अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि

समाचार | बुलेटिन

अयोध्या विवाद पर 26 फरवरी को सुनवाई होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

अयोध्या विवाद | सऊदी अरब | कांग्रेस-डीएमके | अनिल अंबानी | व्लादिमीर पुतिन

ब्यूरो | 20 फरवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट 26 फरवरी को सुनवाई करेगा

सुप्रीम कोर्ट 26 फरवरी को अयोध्या विवाद की सुनवाई करेगा. शीर्ष अदालत की तरफ से बुधवार को ये जानकारी दी गई. सुनवाई पांच सदस्यीय संविधान पीठ करेगी. इस मामले पर पहले 29 जनवरी को सुनवाई होनी थी. लेकिन पीठ के एक जज एसए बोबडे के छुट्टी पर होने के चलते इसे टाल दिया गया था. इससे पहले 10 जनवरी को भी इस मामले की सुनवाई तय थी. लेकिन तब जस्टिस यूयू ललित ने खुद को पीठ से अलग कर लिया था. इसके बाद एक नई संविधान पीठ का गठन किया गया था. अयोध्या विवाद पर 2010 में आए इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में 14 याचिकाएं दाखिल की गई हैं. हाई कोर्ट ने विवादित जमीन को तीनों पक्षों में बांटने का आदेश दिया था.

2

सऊदी अरब ने भारत के साथ मिलकर आतंकवाद से लड़ने की बात कही

भारत और सऊदी अरब ने बुधवार को चार अहम समझौतों पर दस्तखत किए. ये समझौते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के बीच एक बैठक के दौरान हुए. दोनों नेताओं ने इसके बाद एक संयुक्त वक्तव्य भी जारी किया. इसमें दोनों आतंकवाद के खिलाफ मिलकर काम करने की बात कही गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान पुलवामा हमले का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आतंकवाद से प्रभावी तरीके से निपटे जाने की जरूरत है. इस पर मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि आतंकवाद दोनों देशों के लिए खतरा है. उनका ये भी कहना था कि सऊदी अरब इस मामले में भारत के साथ हर तरह का सहयोग करेगा. इसमें खुफिया जानकारियां साझा करना भी शामिल है.

3

तमिलनाडु में कांग्रेस और डीएमके ने लोकसभा चुनाव के लिए हाथ मिलाया

तमिलनाडु में कांग्रेस और डीएमके ने लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन का ऐलान कर दिया है. इसके तहत कांग्रेस राज्य की 39 में से नौ सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उधर, डीएमके 30 से 25 सीटों पर मैदान में उतरेगी जबकि बाकी सीटें छोटी पार्टियों को दी जाएंगी. इससे पहले मंगलवार को भाजपा और तमिलनाडु में सत्ताधारी एआईएडीएमके ने गठबंधन का ऐलान किया था. इसके तहत भाजपा पांच और एआईएडीएमके 27 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सात सीटें राज्य के एक और क्षेत्रीय दल पीएमके को दी गई हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में एआईएडीएमके ने राज्य की 37 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी.

4

अनिल अंबानी को झटका, सुप्रीम कोर्ट ने एरिक्सन का बकाया नहीं चुकाने पर उन्हें जेल भेजने की चेतावनी दी

सुप्रीम कोर्ट ने एरिक्सन को बकाया भुगतान से जुड़े विवाद में अनिल अंबानी को अवमानना का दोषी ठहराया है. बुधवार को अदालत ने कहा कि 453 करोड़ रुपए का ये भुगतान चार हफ्ते के भीतर किया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने चेतावनी दी कि ऐसा न करने पर रिलायंस कम्युनिकेशंस के चेयरमैन अनिल अंबानी को तीन महीने की जेल होगी. रिलायंस कम्युनिकेशंस पर एक करोड़ रुपए की पेनल्टी भी लगाई गई है. जिसे न देने पर अनिल अंबानी को और एक महीने जेल की सजा भुगतनी होगी. इस मामले में कोर्ट ने 13 फरवरी को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने रिलायंस कम्युनिकेशंस को 15 दिसंबर तक बकाये का भुगतान करने के आदेश दिए थे. ऐसा न किये जाने पर एरिक्सन ने सुप्रीम कोर्ट की अवमानना की याचिका दायर की थी.

5

अमेरिका ने यूरोप में मिसाइलें तैनात कीं तो रूस भी उसे निशाना बनाएगा : व्लादिमीर पुतिन

रूस ने चेतावनी दी है कि अगर अमेरिका ने यूरोप में परमाणु मिसाइलें तैनात कीं तो वो भी अमेरिका को निशाना बनाएगा. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को संसद में अपने सालाना संबोधन में ये बात कही. उनका कहना था कि यूरोप के सिर्फ वे देश ही निशाना नहीं बनेंगे जहां ये मिसाइलें लगेंगी, बल्कि अमेरिका के साथ भी ऐसा किया जाएगा. अमेरिका और रूस हाल ही में ‘मध्यम दूरी की परमाणु शक्ति संधि’ यानी आईएनएफ से अलग हुए हैं. दोनों देशों के बीच ये संधि 1980 के दशक में हुई थी. इसके तहत उनमें जमीन से मार करने वाली, और 500 से साढ़े पांच हजार किलोमीटर तक जाने वाली मिसाइलों का निर्माण रोकने पर सहमति बनी थी.

  • श्रीलंका में बम धमाके

    समाचार | अख़बार

    श्रीलंका में बम धमाकों में 290 लोगों की मौत सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 1 घंटा पहले

    ऑनलाइन बैंकिंग

    ज्ञानकारी | अर्थव्यवस्था

    एनईएफटी ट्रांजैक्शन से जुड़ी पांच बातें जो आपको जाननी चाहिए

    ब्यूरो | 2 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    विचार | राजनीति

    पांच मौके जब चुनाव आयोग ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नरेंद्र मोदी के प्रति नरम रुख अपनाया

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले