मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा

समाचार | अख़बार

चुनाव आयोग द्वारा चुनावी बॉन्ड योजना का विरोध किए जाने सहित आज के अख़बारों की पांच बड़ी खबरें

हिंदुस्तान | नवभारत टाइम्स | द हिंदू | द टाइम्स ऑफ इंडिया | अमर उजाला

ब्यूरो | 28 मार्च 2019

1

चुनावी बॉन्ड से चंदे की पारदर्शिता पर बुरा असर : चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में चुनावी बॉन्ड योजना का विरोध किया है. हिन्दुस्तान में प्रकाशित खबर के मुताबिक आयोग का कहना है कि कॉरपोरेट फंडिंग की सीमा हटाने और चुनावी बॉन्ड से राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे की पारदर्शिता पर बुरा असर पड़ेगा. चुनाव आयोग का मानना है कि बॉन्ड से लिए गए चंदे को आयकर रिटर्न से निकालना उचित नहीं है. इससे यह पता लगाना मुश्किल होगा कि पार्टी ने किससे कितना पैसा लिया है. इससे पहले केंद्र सरकार ने इस योजना को पारदर्शिता लाने के अहम बताया था. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की अगली सुनवाई की तारीख दो अप्रैल तय की है.

2

गिरिराज सिंह बेगूसराय से चुनाव लड़ेंगे : अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने साफ किया है कि केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह बिहार के बेगूसराय संसदीय सीट से ही चुनावी मैदान में उतरेंगे. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक इस बारे में बुधवार को उन्होंने एक ट्वीट किया. अमित शाह ने लिखा है, ‘उनकी (गिरीराज सिंह) की सारी बातों को मैंने सुना है और संगठन उनकी सारी समस्याओं का समाधान निकालेगा. मैं चुनाव के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.’ इससे पहले गिरिराज सिंह ने बेगूसराय सीट पर लड़ने से इनकार कर दिया था. बताया जाता है कि वे नवादा सीट छोड़ना नहीं चाहते थे. साल 2014 के चुनाव में उन्होंने नवादा सीट पर ही जीत दर्ज की थी. हालांकि, इस बार यह सीट भाजपा की सहयोगी दल लोजपा के खाते में चली गई है.

3

राजस्थान : अवैध बालू खनन के दौरान चार मजदूरों की मौत

राजस्थान के बूंदी जिले में बालू के अवैध खनन के दौरान चार मजदूरों की मौत हो गई. इनमें एक महिला भी शामिल थी. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक खनन के दौरान पीड़ितों पर बालू का टील ढह गया. पुलिस ने इस मामले में ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज किया है. बताया जाता है कि यह दुर्घटना चम्बल अभयारण्य में मंगलवार शाम को हुई थी. इस अभयारण्य में मगरमच्छों और घड़ियालों के संरक्षण के लिए बालू खनन प्रतिबंधित है.

4

सुप्रीम कोर्ट किसी उम्मीदवार को लोकसभा चुनाव में एक से अधिक सीट पर लड़ने से रोकने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार

सुप्रीम कोर्ट लोकसभा चुनाव में किसी उम्मीदवार को एक से अधिक सीट पर लड़ने से रोकने के लिए दायर याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार हो गया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक न्यायाधीश एसए बोबड़े की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ इसकी सुनवाई दो हफ्ते बाद करेगी. इससे पहले इस बारे में चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को एक हलफनामा सौंपा था. इसमें उसने कहा था कि साल 2004 में चुनाव सुधार से संबंधित रिपोर्ट में किसी उम्मीदवार के एक से अधिक सीट पर चुनाव लड़ने पर रोक लगाने का प्रस्ताव दिया था. फिलहाल लोकसभा चुनाव में किसी उम्मीदवार के एक से अधिक सीटों पर लड़ने की छूट है.

5

भारत सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा

स्ट्राइकर मनदीप सिंह की शानदार खेल की बदौलत भारत सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गया है. अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक बुधवार को भारत ने कनाडा को 7-3 से मात दी. इसके साथ भारतीय टीम अंक तालिका में 10 प्वाइंट के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है. अब तक भारत ने इस टूर्नामेंट में कुल चार मैच खेले हैं. इनमें से तीन में उसे जीत हासिल हुई. वहीं, एक मैच ड्रॉ रहा है. शुक्रवार को अपने आखिरी लीग मैच में भारत की भिड़ंत पौलेंड से होनी है.

  • श्रीलंका में बम धमाके

    समाचार | अख़बार

    श्रीलंका में बम धमाकों में 290 लोगों की मौत सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 1 घंटा पहले

    ऑनलाइन बैंकिंग

    ज्ञानकारी | अर्थव्यवस्था

    एनईएफटी ट्रांजैक्शन से जुड़ी पांच बातें जो आपको जाननी चाहिए

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    विचार | राजनीति

    पांच मौके जब चुनाव आयोग ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नरेंद्र मोदी के प्रति नरम रुख अपनाया

    ब्यूरो | 5 घंटे पहले