अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि

समाचार | बुलेटिन

अयोध्या विवाद पर मध्यस्थता पैनल को भंग करने की याचिका खारिज होने सहित दिन के बड़े समाचार

सुप्रीम कोर्ट | कर्नाटक संकट | राहुल गांधी | सीबीआई | पाकिस्तान

ब्यूरो | 11 जुलाई 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद पर मध्यस्थता पैनल को भंग करने की याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद में मध्यस्थता प्रक्रिया को खत्म करने की मांग वाली याचिका ठुकरा दी है. इसमें दलील गई थी कि इस दिशा में किए गए प्रयासों से अयोध्या विवाद सुलझाने की दिशा में कोई खास प्रगति नहीं हुई है, लिहाजा इसे रोकर सुप्रीम कोर्ट मामले की जल्द सुनवाई करे. लेकिन शीर्ष अदालत ने इससे इनकार कर दिया. उसने मध्यस्थता पैनल से 18 जुलाई तक इस मुद्दे पर हुई प्रगति की रिपोर्ट देने के लिए कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर उसे लगा कि इस दिशा में कुछ खास नहीं हुआ है तो 25 जुलाई से अयोध्या मामले में रोज सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल मार्च में पूर्व न्यायाधीश एफएम कलीफुल्ला की अध्यक्षता में एक तीन सदस्यीय मध्यस्थता पैनल बनाया था. इसमें अध्यात्मिक गुरु और आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर और वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पंचू भी शामिल हैं.

 

2

कर्नाटक : सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष को विधायकों के इस्तीफों पर आज ही फैसला करने को कहा

सुप्रीम कोर्ट ने कनार्टक के विधानसभा अध्यक्ष रमेश कुमार को निर्देश दिया है कि वे आज ही कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के बागी विधायकों के इस्तीफे पर फैसला करें. इन विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका लगाई थी. इसमें कहा गया था कि उनका इस्तीफा मंजूर न करके विधानसभा अध्यक्ष संवैधानिक प्रक्रिया का पालन नहीं कर रहे हैं. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने आज ही इन विधायकों को विधानसभा अध्यक्ष से मिलकर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपने को कहा. साथ ही उसने ये निर्देश भी दिया कि विधायकों को बेंगलुरू एयरपोर्ट से विधानसभा तक पर्याप्त सुरक्षा मुहैय्या करवाई जाए. कोर्ट के इस निर्देश के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने भी शीर्ष अदालत में एक याचिका लगाई. इसमें कहा गया कि बागी विधायकों के इस्तीफे पर फैसला करने के लिए एक दिन काफी नहीं है. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वो फैसला दे चुका है और विधानसभा अध्यक्ष की याचिका पर कल विचार किया जाएगा.

 

3

संसद में राहुल गांधी ने किसानों की बदहाली का मुद्दा उठाया, राजनाथ सिंह ने पलटवार किया

कांग्रेस ने किसानों की खुदकुशी का मुद्दा उठाते हुए मोदी सरकार पर हमला बोला है. पार्टी नेता राहुल गांधी ने आज लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कहा कि देश में अन्नदाताओं की स्थिति ‘दयनीय’ है. उन्होंने कहा कि केरल में पिछले डेढ़ साल में 18 किसान खुदकुशी कर चुके हैं. राहुल गांधी ने आऱोप लगाया कि कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों से जो वादे किए उन्हें पूरा नहीं किया गया. कांग्रेस नेता ने दावा किया कि पिछले पांच साल में मोदी सरकार ने बड़े उद्योगपतियों के साढ़े पांच लाख करोड़ रुपये माफ किए, लेकिन किसानों के साथ वो सौतेला व्यवहार कर रही है. इस पर रक्षा मंत्री और सदन के उपनेता राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पर जवाबी हमला बोला. उन्होंने कहा कि किसानों की इस स्थिति के लिए लंबे समय तक रहीं सरकारें जिम्मेदार हैं. राजनाथ सिंह ने दावा किया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के हित में कई कदम उठाए हैं.

4

चर्चित अधिवक्ताओं इंदिरा जयसिंह और आनंद ग्रोवर के घरों पर सीबीआई के छापे

सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह और उनके पति आनंद ग्रोवर के घरों पर आज सीबीआई ने छापे मारे. ये छापे इनके दिल्ली और मुंबई स्थित घरों पर मारे गए. ये कार्रवाई विदेशी फंडिंग के नियमों के उल्लंघन के मामले में की गई है. इंदिरा जयसिंह और आनंद ग्रोवर पर अपने एनजीओ ‘लॉयर्स कलेक्टिव’ के लिए विदेशी फंडिंग हासिल करने को लेकर कानून के उल्लंघन का आरोप है. इस मामले में ‘लॉयर्स वॉइस’ नाम के एक संगठन ने सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका भी दायर की है. इसमें ‘लॉयर्स कलेक्टिव’ पर विदेशी चंदे का इस्तेमाल ‘देशविरोधी गतिविधियों’ के लिए करने का आरोप लगाया गया है. इस याचिका पर सुनवाई करते हुए बीते मई में सुप्रीम कोर्ट ने इंदिरा जयसिंह, आनंद ग्रोवर और उनके एनजीओ को नोटिस जारी किया था. उधर, इंदिरा जयसिंह ने सीबीआई की ताजा कार्रवाई पर कहा कि उन्हें मानवाधिकारों के लिए काम करने के चलते निशाना बनाया जा रहा है.

5

पाकिस्तान में बड़ा ट्रेन हादसा14 लोगों की मौत

पाकिस्तान में एक बड़े ट्रेन हादसे में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई है और 79 अन्य घायल हो गए हैं. ये हादसा पूर्वी पंजाब में हुआ जहां एक यात्री ट्रेन ने एक मालगाड़ी को टक्कर मार दी. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक प्रशासन के अलावा पाकिस्तान सेना भी बचाव अभियान में जुटी हुई है. उनका ये भी कहना है कि मरने वालों की तादाद बढ़ सकती है क्योंकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं. उधर, प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने ट्रेन दुर्घटना में लोगों के मारे जाने पर दुख जताया है. रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं. उन्होंने कहा कि यह मानवीय लापरवाही के कारण हुई दुर्घटना लग रही है. सरकार ने मृतकों के परिवारों के लिए 15 लाख और घायलों के लिए पांच लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019