आलोक वर्मा

समाचार | बुलेटिन

आज – 11 जनवरी – के पांच प्रमुख समाचार

आलोक वर्मा | अमित शाह | गुरमीत राम रहीम | जम्मू-कश्मीर | क्रिकेट

ब्यूरो | 11 जनवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

सीबीआई प्रमुख के पद से हटाए जाने के बाद आलोक वर्मा ने इस्तीफा दिया

सीबीआई प्रमुख के पद से हटाए गए आलोक वर्मा ने इस्तीफ़ा दे दिया है. इस्तीफ़े में उन्होने खुद के साथ अन्याय की बात कही है. उनका ये भी आरोप है कि उन्हें अपना पक्ष रखने का मौका नहीं दिया गया. सीबीआई प्रमुख के तौर पर आलोक वर्मा का कार्यकाल 31 जनवरी तक था. लेकिन गुरुवार को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एक उच्चस्तरीय समिति ने 2-1 के बहुमत से उन्हें उनके पद से हटा दिया था. इसके बाद उन्हें फायर सर्विसेज, सिविल डिफेंस और होम गार्ड का महानिदेशक नियुक्त कर दिया गया था. बीते बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने का मोदी सरकार का फ़ैसला निरस्त कर दिया था. इसके बाद उन्होंने दोबारा कार्यभार संभाल लिया था.

2

भाजपा जल्द से जल्द अयोध्या में राम मंदिर देखना चाहती है : अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक बड़ा बयान दिया है. उनके मुताबिक भाजपा चाहती है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जल्द से जल्द हो. अमित शाह का ये भी कहना था कि कांग्रेस इसमें रोड़ा अटकाने का कोई भी मौका नहीं गंवाती. भाजपा अध्यक्ष ने ये बातें शुक्रवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कहीं. बीते कुछ समय से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और इसके सहयोगी संगठन केंद्र सरकार पर लगातार राम मंदिर को लेकर दबाव बना रहे हैं. लेकिन हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि इस मसले पर सरकार कोई भी कदम न्यायिक प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही उठाएगी. फिलहाल ये मामला सुप्रीम कोर्ट में है. संविधान पीठ को 29 जनवरी को इस पर सुनवाई करनी है.

3

गुरमीत राम रहीम को एक और झटका, पत्रकार की हत्या के मामले में भी दोषी करार

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को पत्रकार राम चंद्र छत्रपति की हत्या के मामले में दोषी करार दिया गया है. ये फैसला शुक्रवार को हरियाणा के पंचकुला में एक विशेष सीबीआई अदालत ने सुनाया. इस मामले में तीन अन्य आरोपितों को भी दोषी ठहराया गया है. इन सभी को इसी महीने की 17 तारीख को सजा सुनाई जाएगी. राम चंद्र छत्रपति की 2002 में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. सिरसा के रहने वाले छत्रपति डेरा मुख्यालय में महिलाओं के यौन शोषण का मामला उठा रहे थे. गुरमीत राम रहीम पहले से ही अपनी दो शिष्याओं के बलात्कार के अपराध में 20 साल कैद की सजा काट रहा है.

4

जम्मू-कश्मीर में एक और आतंकी हमला, एक मेजर और जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को हुए एक आतंकी हमले में दो सैनिक शहीद हो गए. ये हमला राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास हुआ. बताया जा रहा है कि आतंकियों ने इलाके में गश्त लगाने वाले जवानों को एक आईईडी के जरिये निशाना बनाया. इसमें एक मेजर और एक जवान घायल हो गये. बाद में उन्होंने अस्पताल में दम तोड़ दिया. इससे पहले मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में भी सेना के एक गश्ती दल पर आतंकियों ने हमला किया था. जवाबी कार्रवाई में इनमें से एक को मार गिराया गया था.

5

महिलाओं के खिलाफ अपमानजक टिप्पणी के आरोप में हार्दिक पंड्या और केएल राहुल टीम इंडिया से हटाए गए

हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को भारतीय क्रिकेट टीम से निलंबित कर दिया गया है. उन पर ये कार्रवाई एक टीवी शो के दौरान महिलाओं पर आपत्तिज़नक टिप्पणी करने के चलते की गई है. इस फ़ैसले के साथ दोनों खिलाड़ी आज से शुरू हुई भारत- ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज़ से भी बाहर हो गए हैं. प्रशासकों की समिति यानी सीओओ के अध्यक्ष विनोद राय के मुताबिक जांच पूरी होने तक दोनों खिलाड़ी टीम से बाहर ही रहेंगे. इस मामले में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने बुधवार को हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. जवाब में दोनों ने बोर्ड और सीओए से माफ़ी मांग ली थी.

  • मुलायम सिंह मायावती

    समाचार | बुलेटिन

    24 साल बाद मायावती और मुलायम सिंह यादव के एक मंच पर आने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 11 घंटे पहले

    तिरंगा, भारतीय मुद्रा

    विचार | राजनीति

    क्या इलेक्टोरल बॉन्ड्स ने राजनीतिक चंदे की व्यवस्था को और भी कम पारदर्शी कर दिया है?

    ब्यूरो | 13 घंटे पहले

    हेली कॉमेट

    समाचार | आज का कल

    हेली कॉमेट को पहली बार देखे जाने सहित 19 अप्रैल को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 16 घंटे पहले