अरुण जेटली

समाचार | अख़बार

महागठबंधन की कवायद पर अरुण जेटली के तंज सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

हिंदुस्तान टाइम्स | द ट्रिब्यून | हिंदुस्तान | दैनिक जागरण | नवभारत टाइम्स

ब्यूरो | 01 जनवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

महागठबंधन का विचार भारत को डराता है : अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भाजपा के खिलाफ विपक्षी महागठबंधन की कवायद को एक ऐसी कोशिश बताया है जो आजमाई जा चुकी और नाकामयाब भी हो चुकी है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक उन्होंने यह बात एक साक्षात्कार में कही. अरुण जेटली ने कहा कि तेलंगाना के उदाहरण से यह समझा जा सकता है जहां तेलंगाना समर्थक टीआरएस को हराने के लिए तेलंगाना विरोधी कांग्रेस और टीडीपी साथ आईं जिससे वोटर बिदक गया. वित्त मंत्री के मुताबिक 2019 में सिर्फ नरेंद्र मोदी को हराने के लिए अलग-अलग विचारधारा वाली पार्टियों के साथ आने से भी ऐसा ही होगा. उन्होंने कहा, ‘महागठबंधन का विचार भारत को डराता है.’

2

जम्मू-कश्मीर में सेना ने दो घुसपैठिए मार गिराए

जम्मू-कश्मीर में सेना ने घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश नाकाम करते हुए दो घुसपैठियों को मार गिराया. द ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक यह कार्रवाई कुपवाड़ा के नौगाम सेक्टर में की गई. बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना कवर फायरिंग देकर इन घुसपैठियों की मदद कर रही थी. लेकिन सेना ने उन्हें मार गिराया. सोमवार को इन घुसपैठियों के शव बरामद किए गए. उनके पास से भारी तादाद में गोला-बारूद बरामद हुए हैं. बीते साल सेना को जम्मू-कश्मीर में इस तरह की कई बड़ी सफलताएं मिली हैं.

3

छह नए एम्स में शिक्षकों सहित अन्य पद बड़ी संख्या में खाली

राज्यसभा की स्वास्थ्य और परिवार कल्याण से संबंधित संसदीय समिति ने छह नए एम्स में शिक्षकों की कमी पर चिंता प्रकट की है. हिंदुस्तान के मुताबिक सदन में पेश समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि एम्स पटना में शिक्षकों के पद सबसे अधिक खाली हैं. यहां स्वीकृत 305 में से अब तक केवल 122 पद ही भरे जा सके हैं. वहीं, एम्स-ऋषिकेश में शिक्षकों की सबसे अधिक बहाली की गई है. वहां अभी कुल 229 शिक्षक हैं. इनके अलावा भुवनेश्वर में 184, जोधपुर में 145, भोपाल में 141 और रायपुर में 125 पद भरे गए हैं. इन सभी एम्स में शिक्षकों के 305 पद स्वीकृत हैं. वहीं, शिक्षकों के अलावा इनमें गैर-शिक्षक या गैर-चिकित्सीय पद भी बड़े पैमाने पर खाली है. बताया जाता है कि कुल 22,656 पदों में से कुल 8,868 पदों पर ही बहाली की जा सकी है.

4

सुधीर भार्गव नए मुख्य सूचना आयुक्त

केंद्र सरकार ने सुधीर भार्गव को नया मुख्य सूचना आयुक्त नियुक्त किया है. दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर के मुताबिक इससे पहले वे सूचना आयुक्त थे. सरकार ने बीते रविवार को तीन अन्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति की थी. इन नियुक्तियो से पहले केंद्रीय सूचना आयोग की जिम्मेदारी केवल तीन सदस्य ही संभाल रहे थे. इस आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त के अलावा आयुक्तों के 10 पद सृजित किए गए हैं. उधर, सूचना आयुक्तों की नियुक्ति के मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने वाली अंजलि भारद्वाज का कहना है कि सरकार ने इन नियुक्तियों में शीर्ष अदालत के दिशा निर्देशों की अवहेलना की है. उनका कहना है कि अदालत के आदेश के मुताबिक सर्च कमेटी, आवेदक और नियुक्ति के आधार के बारे में जानकारी वेबसाइट पर नहीं दी गई.

5

स्मृति मंधाना को साल 2018 का ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ अवार्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को साल 2018 का ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ अवार्ड देने का ऐलान किया है. उन्हें ‘वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर’ खिताब के लिए भी चुना गया है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक बीते साल स्मृति वनडे मैचों में सबसे अधिक 669 रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी रहीं. वे झूलन गोस्वामी के बाद दूसरी महिला क्रिकेटर हैं, जिन्हें आईसीसी ने किसी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हिली को ‘टी-20 प्लेयर ऑफ द ईयर’ के खिताब से नवाजा गया है. आईसीसी ने इन पुरस्कारों का एलान एक जनवरी, 2018 और 31 दिसंबर, 2018 के बीच खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर किया है.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019