एम्स ट्रामा सेंटर

समाचार | अख़बार

दिल्ली एम्स का ट्रामा सेंटर डेढ़ महीने के लिए बंद होने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

नवभारत टाइम्स | अमर उजाला | द इंडियन एक्सप्रेस | दैनिक जागरण | द हिंदू

ब्यूरो | 26 मार्च 2019 | फोटो: विकीमीडिया

1

दिल्ली : एम्स स्थित ट्रामा सेंटर की सेवाएं डेढ़ महीने के लिए बंद

बीते रविवार को आग से हुए नुकसान के बाद दिल्ली स्थित एम्स के ट्रामा सेंटर की आपातकालीन सेवाएं करीब डेढ़ महीने के लिए बंद हो गई हैं. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक आग लगने की वजह से इसके सभी पांच वार्डों को काफी नुकसान पहुंचा है. डॉक्टरों की मानें तो फिलहाल यहां ऑपरेशन संभव नहीं है. इसे देखते हुए नए मरीजों की भर्ती रोक दी गई है. साथ ही, यहां के मरीजों को मुख्य एम्स की आपातकालीन विभाग और सफदरजंग भेजा गया है. बताया जाता है कि इस ट्रामा सेंटर में रोजाना 25 से 30 सर्जरी होती थीं और इमरजेंसी में रोजाना करीब 300 मरीजों को देखा जाता था.

2

महाराष्ट्र : एनसीपी पार्षद के पति को भीड़ ने पीटकर मार डाला

महाराष्ट्र के बीड जिले में एनसीपी की एक पार्षद के 50 वर्षीय पति पांडुरंग गायकवाड़ को भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक भीड़ को संदेह था कि अपहरण के एक मामले में वे शिकलीगर समुदाय की मदद कर रहे हैं. वहीं, पुलिस ने बताया कि सोमवार को पांडुरंग गायकवाड़ गंभीर रूप से घायल हो गए थे. उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. बताया जाता है कि चार महीने पहले इस समुदाय के लोगों ने कथित तौर पर एक 16 वर्षीय लड़के का अपहरण किया था. इस लड़के का शिकलीगर समुदाय की एक लड़की के साथ प्रेम प्रसंग था.

3

उत्तर प्रदेश : पुलवामा हमले पर सवाल उठाने पर एक अधिकारी सहित आठ निलंबित

उत्तर प्रदेश की आदित्यनाथ सरकार ने पुलवामा हमले पर सवाल उठाने, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की तारीफ करने और बालाकोट एयर स्ट्राइक के प्रभाव पर आलोचनात्मक टिप्पणी करने को लेकर सात शिक्षकों को निलंबित कर दिया है. साथ ही, इनके साथ एक बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी निलंबन की सजा दी गई. वहीं, इस तरह के मामले में एक निजी स्कूल के शिक्षक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इन्होंने वॉट्सएप और फेसबुक पर इन मामलों को लेकर पोस्ट लिखी थी. इस बारे में अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने बताया कि अधिकारी को निलंबित करने से पहले इसकी जांच की गई थी. साथ ही, उन्होंने अन्य निलंबित शिक्षकों के बारे में कोई जानकारी होने से इनकार किया.

4

सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षकों की नियुक्ति संबंधी अध्यादेश पर सुनवाई करने से इनकार किया

सुप्रीम कोर्ट ने विश्वविद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए केंद्र के अध्यादेश को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया. दैनिक जागरण में छपी खबर के मुताबिक शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ता को हाई कोर्ट जाने को कहा है. इस पर याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि इसका असर पूरे देश पर होगा. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि इस बारे में हाई कोर्ट भी सुनवाई कर सकता है. शीर्ष अदालत की इस टिप्पणी के बाद वकील ने बताया कि इस अध्यादेश के जरिए उसके फैसले को ही बेअसर किया गया है. इससे पहले फरवरी में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की उस याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें अदालत से अपने पूर्व आदेश पर फिर से विचार करने की मांग की गई थी. जनवरी, 2019 के अपने इस पूर्व आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले में दखल देने से इनकार कर दिया था. हाई कोर्ट ने शिक्षकों की नियुक्ति में विश्वविद्यालय को नहीं बल्कि, विभाग को इकाई माना था. इसका (13 प्वांइट रोस्टर) विरोध होने पर केंद्र सरकार ने बीती सात मार्च को 200 पॉइंट रोस्टर लागू करने के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दी थी.

5

मिलिंद देवड़ा मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष नियुक्त

मिलिंद देवड़ा को मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष पर नियुक्त किया गया है. इससे पहले संजय निरुपम इस पद पर थे. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस ने इसकी जानकारी संजय निरुपम को उत्तरी-पश्चिमी मुंबई से उम्मीदवार बनाए जाने के थोड़ी देर बाद दी. वहीं, मिलिंद देवड़ा को भी दक्षिणी मुंबई से उम्मीदवार बनाया गया है. बताया जाता है कि हाल के दिनों में उन्होंने पार्टी की मुंबई इकाई की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया था. इससे पहले संजय निरुपम ने साल 2015 में इसके अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली थी.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019