अशोक गहलोत

समाचार | अख़बार

राजस्थान के पहलू खान मामले में एसआईटी बनने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

दैनिक जागरण | राजस्थान पत्रिका | नवभारत टाइम्स | अमर उजाला | हिंदुस्तान

ब्यूरो | 17 अगस्त 2019 | फोटो : अशोक गहलोत / ट्विटर

1

राजस्थान : उन्मादी भीड़ के शिकार बेटे की मौत के बाद आरोपितों और पुलिस से परेशान पिता की खुदकुशी

राजस्थान के अलवर में उन्मादी भीड़ की हिंसा (मॉब लिंचिंग) में बेटे की मौत के बाद न्याय नहीं मिलने से परेशान उसके नेत्रहीन पिता ने खुदकुशी कर ली है. दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक रत्ती राम आरोपितों की ओर से मिल रहीं धमकियों और पुलिस के रवैय्ये से परेशान थे. इस घटना के विरोध में लोगों ने शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन किया. साथ ही, उन्होंने आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग की. उधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जिला प्रशासन से इस मामले की रिपोर्ट तलब की है.

2

पहलू खान मामले की फिर से जांच के लिए एसआईटी गठित

पहलू खान मामले में निचली अदालत के फैसले के बाद राजस्थान सरकार ने इसकी फिर से जांच के लिए विशेष दल (एसआईटी) गठित करने का आदेश दिया है. राजस्थान पत्रिका की खबर के मुताबिक हरियाणा के मेवात जिले से पहलू के बेटे इरशाद ने इसकी पुष्टि की है. साथ ही, उन्होंने कहा है कि सरकार की इस पहल से उनके परिवार को न्याय की उम्मीद जगी है. इरशाद ने निचली अदालत के फैसले के पीछे पुलिस की कार्यप्रणाली को जिम्मेदार ठहराया है. इससे पहले अदालत ने इस मामले में छह आरोपितों को बरी कर दिया था. इस फैसले को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने चौंकाने वाला बताया था.

3

यौन उत्पीड़न के मामले में दोषी भारतीय सेना के मेजर जनरल बर्खास्त

भारतीय सेना के मेजर जनरल आरएस जसवाल को एक महिला अधिकारी के यौन उत्पीड़न के मामले में बर्खास्त कर दिया गया है. साथ ही, उन्हें पेंशन से भी वंचित कर दिया गया है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक इस फैसले पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मुहर लगाई है. इससे पहले 23 दिसंबर, 2019 को जनरल कोर्ट मार्शल ने आरोपित को दोषी पाया था. बताया जाता है कि दो साल पहले आरएस जसवाल नगालैंड में असम राइफल्स के आईजी के तौर पर तैनात थे. उस वक्त कैप्टन रैंक की एक महिला ने उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. हालांकि, कोर्ट मार्शल के दौरान जसवाल ने अपने ऊपर लगे आरोपों को गलत बताया था. उनका कहना था कि दिसंबर, 2016 में सेना प्रमुख के पद पर जनरल रावत की नियुक्ति के बाद वे गुटबाजी का शिकार हुए हैं.

4

एनबीसीसी ने आम्रपाली समूह की अधूरी परियोजनाओं को पूरा करने से इनकार किया

राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) ने कर्ज तले दबे आम्रपाली समूह की अधूरी परियोजनाओं को पूरा करने से इनकार कर दिया है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक एनबीसीसी के कार्यकारी निदेशक (वित्त) योगेश शर्मा का कहना है कि इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 8,500 करोड़ रुपये की जरूरत है. उन्होंने आगे बताया कि निगम ने पैसे की व्यवस्था को लेकर प्रस्ताव सुप्रीम कोर्ट के सामने रखा था. उनके मुताबिक इस प्रस्ताव पर शीर्ष अदालत ने अपनी सहमति भी जाहिर की थी. इसमें कहा गया था कि पैसे की व्यवस्था सुप्रीम कोर्ट अलग-अलग माध्यमों से करवाएगा. इससे पहले शीर्ष अदालत ने एनबीसीसी को आठ फीसदी कमीशन पर आम्रपाली की अधूरी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए कहा था.

5

पहलवान बजरंग पूनिया को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान

पहलवान बजरंग पूनिया को देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने का एलान किया गया है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक यह फैसला 12 सदस्यीय चयन समिति ने सर्वसम्मति से दो दिनों की बैठक के बाद लिया है. इस सम्मान पर बजरंग पूनिया ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा, ‘इस पुरस्कार के लिए मेरे पास उपलब्धियां थीं. मैंने हमेशा ही कहा है कि यह पुरस्कार सबसे बेहतर खिलाड़ी को मिलना चाहिए.’ बजरंग पूनिया फिलहाल जार्जिया में ट्रेनिंग कर रहे हैं. उन्होंने पिछले साल एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में 65 किलोग्राम वजन वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया था. साथ ही, वे विश्व चैंपियनशीप में भी पदक जीत चुके हैं.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019