टेरेसा मे

समाचार | अख़बार

ब्रेक्जिट पर थेरेसा मे को संसद से राहत सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

नवभारत टाइम्स | हिंदुस्तान | द स्टेट्समैन | अमर उजाला | साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट

ब्यूरो | 30 जनवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

पश्चिम बंगाल : अमित शाह की रैली के दौरान हुई हिंसा पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने चिंता जताई

पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर जिले में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की रैली के बाद हुई हिंसा को लेकर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने चिंता जताई है. उन्होंने इस मामले पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से भी बात की. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक अमित शाह की जनसभा के लिए पहुंची गाड़ियों में तोड़-फोड़ और आगजनी की गई. इसके लिए भाजपा ने सत्ताधारी तृणमूल पार्टी पर निशाना साधा है. पार्टी नेता राहुल सिन्हा ने कहा, ‘हमारी शक्ति देखकर टीएमसी डर गई है, इसलिए हिंसा कर रही है.’ वहीं, तृणमूल कांग्रेस के मदन मित्रा का कहना है, ‘भाजपा ने झारखंड से कुछ गुंडे मंगाए थे, उन लोगों ने ही यह काम किया है.’

2

पत्रकार राजदेव हत्याकांड : शहाबुद्दीन सहित आठ के खिलाफ आरोप तय

पत्रकार राजदेव रंजन हत्याकांड मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने राजद नेता मोहम्मद शहाबुद्दीन सहित आठ के खिलाफ आरोपपत्र दायर कर दिया है. हिन्दुस्तान में प्रकाशित खबर के मुताबिक सभी आरोपितों पर हत्या, आपराधिक साजिश और हथियार के गलत इस्तेमाल के आरोप तय किए गए हैं. बताया जाता है कि इस मामले की सुनवाई बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित विशेष अदालत में 12 फरवरी से शुरू होगी. सीबीआई के विशेष लोक अभियोजक अतुल कुमार की मानें तो शहाबुद्दीन समेत सभी आरोपितों के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं. इससे पहले सितंबर, 2016 में सीबीआई ने इस मामले की जांच की जिम्मेदारी संभाली थी. सिवान स्थित राजदेव रंजन की 13 मई, 2016 को गोली मार कर हत्या कर दी गई थी.

3

राहुल गांधी ने गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर से मुलाकात की

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को गाेवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर से मुलाकात की. द स्टेट्समैन के मुताबिक राहुल गांधी ने ख़ुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. वे इस समय गोवा में छुटि्टयां मना रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘आज सुबह मैंने गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर से मुलाकात की. उनके स्वास्थ्य में जल्द सुधार की कामना की. यह पूरी तरह निजी मुलाकात थी.’ इस मुलाकात में दोनों के बीच क्या बात हुई यह अभी पता नहीं चला है. लेकिन रफाल लड़ाकू विमानों के सौदे से जुड़े विवाद के बीच दोनों नेताओं की यह मुलाकात मायने रखती है. मुलाकात इसलिए भी अहम है क्योंकि एक दिन पहले ही राहुल गांधी ने अपने एक अन्य ट्वीट के जरिए रफाल मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर फिर हमला किया था.

4

चीन के साथ बने रहने को तैयार हैं : दलाई लामा

धर्मगुरु दलाई लामा ने तिब्बत को लेकर बड़ा बयान दिया है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक उन्होंने कहा कि वे तिब्बत के लिए अलग स्टेटस की मांग नहीं कर रहे हैं बल्कि, पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (चीन) के साथ बने रहने को तैयार हैं. हिमाचल प्रदेश के मैक्लोडगंज के एक कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब में उनका आगे कहना था कि इससे दोनों पक्षों को आपसी लाभ होना चाहिए. वहीं, दलाई लामा ने इस कार्यक्रम में शामिल अमेरिका और इजरायल के छात्रों से कहा, ‘हमें आज की सच्चाई को स्वीकार करना चाहिए.’

5

टेरेसा मे को राहत, ब्रेक्जिट समझौते की नई योजना बनाने के लिए संसद का समर्थन मिला

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे को बड़ी राहत मिली है. साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के मुताबिक उन्हें ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने या ब्रेक्जिट समझौते पर फिर से बातचीत करने की योजना के लिए सांसदों का समर्थन मिल गया है. इस आशय का एक प्रस्ताव मंगलवार को ब्रिटिश संसद में पारित हो गया. ब्रेक्जिट पर टेरेसा मे का मूल समझौता संसद से पारित नहीं हो सका था. इसके बाद उन्होंने सांसदों से अपील की थी कि उन्हें यूरोपीय संघ के साथ फिर से समझौता करने का मौका दिया जाए. अब संसद ने उन्हें यह मौका दे दिया है. टेरेसा मे का कहना है कि यूरोपीय संघ से वार्ता के बाद उनका संशोधित समझौता जल्द से जल्द मतदान के लिए संसद के निचले सदन में पेश किया जाएगा. ब्रिटेन की जनता ने एक जनतमतसंग्रह में यूरोपीय संघ से अलग होने का फ़ैसला लिया था.

  • अवेंजर्स एंडगेम

    खरा-खोटा | सिनेमा

    अवेंजर्स एंडगेम: एक ऐसी सुपरहीरो कथा जो जितना रोमांचित करती है, उतना ही भावुक भी

    ब्यूरो | 60 मिनट पहले

    नरेंद्र मोदी और अक्षय कुमार

    विचार | राजनीति

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘गैर-राजनीतिक’ इंटरव्यू से जुड़ी पांच राजनीतिक बातें

    अंजलि मिश्रा | 4 घंटे पहले

    महिला सैनिक

    समाचार | अख़बार

    मिलिट्री पुलिस में पहली बार महिलाओं की भर्ती सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 6 घंटे पहले