इलाहाबाद हाईकोर्ट

समाचार | बुलेटिन

इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने के आदेश सहित आज के बड़े समाचार

इलाहाबाद हाईकोर्ट | वीजी सिद्धार्थ | उन्नाव मामला | जम्मू-कश्मीर | अफगानिस्तान

ब्यूरो | 31 जुलाई 2019 | फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

1

पहली बार हाईकोर्ट के मौजूदा जज के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज होगा

एक ऐतिहासिक फैसले में मुख्य न्यायाशीध रंजन गोगोई ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के मौजूदा जज जस्टिस एसएन शुक्ला के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधी कानून के तहत मामला दर्ज करने की अनुमति दे दी है. ये पहली बार है जब किसी जांच एजेंसी को किसी मौजूदा जज के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की अनुमति दी गई है. बताया जा रहा है कि जस्टिस रंजन गोगोई ने ये फैसला जस्टिस शुक्ला के मेडिकल दाखिला घोटाले में शामिल होने के सबूत मिलने के बाद लिया है. इससे पहले मुख्य न्यायाधीश ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा था. इसमें कहा गया था कि जस्टिस शुक्ला को हटाने के लिए संसद में प्रस्ताव लाया जाए. सुप्रीम कोर्ट की एक समिति भी जस्टिस शुक्ला को इस मामले में दोषी ठहरा चुकी है.

2

कैफे कॉफी डे के संस्थापक वीजी सिद्धार्थ का शव बरामद हुआ

सोमवार से लापता कैफे कॉफी डे के संस्थापक वीजी सिद्धार्थ का आज शव बरामद हुआ. शव मेंगलुरू के पास नेत्रवती नदी के किनारे मिला. देश की सबसे बड़ी कॉफी चेन के संस्थापक सिद्धार्थ कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसएम कृष्णा के दामाद भी थे. सोमवार को मेंगलुरु जाते समय वे लापता हो गए थे. उनका पता लगाने के लिए व्यापक तलाशी अभियान छेड़ा गया था. बताया जा रहा है कि वीजी सिद्धार्थ अपने कारोबार के सिलसिले में काफी मानसिक दबाव में थे. खबरों के मुताबिक उन्होंने अपनी कंपनी के निदेशकों और कर्मचारियों को एक चिट्ठी भी लिखी थी. इसमें उन्होंने कहा था कि निवेशकों के दबाव में उन्हें काफी कर्ज लेना पड़ा है और वे अब और दबाव नहीं झेल सकते.

3

उन्नाव मामला : सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने पीड़िता की शिकायती चिट्ठी न मिलने पर सेक्रेटरी जनरल से जवाब मांगा

उन्नाव बलात्कार मामले की पीड़िता की शिकायती चिट्ठी न मिलने पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराज़गी जताई है. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने इस पर शीर्ष अदालत के सेक्रेटरी जनरल से जवाब मांगा है. मामले की कल सुनवाई होगी. पीड़िता ने कुछ दिन पहले ही मुख्य न्यायाधीश को चिट्ठी लिख कर अपनी जान पर खतरे की आशंका जताई थी. रंजन गोगोई के मुताबिक शीर्ष अदालत कोशिश करेगी कि इस माहौल में पीड़िता के लिए कुछ बेहतर किया जा सके. बीते रविवार को पीड़िता की कार को एक ट्रक ने टक्कर मार दी थी. ये हादसा रायबरेली में हुआ था. हादसे में उसके दो रिश्तेदारों सहित तीन लोगों की मौत हो गई जबकि पीड़िता गंभीर रूप से घायल है. उसकी की मां का कहना है कि यह हादसा नहीं बल्कि साजिश है, जो इस मामले के आरोपित और अब भाजपा से निलंबित हो चुके विधायक कुलदीप सिंह सेंगर ने रची है. इस हादसे की जांच उत्तर प्रदेश सरकार ने सीबीआई को सौंप दी है.

4

जम्मू-कश्मीर : संघर्ष विराम तोड़ने पर भारत ने पाकिस्तान को चेतावनी दी

जम्मू-कश्मीर में लगातार संघर्षविराम के उल्लंघन पर भारत ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है. विदेश मंत्रालय में इस सिलसिले में पाकिस्तानी उच्चायोग को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना सीमा पर जो कर रही है वो न सिर्फ मानवाधिकारों का उल्लंघन है बल्कि पेशेवर सैन्य आचरण भी नहीं है. चिट्ठी में कहा गया है कि पाकिस्तान सरकार अपनी सेना को ऐसी हरकतों से बचने को कहे. जम्मू-कश्मीर के तंगधार सेक्टर में कल पाकिस्तानी सेना ने भारी गोलाबारी की. इसमें एक भारतीय सैनिक शहीद हो गया. इससे एक दिन पहले भी पाकिस्तान ने राज्य के पुंछ ज़िले से लगती नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम का उल्लंघन किया था. इसमें एक नवजात बच्ची घायल हो गई थी जिसकी बाद में मौत हो गई.

5

अफगानिस्तान : बम धमाके में 34 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में हुए एक बम धमाके में 34 लोगों के मरने की खबर है. खबरों के मुताबिक यह धमाका हेरात-कंधार हाईवे पर हुआ जिसकी चपेट में एक बस आ गई. मरने वालों में कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. अभी तक किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. लेकिन माना जा रहा है कि इसके पीछे तालिबान का हाथ हो सकता है. इससे पहले रविवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भी एक धमाका हुआ था. इसमें 20 लोग मारे गए थे. हमलावरों ने अफगानिस्तान में सितंबर में होने वाले उपराष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार अमरुल्लाह सालेह को निशाना बनाने की कोशिश की थी. हालांकि सुरक्षा बल उन्हें समय रहते सुरक्षित जगह पर पहुंचाने में कामयाब रहे.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019