आजम खान

समाचार | बुलेटिन

आजम खान द्वारा अपनी विवादित टिप्पणी के लिए माफी मांगे जाने सहित आज के बड़े समाचार

आजम खान | कर्नाटक | उत्तर प्रदेश | नरेंद्र मोदी | अफगानिस्तान

ब्यूरो | 29 जुलाई 2019 | फोटो : आजम खान / फेसबुक

1

आजम खान ने लोकसभा में अपनी विवादास्पद टिप्पणी पर माफी मांगी

लोकसभा में पीठासीन सभापति रमा देवी पर की गई विवादास्पद टिप्पणी के मामले में समाजवादी पार्टी सांसद आज़म खान ने माफी मांग ली है. ये मामला बीते गुरुवार का है. सपा सांसद ने कहा कि आसन के प्रति न उनकी कोई गलत भावना थी और न कभी रही है. इससे पहले लोकसभा में भाजपा और कांग्रेस सहित सभी पार्टियों ने पीठासीन सभापति के बारे में आजम खान की टिप्पणी की कड़ी निंदा की थी. उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष से मांग की थी कि सपा सांसद के खिलाफ कठोर कार्रवाई हो. इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने आज़म खान को चेतावनी दी थी कि वे या तो माफी मांगें या कार्रवाई झेलने के लिए तैयार रहें.

2

कर्नाटक : बीएस येदियुरप्पा ने विश्वासमत हासिल किया

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने विश्वासमत हासिल कर लिया है. उन्होंने आज ही विधानसभा में विश्वासमत प्रस्ताव पेश किया था. विपक्ष ने मत विभाजन के लिए दबाव नहीं बनाया. इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश ने प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित करने की घोषणा की. विश्वासमत हासिल करने के बाद बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि वे बदले की राजनीति नहीं करेंगे. इससे पहले 17 विधायकों की बगावत के बाद बीते हफ्ते कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार विश्वासमत हासिल करने में नाकाम रही थी. इसके बाद मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने इस्तीफा दे दिया. फिर शुक्रवार को भाजपा की कर्नाटक इकाई के मुखिया बीएस येदियुरप्पा ने सरकार बनाने का दावा पेश किया और उसी दिन शाम को चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली. उधर, आज ही विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

3

उत्तर प्रदेश : उन्नाव बलात्कार मामले की पीड़िता सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल

उत्तर प्रदेश के चर्चित उन्नाव बलात्कार मामले की पीड़िता एक सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गई है. उसकी हालत फिलहाल नाजुक बताई जा रही है. ये हादसा राज्य के ही रायबरेली में हुआ. हादसे में पीड़िता के दो रिश्तेदारों सहित तीन लोगों की मौत भी हुई है. पुलिस के मुताबिक इनकी कार की एक ट्रक से टक्कर हो गई. दो साल पुराने बलात्कार के इस मामले के मुख्य आरोपित उन्नाव के बांगरमऊ से भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर हैं जो फिलहाल जेल में हैं. मामले की जांच सीबीआई कर रही है. उधर, पीड़िता की मां ने इस हादसे के पीछे कुलदीप सिंह सेंगर का हाथ बताया है. ये मामला आज राज्यसभा में भी उठा. विपक्ष ने इस हादसे को साज़िश बताते हुए इसकी सीबीआई जांच की मांग की. उधर, उत्तर प्रदेश पुलिस का कहना है कि वो हर कोण से जांच कर रही है औऱ जरूरत पड़ी तो मामला सीबीआई को सौंप दिया जाएगा.

4

नरेंद्र मोदी अब ‘मैन वर्सेज़ वाइल्ड’ में नजर आएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही डिस्कवरी चैनल के चर्चित कार्यक्रम मैन वर्सेज़ वाइल्ड में नजर आएंगे. इस मशहूर शो के एंकर बेयर ग्रिल्स ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस कार्यक्रम का एक टीजर जारी किया है. उन्होंने लिखा है कि दुनिया के 180 देशों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक अनदेखा पहलू देखने को मिलेगा. उनके मुताबिक इस शो का मकसद वन्यजीव संरक्षण और पर्यावरण में आ रहे बदलावों पर जागरूकता बढ़ाना है. उधर, प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम को देखने के बाद लोग भारत के विभिन्न हिस्सों की यात्रा करना चाहेंगे. मैन वर्सेज वाइल्ड दुनिया के सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में शुमार है. कई भाषाओं में डब किए जाने वाले इस शो में बराक ओबामा सहित दुनिया की तमाम बड़ी हस्तियां शिरकत कर चुकी हैं.

5

अफगानिस्तान : उप राष्ट्रपति उम्मीदवार के दफ्तर पर हुए हमले में मरने वालों का आंकड़ा 20 तक पहुंचा

अफगानिस्तान में उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के दफ्तर पर हुए आतंकी हमले में मरने वालों की संख्या 20 हो गई है. रविवार को राजधानी काबुल में हुए इस हमले में करीब 50 अन्य लोग घायल भी हुए हैं. हमले में शामिल कई बंदूकधारियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया. अधिकारियों के मुताबिक हमलावरों का निशाना उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व खुफिया प्रमुख अमरुल्लाह सालेह थे जिन्हें इमारत से निकाल कर एक सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया. अभी तक हमले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन, माना जा रहा है कि इसके पीछे तालिबान या इस्लामिक स्टेट का हाथ हो सकता है. ये दोनों संगठन हाल में काबुल में कई आतंकी हमलों को अंजाम दे चुके हैं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019