श्रीलंका में बम धमाके

समाचार | अख़बार

श्रीलंका में बम धमाकों में 290 लोगों की मौत सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

द टाइम्स ऑफ इंडिया | द एशियन एज | अमर उजाला | द इंडियन एक्सप्रेस | नवभारत टाइम्स

ब्यूरो | 22 अप्रैल 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

श्रीलंका में सिलसिलेवार धमाके, 290 लोगों की मौत

श्रीलंका में रविवार को ईस्टर की प्रार्थना के वक्त चर्च और होटलों में आठ सिलसिलेवार धमाकों में 290 लोगों की मौत हो गई. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इनमें पांच भारतीय भी शामिल हैं. वहीं, 500 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. साल 2009 में लिट्टे के खात्मे के बाद इसे सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है. श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. वहीं, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन धमाकों की निंदा की है. साथ ही, उन्होंने श्रीलंका की हरसंभव मदद के लिए तैयार होने की भी बात कही है.

2

प्रियंका गांधी वाड्रा ने वाराणसी से चुनाव लड़ने का फैसला पार्टी अध्यक्ष पर छोड़ा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लोकसभा चुनाव 2019 में बतौर उम्मीदवार उतरने को लेकर अपनी स्थिति साफ की है. द एशियन एज के पहले पन्ने पर छपी खबर के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘यदि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी मुझे ऐसा करने को कहते हैं तो उन्हें खुशी होगी.’ प्रियंका गांधी वाड्रा ने यह बयान रविवार को एक सवाल के जवाब में दिया. उनसे यह पूछा गया था कि क्या वे उत्तर प्रदेश के वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ लड़ेंगी? इससे पहले भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर ने इस सीट पर चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. हालांकि, पहले उन्होंने नरेंद्र मोदी को चुनौती देने का एलान किया था.

3

भाजपा ने दिल्ली के लिए चार उम्मीदवारों के नाम का एलान किया

भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए दिल्ली की चार सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम का एलान रविवार को कर दिया है. अमर उजाला के मुताबिक पार्टी ने इन सीटों पर अपने मौजूदा सांसदों पर भरोसा जताया है. इनमें चांदनी चौक से डॉ. हर्षवर्द्धन, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा और दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी हैं. अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि सोमवार को दिल्ली की बाकी तीन सीटों- नई दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और उत्तर-पश्चिम दिल्ली के लिए भी उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए जाएंगे. बताया जाता है कि इन सीटों पर नए चेहरों को उतारा जा सकता है.

4

दिल्ली : उम्मीदवारों की सूची जारी होने से पहले कांग्रेस नेता का विरोध प्रदर्शन

दिल्ली के लिए उम्मीदवारों के नाम के एलान से पूर्व कांग्रेस को अपने नेता महाबल मिश्रा के विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ा है. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी दिल्ली से इस पूर्व सांसद के समर्थकों ने अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सामने नारेबाजी की. वहीं, महाबल मिश्रा का कहना है, ‘मैं पार्टी के फैसले को स्वीकार कर लूंगा. लेकिन, पूर्वांचली समुदाय को इससे निराशा होगी. इसकी वजह से चुनावी नतीजे पर असर पड़ सकता है.’ उधर, अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति की अध्यक्ष शीला दीक्षित चांदनी चौक, अजय माकन नई दिल्ली और अरविंद सिंह लवली पूर्वी दिल्ली सीट पर उतरेंगे. वहीं, पहलवान सुशील कुमार को पश्चिमी दिल्ली सीट पर उम्मीदवार बनाने की तैयारी है.

5

तमिलनाडु : मंदिर में भगदड़, सात की मौत

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली स्थित एक मंदिर में एक समारोह के दौरान भगदड़ मचने से सात श्रद्धालुओं की मौत हो गई. इनमें चार महिलाएं थीं. साथ ही, 10 अन्य घायल हो गए. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक इस समारोह के दौरान सिक्के बांटे जाने थे. जब पुजारी ने सिक्कों को बांटना शुरू किया तो उन्हें लेने के लिए श्रद्धालुओं में भगदड़ मच गई. लोगों की मान्यता है कि यहां के सिक्के पास में रखने से समृद्धि बढ़ती है. वहीं, मंदिर के एक अधिकारी ने बताया कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं थे. उनके मुताबिक जब भगदड़ मची तो इसे काबू में करने के लिए कोई कोशिश नहीं की गई.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019