राजकुमार हिरानी

समाचार | अख़बार

राजकुमार हिरानी पर यौन शोषण के आरोप सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

द इंडियन एक्सप्रेस | द ट्रिब्यून | अमर उजाला | नवभारत टाइम्स | हिंदुस्तान

ब्यूरो | 14 जनवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

जस्टिस एके सीकरी सीएसएटी नहीं जाएंगे

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एके सीकरी ने उन्हें केंद्र सरकार के लंदन स्थित राष्ट्रमंडल सचिवालय पंचाट न्यायाधिकरण (सीएसएटी) में भेजे जाने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक उन्होंने कानून मंत्रालय को इस संबंध में एक चिट्ठी लिखी है. उनके इस कदम को सीबीआई के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा के मामले से जोड़ कर देखा जा रहा है. जस्टिस एके सीकरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उस चयन समिति के सदस्य थे जिसने 2:1 के बहुमत से आलोक वर्मा को सीबीआई के निदेशक पद से हटाने का फैसला किया था. इसके बाद खबरें आई थीं कि एक महीने पहले सरकार ने उन्हें सीएसएटी में अंशकालिक जिम्मेदारी निभाने का प्रस्ताव दिया था. लेकिन अब उन्होंने इस प्रस्ताव को आलोक वर्मा के मामले से जोड़े जाने के कारण अस्वीकार कर दिया है.

2

कांग्रेस उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर लड़ेगी

कांग्रेस पार्टी ने अगले लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर अकेले लड़ने की घोषणा की है. द ट्रिब्यून के मुताबिक पार्टी के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि यदि कांग्रेस गठबंधन में शामिल होती तो 25 सीटों पर लड़ती लेकिन, अब वह सभी 80 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. हालांकि, उन्होंने कहा है कि यदि कोई धर्मनिरपेक्ष पार्टी उनके साथ आना चाहे, तो इस पर भी विचार किया जाएगा. इससे पहले शनिवार को सपा और बसपा ने राज्य की 76 सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया था.

3

मध्य प्रदेश : गोवंश लावारिस छोड़ने को अपराध की श्रेणी में लाने की तैयारी

मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार गोवंश को लावारिस छोड़ने को अपराध की श्रेणी में रखने की तैयारी में है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक कमलनाथ सरकार इस पर कानून बनाने को लेकर विचार कर रही है. इसके तहत जुर्माने की रकम को 250 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये किया जा सकता है. इससे पहले मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में कहा था कि उन्हें गोमाता सड़क पर नहीं दिखनी चाहिए. वहीं, पशुपालन मंत्री डॉ लाखन सिंह यादव ने बताया कि सरकार लावारिस गोवंश को गोशालाओं में रखने की तैयारी में है. इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट 16 जनवरी से भोपाल में शुरू होगा.

4

अगस्त, 1947 में एक गलती हुई थी. यह (कॉरिडोर) उसी का हर्जाना है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पूर्व समकक्ष मनमोहन सिंह की मौजूदगी में एक कार्यक्रम के दौरान करतारपुर कॉरिडोर को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है. नवभारत टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘अगस्त, 1947 में एक गलती हुई थी. यह (कॉरिडोर) उसी का हर्जाना है. हमारे गुरु का महत्वपूर्ण स्थान कुछ ही दूरी पर था लेकिन, इसे भारत का हिस्सा नहीं बनाया गया. यह कॉरिडोर उसी नुकसान को कम करने की तैयारी है.’ इसके आगे प्रधानमंत्री 1984 के सिख दंगों को लेकर भी कांग्रेस को घेरने की कोशिश की. नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘चाहे गुरु नानक हों या गुरु गोविंद सिंह, उन्होंने हमें न्याय का पक्षधर बनना सिखाया. उनके दिखाए रास्ते पर चलते हुए हम 1984 से शुरू हुए अन्याय के लिए न्याय दिलाने का प्रयास कर रहे हैं.’

5

फिल्म निर्देशक राजकुमार हिरानी पर यौन शोषण के आरोप

फिल्म निर्देशक राजकुमार हिरानी पर एक महिला ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. हिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक शिकायतकर्ता महिला ‘संजू’ फिल्म में आरोपित निर्देशक के साथ काम कर रही थी. एक वेबसाइट को महिला ने बताया कि बीते साल मार्च से लेकर सितंबर के बीच राजकुमार हिरानी ने उसका एक बार से अधिक यौन शोषण किया. महिला के मुताबिक नौ अप्रैल को आरोपित ने उसे लेकर भद्दी टिप्पणी भी की थी. शिकायत करने वाली इस महिला का कहना है कि उस वक्त उसके पास चुप रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं था क्योंकि, वह अपनी नौकरी नहीं खोना चाहती थी. उधर, राजकुमार हिरानी ने अपने ऊपर लगे आरोपों का खंडन किया है. उनके वकील ने कहा है कि सारे आरोप झूठे और बेबुनियाद हैं जिन्हें हिरानी की छवि खराब करने की कोशिश के तहत जानबूझकर लगाया गया है.

  • नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप

    समाचार | बयान

    डोनाल्ड ट्रंप द्वारा कश्मीर की स्थिति को विस्फोटक बताए जाने सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    पी चिदंबरम

    समाचार | बुलेटिन

    पी चिदंबरम के देश से बाहर जाने पर रोक लगाए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले

    आर्डिनेंस फैक्ट्रियों के कर्मचारियों की हड़ताल

    समाचार | अख़बार

    देश भर में आर्डिनेंस फैक्ट्रियों की हड़ताल सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 15 घंटे पहले

    शाह महमूद कुरैशी

    समाचार | बयान

    शाह महमूद कुरैशी द्वारा कश्मीर मसला आईसीजे में ले जाने इरादा जताए जाने सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 21 अगस्त 2019