- 5 पॉइंट्स/5 points - https://www.5points.in -

अखिलेश यादव को इलाहाबाद जाने से रोके जाने पर हंगामा होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी
1

उत्तर प्रदेश : अखिलेश यादव को लखनऊ एयरपोर्ट पर विमान में चढ़ने से रोका गया

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को लखनऊ एयरपोर्ट पर रोके जाने पर विवाद खड़ा हो गया है. वे मंगलवार को अपनी पार्टी की छात्र इकाई से जुड़े एक कार्यक्रम के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय जा रहे थे. उन्हें रोके जाने के बाद उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. बसपा प्रमुख मायावती ने भी इस घटना की आलोचना की है. एक ट्वीट में उन्होंने इसे तानाशाही का प्रतीक और लोकतंत्र की हत्या बताया. दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस कदम का बचाव किया है. उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव को इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुरोध पर रोका गया. योगी आदित्यनाथ के मुताबिक सपा प्रमुख के वहां जाने से कैंपस में कानून-व्यवस्था बिगड़ने का खतरा था.

2

रफाल विवाद : राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी को अनिल अंबानी का मध्यस्थ बताया

रफाल सौदे को लेकर कांग्रेस और मोदी सरकार के बीच आरोप-प्रत्यारोप जारी हैं. मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उदयोगपति अनिल अंबानी का मध्यस्थ बताया. उन्होंने आरोप लगाया कि इस सौदे में सरकार ने तीन मोर्चों पर गड़बड़ी की है. कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक मोदी सरकार ने इस सौदे में देश की सुरक्षा के साथ समझौता किया. इसकी प्रक्रिया में चूक की और साथ ही भ्रष्टाचार भी किया. राहुल गांधी ने ये आरोप एक अखबार की रिपोर्ट के बाद लगाए. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रफ़ाल सौदे की घोषणा से दो हफ्ते पहले अनिल अंबानी ने फ्रांस के रक्षा अधिकारियों के साथ मुलाक़ात की थी.

3

राजस्थान : अशोक गहलोत सरकार ने गुर्जरों को आरक्षण के लिए प्रस्ताव लाने की बात कही

राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन जारी है. समुदाय के लोग राज्य में नौकरियों और उच्च शिक्षण संस्थानों में पांच फीसदी आरक्षण की मांग कर रहे हैं. आंदोलनकारियों ने कई जगहों पर हिंसा और आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया है. उन्होंने रेल पटरियों को भी जाम कर दिया है. इसके चलते दिल्ली-मुंबई रूट पर ट्रेनों की आवाजाही रुकी हुई है. इस बीच मंगलवार को अशोक गहलोत सरकार ने इस मुद्दे को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. उसने कहा है कि गुर्जरों के आरक्षण के लिए राजस्थान विधानसभा में एक प्रस्ताव लाया जाएगा. सरकार ने उम्मीद जताई है कि इसके बाद गुर्जर समुदाय के लोग अपना आंदोलन खत्म कर देंगे.

4

सुप्रीम कोर्ट ने नागेश्वर राव को एक लाख रुपये जुर्माना भरने और दिनभर कोर्ट में बैठने की सजा दी

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को सीबीआई के पूर्व अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव को अपनी अवमानना का दोषी पाया. शीर्ष अदालत ने उन पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया. साथ ही, सजा के तौर पर उन्हें पूरे दिन कोर्ट में बैठने का आदेश भी दिया. ये मामला मुजफ्फरपुर यौन शोषण मामले के जांच अधिकारी एके शर्मा के तबादले से जुड़ा है. कोर्ट ने बिना उससे पूछे इस मामले से जुड़े किसी अधिकारी का तबादला न करने के निर्देश दिए थे. लेकिन शर्मा का बीते महीने सीआरपीएफ में तबादला कर दिया गया था. अदालत ने इस पर भारी नाराजगी जताई थी और इसे सीधे-सीधे अपनी अवमानना बताया था. सजा सुनाए जाने से पहले एम नागेश्वर राव ने बिना शर्त माफी मांगी थी. लेकिन अदालत ने इसे मानने से इनकार कर दिया.

5

दिल्ली के एक होटल में लगी आग से 17 लोगों की मौत

देश की राजधानी दिल्ली के एक होटल में मंगलवार को लगी आग से 17 लोगों की मौत हो गई. ये हादसा शहर के करोलबाग इलाके में हुआ. इसकी वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है. मरने वालों में कई लोग इस होटल में ठहरे मेहमान थे. एक महिला और बच्चे की मौत खुद को बचाने के लिए खिड़की से कूदने के चलते हुई. होटल के मैनेजर को गिरफ्तार कर लिया गया है. उधर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर शोक जताते हुए पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जाहिर की है. मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अऱविंद केजरीवाल ने भी घटनास्थल का दौरा किया. उन्होंने इस घटना की मैजिस्टेरियल जांच के आदेश भी दिये हैं.