अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि

समाचार | बुलेटिन

आज – 25 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

अयोध्या मामला | भारत रत्न | ममता बनर्जी | कृष्णा सोबती | वेनेजुएला

ब्यूरो | 25 जनवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

अयोध्या मामले पर सुनवाई के लिए नई बेंच बनी, 29 जनवरी को सुनवाई होगी

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने अयोध्या विवाद की सुनवाई के लिए नई बेंच का गठन कर दिया है. इसमें दो नए जजों जस्टिस अशोक भूषण और अब्दुल नज़ीर को शामिल किया गया है. इस बेंच की अगुवाई खुद रंजन गोगोई करेंगे. इन तीनों के अलावा जस्टिस एसए बोवडे और डीवाई चंद्रचूड़ भी इसमें शामिल होंगे. पांच जजों की ये खंडपीठ अब 29 जनवरी को अयोध्या मामले की सुनवाई करेगी. इस मामले की पिछली सुनवाई इसी महीने की दस तारीख को हुई थी. तब मुस्लिम पक्षकारों के वकील राजीव धवन ने बेंच में जस्टिस यूयू ललित के शामिल होने पर सवाल उठाए थे. उनका कहना था कि जस्टिस ललित एक मामले में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की पैरवी कर चुके हैं. कल्याण सिंह के मुख्यमंत्री रहते ही बाबरी मस्जिद को ढहाया गया था. इसके बाद जस्टिस ललित ने अयोध्या मामले की सुनवाई करने वाली बेंच से खुद को अलग करने का फैसला किया था.

2

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित तीन लोगों को भारत रत्न

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने की घोषणा की गई है. उनके साथ-लाख समाजसेवी नानाजी देशमुख और गायक भूपेन हजारिका को भी मरणोपरांत ये सम्मान दिया जाएगा. ये पहला मौका होगा जब एक ही साल में तीन हस्तियों को ये सम्मान दिया जाएगा. इससे पहले 2015 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भारत रत्न दिया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट कर प्रणब मुखर्जी को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि प्रणब मुखर्जी ने दशकों तक देश की नि:स्वार्थ भाव से सेवा की है. प्रधानमंत्री ने नानाजी देशमुख को भी याद किया और कहा कि ग्रामीण विकास में उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता. इसके अलावा उन्होंने भूपेन हजारिका के व्यक्तित्व को न्याय, सौहार्द और भाईचारे का प्रतीक बताया.

3

भाजपा विपक्षी दलों को डराने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है : ममता बनर्जी

तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने मोदी सरकार पर सीबीआई और ईडी जैसी एजेंसियों के गलत इस्तेमाल का आरोप लगाया है. शुक्रवार को एक ट्टीट में उन्होंने कहा कि कोलकाता से दिल्ली तक विपक्षी दलों के खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई की जा रही है. उनके इस ट्टीट पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्रतिक्रिया दी. एक ट्वीट में उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय एजेंसियों के जरिये राजनीतिक लड़ाई लड़ रहे हैं. उधर, राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि सीबीआई अब बीबीआई यानी बीजेपी ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन हो गई है. शुक्रवार को ही सीबीआई ने गलत तरीके से जमीन आवंटन के एक मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के घर पर छापा मारा था. कांग्रेस ने भी इन छापों को राजनीतिक बदले की कार्रवाई बताया है.

4

हिंदी की जानी-मानी लेखिका कृष्णा सोबती का निधन

हिंदी की जानी-मानी साहित्यकार कृष्णा सोबती का निधन हो गया है. वे 94 वर्ष की थीं. सीने में तकलीफ के चलते उन्हें कुछ दिन पहले दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां शुक्रवार को उन्होंने अंतिम सांस ली. कृष्णा सोबती का जन्म 18 फरवरी 1925 को आज के पाकिस्तान में हुआ था. डार से बिछुड़ी, मित्रो मरजानी और जिंदगीनामा जैसी उनकी तमाम रचनाएं खूब लोकप्रिय हुईं. कृष्णा सोबती को कई सम्मान भी मिले. इनमें साहित्य अकादमी सम्मान और मैथिली शरण गुप्त पुरस्कार शामिल हैं. उन्हें साल 2017 में ज्ञानपीठ पुरस्कार भी दिया गया था.

5

वेनेजुएला में सियासी संकट जारी, इसे लेकर अमेरिका और रूस आमने-सामने आए

दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में सियासी संकट गहराता जा रहा है. राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ पांच दिन पहले शुरू हुए प्रदर्शनों में अब तक 25 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. ये संकट तब शुरू हुआ जब आर्थिक संकट से गुजर रहे वेनेजुएला में विपक्षी नेता खुआन गोइदो ने ख़ुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया. उनकी इस घोषणा का अमेरिका और यूरोपीय संघ ने समर्थन किया है जबकि रूस औऱ चीन ने वेनेज़ुएला में बाहरी दखल का विरोध किया है. सेना के साथ-साथ रूस और चीन निकोलस मादुरो के साथ हैं जिन्होंने सत्ता छोड़ने से इनकार कर दिया है. भारत ने इस संकट पर अपनी सधी हुई प्रतिक्रिया दी है. शुक्रवार को एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि वेनेजुएला के लोगों को बिना हिंसा किए, रचनात्मक बातचीत के जरिये मतभेदों का समाधान निकालना चाहिए.

  • सहारा रेगिस्तान

    समाचार | आज का कल

    सहारा रेगिस्तान में बर्फबारी सहित 18 फरवरी को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 4 घंटे पहले

    मीरवाइज उमर फारुक

    समाचार | अख़बार

    कश्मीरी अगगाववादियों की सुरक्षा वापस लिए जाने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    पुलवामा हमले पर सर्वदलीय बैठक सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 16 फरवरी 2019