राहुल गांधी

समाचार | अख़बार

रफाल पर राहुल गांधी की नरेंद्र मोदी को चुनौती सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

द टाइम्स ऑफ इंडिया | नवभारत टाइम्स | द स्टेट्समैन | हिंदुस्तान | दैनिक भास्कर

ब्यूरो | 03 जनवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

रफाल सौदे पर फिर घमासान, राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी को अपने साथ 20 मिनट तक बहस की चुनौती दी

रफाल मुद्दे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फिर मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक बुधवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस मुद्दे पर अपने साथ 20 मिनट तक बहस की चुनौती दी. राहुल गांधी ने इस दौरान एक ऑडियो टेप का भी हवाला दिया. उनके मुताबिक इसमें गोवा के एक मंत्री ने कहा है कि मनोहर पर्रिकर के पास पास रफाल की फ़ाइल है और कोई उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकता. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि गोवा के मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री को ब्लैकमेल कर रहे हैं. ये ऑडियो टेप बुधवार को कांग्रेस ने ही जारी किया था.

2

लिव-इन पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बलात्कार नहीं : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक फैसले में साफ किया है कि लिव-इन पार्टनर के साथ शारीरिक संबध बलात्कार नहीं है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक शीर्ष अदालत ने एक मामले की सुनवाई के दौरान कहा, ‘बलात्कार और सहमति से संबध के बीच साफ अंतर है. यदि पुरुष के लिए परिस्थितियां नियंत्रण से बाहर हो गईं और वह अपनी लिव-इन पार्टनर से शादी नहीं कर पाया तो दोनों के बीच शारीरिक संबंध बलात्कार नहीं है. हालांकि, शीर्ष न्यायालय ने साफ किया कि अदालतों को ऐसे मामले में बहुत सावधानी से जांच करनी चाहिए कि क्या आरोपित सही में पीड़िता से शादी करना चाहता था या फिर गलत मकसद से उसने इसका झूठा वादा किया.

3

सबरीमला में दो महिलाओं के प्रवेश के बाद हंगामा, भाजपा ने आज केरल बंद का आह्वान किया

केरल के सबरीमला मंदिर में दो महिलाओं के प्रवेश के बाद फिर सियासत गरमा गई है. द स्टेट्समैन के मुताबिक भाजपा सहित कई संगठनों ने आज राज्य बंद का आह्वान किया है. तीन महीनों के भीतर ये इस तरह का सातवां बंद है. दोनों महिलाओं ने बुधवार को मंदिर में प्रवेश करने में सफलता पाई थी. इसकी खबर फैलते ही कई जगहों  पर भाजपा और सत्ताधारी वाम दलों के कार्यकर्ताओं के बीच टकराव हुआ. इस दौरान कई पत्रकारों को भी निशाना बनाया गया.

4

सीबीआई ने सेना के एक कर्नल सहित पांच अन्य सैन्यकर्मियों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने भारतीय सेना के एक कर्नल सहित पांच सैन्यकर्मियों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक इन सभी पर अरुणाचल प्रदेश और असम में तैनात जवानों के लिए राशन आपूर्ति करने वाले से 18 लाख रुपये रिश्वत लेने का आरोप है. यह मामला 2015 और 2017 के बीच का है. इस बात की जानकारी सामने आने के बाद सेना ने ही आरोपितों के खिलाफ शिकायत की थी. बताया जाता है कि हालिया दिनों में सैन्य अधिकारियों के खिलाफ आपूर्ति संबंधी भ्रष्टाचार की यह दूसरी घटना है, जिसमें सीबीआई ने भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के तहत मामला दर्ज किया है.

5

देना बैंक और विजया बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय को मंजूरी

केंद्रीय कैबिनेट ने देना बैंक और विजया बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय को मंजूरी दे दी है. दैनिक भास्कर के मुताबिक केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ये कदम भारतीय बैंकिंग सेक्टर में सुधार के तहत उठाया गया है. रविशंकर प्रसाद का ये भी कहना था कि इस विलय के चलते देना या विजया बैंक के किसी भी कर्मचारी की छंटनी नहीं की जाएगी. बीते साल 17 सितंबर को विजया बैंक और देना बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय का फैसला किया गया था. ये इसी साल एक अप्रैल से लागू होगा. देश के बैंकिंग इतिहास में ये पहली बार है जब तीन बैंकों का विलय हुआ है. इसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019