नरेंद्र मोदी

समाचार | अख़बार

महागठबंधन पर नरेंद्र मोदी के निशाने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

द टाइम्स ऑफ इंडिया | द स्टेट्समैन | द ट्रिब्यून | नवभारत टाइम्स | हिन्दुस्तान

ब्यूरो | 21 जनवरी 2019 | फोटो: नरेंद्रमोदी.इन

1

गरीब सवर्णों को 10 फीसदी कोटा देने के लिए केंद्र शिक्षण संस्थानों को अतिरिक्त फंड देगा

आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को आरक्षण देने के लिए मोदी सरकार केंद्रीय शिक्षण संस्थानों को अतिरिक्त फंड देगी. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इसके लिए 40 केंद्रीय और 77 उच्च शिक्षण संस्थानों को एक पत्र भेजकर उनसे सीटों की उपलब्धता और वित्तीय जरूरत के बारे में बताने को कहा गया है. जवाब देने के लिए उन्हें 31 जनवरी तक का समय दिया गया है. यह आरक्षण इसी शिक्षण सत्र से लागू होगा. उच्च शिक्षा सचिव आर सुब्रमण्यम ने कहा है कि इसके लिए संस्थानों की पूरी मदद की जाएगी. उधर, केंद्र सरकार की नौकरियों में सामान्य आरक्षण एक फरवरी से लागू हो जाएगा. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.

2

महागठबंधन नामदारों, भाई-भतीजावाद, भ्रष्टाचार और घोटालों का गठजोड़ : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों की एकजुटता को फिर से निशाने पर लिया है. रविवार को उन्होंने महाराष्ट्र और गोवा भाजपा के बूथ कार्यकर्ताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया. द स्टेट्समैन के मुताबिक इस दौरान उन्होंने विपक्षी एकजुटता को नकारात्मकता और भ्रष्टाचार का महागठबंधन करार दिया. नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘यह महागठबंधन एक अनोखा गठजोड़ है. यह नामदारों, भाई-भतीजावाद, भ्रष्टाचार, घोटालों, नकारात्मकता, अस्थिरता और असमानता का गठजोड़ है.’ साथ ही उन्होंने कहा कि विपक्ष आम चुनाव में हार के डर से ईवीएम में छेड़छाड़ जैसे बहाने बना रहा है.

3

चंडीगढ़ : शेरों के हमले में एक व्यक्ति की मौत

चंडीगढ़ से करीब 20 किलोमीटर दूर जीरकपुर स्थित छतबीड़ चिड़ियाघर में शेरों के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई. द ट्रिब्यून के मुताबिक मृतक व्यक्ति 25 फुट से अधिक ऊंची दीवार फांद कर बाड़े में प्रवेश कर गया था. इससे पहले कि वह वहां से निकलता दो शेरों ने उस पर हमला कर दिया. 30 वर्षीय इस शख्स की अभी तक पहचान नहीं हो सकी है.  2014 में दिल्ली के चिड़ियाघर में भी ऐसी ही एक घटना हुई थी. उस समय एक सफेद बाघ ने 20 साल के एक शख्स को मार डाला था जो संभवतः फिसलकर उसके बाड़े में गिर गया था.

4

मध्य प्रदेश : भाजपा नेता की हत्या पर शिवराज सिंह चौहान ने आंदोलन की चेतावनी दी

केरल, पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा के बाद अब मध्य प्रदेश में राजनीतिक हत्याओं का मामला गरमाता जा रहा है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक रविवार को बड़वानी में भाजपा नेता मनोज ठाकरे की हत्या कर दी गई. इसके बाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ सरकार को चेतावनी दी है. उनका कहना है कि अगर अपराधी जल्दी नहीं पकड़े गए तो भाजपा सड़क पर उतरकर आंदोलन करेगी. साथ ही, उन्होंने इसकी सीबीआई जांच की भी मांग की है. शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘कांग्रेस बदलाव की बात करती थी लेकिन यह बदलाव क्या है? कानून और व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है.’ वहीं, सरकार के मंत्री बाला बच्चन ने इस मामले में मृतक के किसी करीबी के शामिल होने की आशंका जाहिर की है.

5

11,000 करोड़ रुपये की कोयला परियोजनाओं में देरी, चालू वित्तीय वर्ष में आयात 6.7 फीसदी बढ़ा

देश में करीब 11,000 करोड़ रुपये की कोयला परियोजनाओं में देरी को लेकर केंद्र सरकार ने कोल इंडिया और एनएलसी इंडिया से रिपोर्ट तलब की है. हिन्दुस्तान ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा है कि इन परियोजनाओं में देरी का मुद्दा एक समीक्षा बैठक में उठाया गया था. बताया जाता है कि चालू वित्तीय वर्ष (2018-19) की पहली तीन तिमाहियों यानी अप्रैल से लेकर दिसंबर तक कोयला आयात 6.7 फीसदी बढ़कर 17.18 करोड़ टन हो गया है. बीते वित्तीय वर्ष की समान अवधि में यह आंकड़ा 16.1 करोड़ टन था. बताया जाता है कि यह बढ़ोतरी ऐसे वक्त में हुई है जब सरकार कोल इंडिया द्वारा एक अरब टन कोयला उत्पादन के लक्ष्य को पाने की समय-सीमा में ढील देने पर विचार कर रही है.

  • बीेजेपी-जेडीयू

    विचार | राजनीति

    भाजपा और जेडीयू के बीच चल रहे संघर्ष में ताजा रुझान क्या हैं?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    गूगल लोगो

    समाचार | अख़बार

    गूगल द्वारा उपभोक्ताओं की बातचीत सुनने की बात स्वीकार किए जाने सहित आज के अखबारों की सुर्खियां

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    इंडिगो विमान

    विचार | व्यापार

    इंडिगो एयरलाइन के प्रमोटरों के बीच आखिर किस बात का झगड़ा है?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    एचडी कुमारस्वामी

    समाचार | बुलेटिन

    कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के विश्वासमत साबित करने के दावे सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 12 जुलाई 2019