधिभर हटाए जाने से वह वापस स्थानीय शेयर बाजारों में निवेश का रुख कर सकते हैं.

3

जम्मू-कश्मीर में दवाओं की कोई कमी नहीं, फोन पर पाबंदी से जिंदगियां बचीं : सत्यपाल मलिक

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने इस बात से इन्कार किया है कि प्रदेश में दवाओं और आवश्यक वस्तुओं की किल्लत है. इससे पहले कुछ मीडिया रपटों में कहा गया था कि पाबंदियों के कारण कश्मीर घाटी में दवाओं की भारी कमी है. सत्यपाल मलिक ने कहा, ‘कश्मीर में दवाओं और आवश्यक वस्तुओं की किसी प्रकार की कोई किल्लत नहीं है. बल्कि, सच्चाई यह है कि ईद के मौके पर हमने लोगों के घरों में मीट, सब्जियां और अंडे भेजे थे.’ उन्होंने यह भी कहा कि इस बारे में मीडिया की राय अगले 10-15 दिनों में बदल जाएगी. जम्मू-कश्मीर में संचार सुविधाओं पर रोक के बारे में सवाल पूछने पर सत्यपाल मलिक ने कहा, ‘अगर संचार सुवधायें बंद करने से लोगों की जिंदगी बच रही है तो इसमें क्या दिक्कत है.’ उन्होंने कहा कि हमारा मकसद है कि कोई जान नहीं जानी चाहिए, दस दिन टेलीफोन नहीं होंगे तो नहीं होंगे…लेकिन हम बहुत जल्दी सब वापस कर देंगे.

4

नरेंद्र मोदी ने बहरीन में 200 साल पुराने हिंदू मंदिर की पुनर्निर्माण परियोजना का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन की राजधानी मनामा में भगवान श्रीकृष्ण के 200 साल पुराने मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए 42 लाख डॉलर की परियोजना का रविवार को शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को बहरीन पहुंचे थे. वह बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनामा स्थित 200 साल पुराने श्रीनाथजी मंदिर में प्रार्थना की, जो इस क्षेत्र का सबसे पुराना मंदिर है. यह मंदिर बहरीनी समाज के बहुलवाद को दर्शाता है.’ नरेंद्र मोदी ने बहरीन के श्रीनाथजी मंदिर में प्रार्थना की और प्रसाद चढ़ाया.’

5

अरुण जेटली राजकीय सम्मान के साथ पंचतत्व में विलीन

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का रविवार को पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ दिल्ली के निगमबोध घाट पर अंतिम संस्कार कर दिया गया. अरुण जेटली के बेटे रोहन ने उनकी चिता को मुखाग्नि दी. 66 वर्षीय जेटली का शनिवार को दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज के दौरान निधन हो गया था. रविवार को अरुण जेटली के पार्थिव शरीर को भाजपा मुख्यालय ले जाया गया. वहां से फूलों से सजी तोप गाड़ी में पार्थिव शरीर निगमबोध घाट लाया गया. भाजपा कार्यकर्ता और शोकाकुल लोग सुबह से ही भाजपा मुख्यालय के बाहर जेटली को अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए कतार में खड़े थे.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019