सुप्रीम कोर्ट

समाचार | अख़बार

नागेश्वर राव मामले से एक और जज के अलग होने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

द स्टेट्समैन | द ट्रिब्यून | द टाइम्स ऑफ इंडिया | हिंदुस्तान | अमर उजाला

ब्यूरो | 01 फरवरी 2019 | फोटो: विकीमीडिया कॉमन्स

1

एक और जज ने खुद को एम नागेश्वर राव मामले से अलग किया

एम नागेश्वर राव की सीबीआई के अंतरिम निदेशक के तौर पर नियुक्ति के केंद्र के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका की सुनवाई से एक और जज ने खुद को अलग कर लिया है. ये जज हैं उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति एनवी रमण. द स्टेट्समैन के मुताबिक इसके बाद उच्चतम न्यायालय ने इस मामले की सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा के नेतृत्व में नई पीठ बनाई है. न्यायमूर्ति रमण ने अपने फैसले की वजह बताते हुए कहा कि राव उनके गृह राज्य आंध्र प्रदेश से हैं और वे राव की बेटी की शादी में शामिल हुए थे जिसकी शादी उनके एक जानकार वकील से हुई है. इससे पहले प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति एके सीकरी भी इसकी सुनवाई से खुद को इससे अलग कर चुके हैं. नई पीठ आज इस मामले की सुनवाई करेगी.

2

कांग्रेस ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को भ्रामक बताया

कांग्रेस ने बजट सत्र के पहले दिन संयुक्त सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण को भ्रामक बताया है. द ट्रिब्यून के मुताबिक पार्टी नेता आनंद शर्मा ने कहा कि यह भाषण जनता का अपमान है. आनंद शर्मा ने कहा कि राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में सरकार की जो उपलब्धियां गिनवाईं वे सब सच से कोसों दूर हैं. उनका यह भी कहना था, ‘सरकार के पास निवेश के लिए पैसा नहीं है. इसलिए उसने आरबीआई के पैसों पर निगाह गड़ा रखी है.’ आनंद शर्मा ने आगे कहा, ‘अभिभाषण में आयकर रिटर्न बढ़ने का दावा किया गया. लेकिन सच्चाई यह है कि रिटर्न दाखिल करने वालों की सिर्फ संख्या बढ़ी है, कर संग्रह नहीं.’

3

कई राज्यों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों से भी ज्यादा हुई

भारत में महिला मतदाताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र और तमिलनाडु में पुरुष और महिला मतदाताओं के बीच का फर्क कम हो रहा है. तमिलनाडु में तो महिला वोटरों की संख्या पुरुष वोटरों से कहीं ज़्यादा हो गई है. गुरुवार को जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक यहां कुल 5.91 करोड़ मतदाता हैं जिनमें 2.92 करोड़ पुरुष हैं और 2.98 करोड़ महिलाएं. राज्य में पिछले पांच साल में पुरुष मतदाताओं की संख्या में 8.5 फीसदी का इजाफ़ा हुआ है जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 11 फीसदी बढ़ी है. 2014 के आम चुनाव में केरल, अरुणाचल प्रदेश, मिज़ोरम, मणिपुर, मेघालय और पुदुचेरी में पहले ही महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों के मुक़ाबले अधिक थी.

4

सबरीमला पर सुप्रीम कोर्ट ने हिंदुओं की भावनाओं की उपेक्षा की : मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमला मुद्दे पर फ़ैसला सुनाते हुए करोड़ों हिंदुओं की भावनाओं की उपेक्षा की. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक मोहन भागवत ने यह कुंभ मेले में विश्व हिंदू परिषद् द्वारा आयोजित धर्म संसद में कहीं. उन्होंने कहा कि जब सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमला मंदिर में महिलाओं को प्रवेश की मंजूरी दी तो उसने यह नहीं सोचा कि इससे करोड़ों हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचेगी. मोहन भागवत का कहना था, ‘कोई भी भारतीय श्रद्धालु महिला मंदिर में जाना ही नहीं चाहती थी इसलिए श्रीलंका से एक महिला को बुलाकर मंदिर के पिछले दरवाजे से प्रवेश दिलाया गया.’

5

कुख्यात गैंगस्टर रवि पुजारी गिरफ्तार

माफिया सरगना रवि पुजारी को गिरफ्तार किए जाने की खबर है. अमर उजाला के मुताबिक यह गिरफ्तारी दक्षिण अमेरिकी देश सेनेगल में हुई है. उसे पूछताछ के लिए भारत भी लाया जा सकता है. रवि पुजारी पहले दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन के गिरोह में काम कर चुका है. पहले वह मुंबई और बाद में बेंगलुरु से गतिविधियां संचालित करता था. पिछले साल गुजरात से विधायक जिग्नेश मेवाणी ने कहा था कि रवि पुजारी ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी है. भारतीय एजेंसियों के कहने के बाद इंटरपोल ने उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था.

  • सहारा रेगिस्तान

    समाचार | आज का कल

    सहारा रेगिस्तान में बर्फबारी सहित 18 फरवरी को घटी पांच प्रमुख घटनाएं

    ब्यूरो | 3 घंटे पहले

    मीरवाइज उमर फारुक

    समाचार | अख़बार

    कश्मीरी अगगाववादियों की सुरक्षा वापस लिए जाने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 11 घंटे पहले

    नरेंद्र मोदी

    समाचार | अख़बार

    पुलवामा हमले पर सर्वदलीय बैठक सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 16 फरवरी 2019