अरविंद केजरीवाल

समाचार | अख़बार

2019 में किसी गठबंधन से आप के इनकार सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

दैनिक जागरण | हिंदुस्तान टाइम्स | नवभारत टाइम्स | हिंदुस्तान | अमर उजाला

ब्यूरो | 04 जनवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

अब पढ़ाई न करने वाले पांचवीं से आठवीं तक के बच्चों को फेल किया जा सकेगा 

स्कूल में आठवीं कक्षा तक के बच्चों को फेल न करने की नीति में बदलाव से जुड़े एक विधेयक को गुरुवार को राज्यसभा ने भी मंजूरी दे दी है. दैनिक जागरण के मुताबिक सरकार ने इसे स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए जरूरी बताया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यह कदम अभिभावकों की मांग पर ही उठाया जा रहा है. हालांकि पास होने के लिए बच्चों को एक मौका और भी दिया जाएगा. इसके लिए मुख्य परीक्षा के दो महीने के भीतर ही फिर परीक्षा ली जाएगी.

2

दिल्ली : कांपे जो हाड़ तो शरण तिहाड़

दिल्ली में हाड़ कंपाती ठंड के बीच कइयों ने इससे बचने का अनोखा तरीका निकाल लिया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक कई लोग ठंड के तीन महीनों के दौरान छोटे-मोटे अपराध सिर्फ इसलिए करते हैं ताकि तिहाड़ जेल जा सकें. ये लोग स्वेच्छा से गिरफ्तार हो जाते हैं. तिहाड़ में उन्हें न सिर्फ मुफ्त खाना, दूध और स्वास्थ्य सुविधाएं मिलती हैं बल्कि जेल परिसर में स्थित कई निर्माण इकाइयों में काम भी मिल जाता है. राजधानी दिल्ली 13 साल बाद इतनी भयंकर शीत लहर का सामना कर रही है. यहां कई दिनों से न्यूनतम तापमान लगातार छह डिग्री के नीचे बना हुआ है.

3

हमें लेड वाली मैगी क्यों खानी चाहिए? : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने नेस्ले इंडिया के खिलाफ 640 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने के मामले में फिर से मामला चलाने की इजाजत दे दी है. मैगी बनाने वाली इस कंपनी के खिलाफ राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग में मामला चलाया जाएगा. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक कंपनी पर कारोबार के अनुचित तरीके अपनाने, झूठी लेबलिंग और भ्रामक विज्ञापन देकर गुमराह करने के आरोप हैं. गुरुवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान कंपनी के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि मैसुरू स्थित लैब की जांच में मैगी नूडल्स में लेड की मात्रा तय सीमा के दायरे में पाई गई है. इस पर शीर्ष अदालत ने सवाल किया, ‘हमें लेड वाली मैगी क्यों खानी चाहिए?’

4

आम चुनाव-2019 : आम आदमी पार्टी ने किसी भी दल के साथ गठबंधन करने से इनकार किया

इस साल आम चुनाव में भाजपा के खिलाफ एकजुट होने की विपक्ष के कोशिशों को बड़ा झटका लगा है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक आम आदमी पार्टी (आप) ने महागठबंधन में शामिल होने की सभी अटकलों को खारिज कर दिया है. पार्टी के राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने कहा है, ‘पार्टी किसी के साथ गठबंधन करने नहीं जा रही है. ना ही हम किसी गठबंधन में शामिल होने जा रहे हैं.’ उन्होंने कहा है कि ‘आप’ दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और गोवा की 33 सीटों पर अकेले लड़ने की तैयारी में है. साथ ही, 15 फरवरी तक सभी सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का एलान भी कर दिया जाएगा. हालांकि, पार्टी के दिल्ली संयोजक गोपाल रॉय की मानें तो 15 जनवरी के बाद राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक में इस पर कोई औपचारिक फैसला लिया जाएगा.

5

पाकिस्तान : नवाज शरीफ को जेल में अपना कमरा खुद साफ करना होगा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को जेल में उनके काम में मदद के लिए कोई सहायक नहीं मिलेगा. यानी उन्हें अपना कमरा खुद साफ करना और व्यवस्थित रखना होगा. अमर उजाला ने पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के हवाले से यह खबर प्रकाशित की है. इससे पहले नवाज शरीफ ने अपील की थी कि पूर्व प्रधानमंत्री होने के नाते उन्हें जेल में बंद कैदियों में से किसी एक को अर्दली के रूप में रखने सहित अन्य सुविधाओं को पाने का हक है. नवाज शरीफ अल-अजीजिया स्टील मिल्स क्राफ्ट मामले में लाहौर की एक जेल में सात साल की सजा काट रहे हैं.

  • मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा

    समाचार | अख़बार

    6 मार्च के बाद आम चुनाव की तारीखों के ऐलान सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 9 घंटे पहले

    अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि

    समाचार | बुलेटिन

    अयोध्या विवाद पर 26 फरवरी को सुनवाई होने सहित आज के पांच बड़े समाचार

    ब्यूरो | 21 घंटे पहले

    मिजोरम, लोक उत्सव

    समाचार | आज का कल

    मिज़ोरम राज्य के अस्तित्व में आने सहित 20 फरवरी को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 20 फरवरी 2019