सुप्रीम कोर्ट

समाचार | अख़बार

‘टिक टॉक’ पर सुप्रीम कोर्ट के अहम निर्देश सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

हिंदुस्तान टाइम्स | नवभारत टाइम्स | अमर उजाला | हिंदुस्तान | द हिंदू

ब्यूरो | 23 अप्रैल 2019 | फोटो: विकीमीडिया कॉमन्स

1

सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी को देश का सबसे गैर-जिम्मेदार प्रधानमंत्री बताया

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी को देश का सबसे गैर-जिम्मेदार प्रधानमंत्री बताया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक रायबरेली में सोनिया गांधी ने कहा कि वे प्रधानमंत्री की मंशा को उसी दिन समझ गई थीं जिस दिन उन्होंने एक दिन अपना झोला उठाकर चल देने की बात कही थी. सोनिया गांधी ने आगे कहा, ‘इतना गैर-जिम्मेदार प्रधानमंत्री देश ने पहले कभी नहीं देखा.’ कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष चुनावी प्रचार अभियान के लिए सोमवार को रायबरेली में प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ थीं.

2

सुप्रीम कोर्ट ने मद्रास हाई कोर्ट को ‘टिक-टॉक’ एप पर 24 अप्रैल तक फैसला लेने का निर्देश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने मद्रास हाई कोर्ट को मोबाइल शॉर्ट वीडियो एप टिक-टॉक पर 24 अप्रैल तक फैसला करने का निर्देश दिया है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक शीर्ष अदालत ने कहा है कि यदि हाई कोर्ट इस समय-सीमा के भीतर इससे संबंधित याचिका पर फैसला नहीं कर पाया तो इस एप पर प्रतिबंध संबंधी उसका आदेश रद्द माना जाएगा. इससे पहले मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. बीती तीन अप्रैल को मद्रास हाई कोर्ट ने अश्लील और अनुचित सामाग्री को वजह बताते हुए केंद्र सरकार से इस एप पर रोक लगाने के लिए कहा था.

3

सपा ने शालिनी यादव को वाराणसी से अपना उम्मीदवार बनाया

उत्तर प्रदेश में बसपा-सपा-रालोद गठबंधन ने वाराणसी संसदीय सीट पर शालिनी यादव को उम्मीदवार घोषित किया है. वे भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र मोदी को चुनौती देंगी. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक शालिनी सोमवार को ही सपा में शामिल हुई थीं. इससे पहले वे कांग्रेस में थीं. कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा ने बताया कि शालिनी यादव को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने की वजह से 20 अप्रैल, 2019 को प्राथमिकता सदस्यता से निलंबित कर दिया गया था. वहीं, गठबंधन ने चंदौली सीट पर भाजपा के महेंद्र नाथ पाण्डेय के खिलाफ डॉ संजय चौहान को उतारा है. वे जनवादी पार्टी (सोशलिस्ट) के अध्यक्ष हैं. इसके अलावा मिर्जापुर से राजेंद्र एस बिष्ट का नाम काटकर भाजपा सांसद रामचरित्र निषाद को टिकट दे दिया गया है. निषाद कुछ दिन पहले सपा में शामिल हुए थे.

4

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को लेकर केंद्र सरकार और राज्य प्रशासन से जवाब मांगा

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को लेकर केंद्र सरकार और राज्य प्रशासन से जवाब मांगा है. हिन्दुस्तान के मुताबिक इसके लिए उन्हें दो हफ्ते का वक्त दिया गया है. हाल में प्रशासन ने इस राजमार्ग के इस्तेमाल से संबंधित एक आदेश जारी किया था. इसमें कहा गया था कि सुरक्षा बलों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए हफ्ते में दो दिन सुबह चार बजे से शाम पांच बजे तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर नागरिक यातायात की अनुमति नहीं होगी. इस आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. इससे पहले पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला ने इस फैसले का सख्त विरोध किया था.

5

लोकसभा चुनाव 2019 में अब तक 3,119 करोड़ रुपये की नकदी और चीजें जब्त

लोकसभा चुनाव 2019 में अब तक अलग-अलग प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा 3,119 करोड़ रुपये की नकदी और अन्य चीजें जब्त की जा चुकी हैं. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक इनमें 730 करोड़ रुपये नकदी होने के अलावा 235 करोड़ रुपये की शराब और 937 करोड़ रुपये के बराबर बहुमूल्य धातु (सोना,चांदी आदि) जब्त किए गए. इनके अलावा 1,169 करोड़ रुपये के नशीले पदार्थ भी एजेंसियों ने जब्त किए हैं. वहीं, सभी राज्यों में सबसे अधिक रकम 935 करोड़ रुपये तमिलनाडु से बरामद की गई है. चुनाव प्रक्रिया के दौरान ये एजेंसियां चुनाव आयोग की निगरानी में काम कर रही हैं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019