अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी

समाचार | बुलेटिन

सीबीआई द्वारा मुलायम सिंह और अखिलेश यादव को क्लीन चिट दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

मुलायम सिंह यादव | अरुणाचल प्रदेश | चुनाव आयोग | जेट एयरवेज | इंडोनेशिया

ब्यूरो | 21 जून 2019 | फोटो: फेसबुक - अखिलेश यादव

1

आय से अधिक संपत्ति मामले में मुलायम सिंह और अखिलेश यादव को क्लीन चिट मिली

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव और उनके बेटे और पार्टी के मौजूदा अध्यक्ष अखिलेश यादव को बड़ी राहत मिली है. सीबीआई ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में उन्हें क्लीन चिट दे दी है. जांच एजेंसी ने आज सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया. इसमें उसने कहा कि उसे इन दोनों के खिलाफ ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं जिनके आधार पर उन पर मुकदमा चलाया जा सके. ये मामला करीब 12 साल पुराना है. पिछले ही महीने इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी. इसमें इस मामले की जांच की प्रगति के बारे में जानकारी मांगी गई थी. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से जवाब मांगा था. इसके बाद जांच एजेंसी ने शीर्ष अदालत को बताया था कि उसने 2013 में ही आरोपितों के खिलाफ प्राथमिक जांच बंद कर दी थी.

2

आम चुनाव के नतीजों से दो दिन पहले विपक्ष ने ईवीएम की सुरक्षा पर सवाल उठाए, चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा

लोकसभा चुनाव के नतीजों से दो दिन पहले आज भी विपक्षी दलों ने ईवीएम का मुद्दा उठाया. सोमवार से ही देशभर में जगह-जगह ईवीएम मशीनें मिलने की ख़बर आ रही है. विपक्षी नेताओं का आरोप है कि ईवीएम बदलने की साज़िश रची जा रही है. आरजेडी नेता राबड़ी देवी और पीडीपी अध्‍यक्ष महबूबा मुफ्ती सहित कई नेताओं ने ईवीएम की सुरक्षा पर सवाल उठाए हैं. इसी सिलसिले में 22 विपक्षी दलों के नेताओं ने आज चुनाव आयोग से मुलाकात की और उसे एक ज्ञापन सौंपा. चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई वाले इस प्रतिनिधिमंडल ने ईवीएम में गड़बड़ी आशंका जताई. उसने मांग की कि किसी पोलिंग बूथ में गड़बड़ी पाए जाने की हालत में उस पूरे विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम्स का वीवीपैट पर्चियों से मिलान कराया जाए. उधर, चुनाव आयोग का कहना है कि ईवीएम्स की पूरी सुरक्षा में हैं और किसी गड़बड़ी का कोई सवाल ही नहीं उठता.

3

अरुणाचल प्रदेश : एक विधायक सहित 11 लोगों की गोली मारकर हत्या

अरुणाचल प्रदेश में आज एक विधायक समेत 11 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई. ये घटना तिरप नाम के एक ज़िले में हुई. नेशनल पीपुल्स पार्टी के विधायक तिरोंग अबोह अपने विधानसभा क्षेत्र से गुजर रहे थे कि तभी घात लगाए हमलावरों ने उनकी गाड़ी पर फायरिंग शुरू कर दी. हमले में तिरोंग अबोह के बेटे की भी मौत हुई है. इस हमले का शक नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड के उग्रवादियों पर जताया जा रहा है. इसी साल मार्च में इस संगठन ने अरुणाचल प्रदेश में नेशनल पीपुल्स पार्टी के ही एक कार्यकर्ता की भी हत्या कर दी थी. मेघालय के मुख्यमंत्री और नेशनल पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष कोनराड के संगमा ने इस हमले की निंदा की है. उन्होंने केंद्र से इस मामले में हस्तक्षेप की अपील भी की है.

4

मुश्किलों में फंसी जेट एयरवेज़ को हिंदूजा समूह ख़रीद सकता है

मुश्किलों में फंसी जेट एयरवेज की मदद के लिए हिंदूजा समूह आगे आ सकता है. बताया जा रहा है कि जेट के संस्थापक नरेश गोयल और इस एयरलाइन में एक अन्य बड़ी साझेदार एत्तिहाद एयरवेज़ ने भी इस पर अपनी सहमति दे दी है. अब हिंदूजा समूह अपने प्रमोटरों और प्रबंधन से इसकी अनुमति लेने की प्रक्रिया में है. इसके बाद वो जेट एयरवेज़ को खरीद सकता है. इस कंपनी पर अलग-अलग सरकारी बैंकों का लगभग 12,000 करोड़ रुपए का बकाया है. जेट एयरवेज़ के विमान ज़मीन पर खड़े हो चुके हैं. उसे जिन हवाई मार्गों का लाइसेंस मिला था, वे भी दूसरी एयरलाइंस को अलॉट किए जा रहे हैं.

5

इंडोनेशिया : जोको विडोडो दूसरी बार राष्ट्रपति बने

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति पद के चुनाव में जोको विडोडो ने जीत दर्ज की है. वहां के चुनाव आयोग ने ये जानकारी दी है. आयोग ने बताया कि ‘इंडोनेशियन डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ स्ट्रगल’ के सदस्य विडोडो ने अपने प्रतिद्वंदी और पूर्व सेना प्रमुख प्राबोवो सुबियांतो को हरा दिया है. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति पद के चुनाव में जोको विडोडो की ये लगातार दूसरी जीत है. दुनिया में सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला इंडोनेशिया विश्व का तीसरा सबसे बड़ा लोकतंत्र भी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस कामयाबी के लिए जोको विडोडो को बधाई दी है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019