डांस रियैलिटी शो

समाचार | अख़बार

बच्चों के डांस रियैलिटी शोज पर अहम दिशा-निर्देश सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

हिंदुस्तान | द हिंदू | नवभारत टाइम्स | अमर उजाला | दैनिक जागरण

ब्यूरो | 19 मई 2019 | डांस रियैलिटी शो

1

भाजपा सांसद ने ‘4जी’ को चमकी बुखार की वजह बताया

बिहार के मुजफ्फरपुर से भाजपा सांसद अजय निषाद ने ‘4जी’ को चमकी बुखार की वजह बताया है. ‘4जी’ से उनका मतलब गांव, गरीबी, गंदगी और गर्मी से है. साथ ही, उन्होंने कहा कि अति पिछड़ा समाज के लोगों का इस बीमारी से संबंध है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक इस बयान पर विवाद छिड़ने के बाद भाजपा सांसद ने कहा, ‘ये मेरा निष्कर्ष नहीं बल्कि, इस बीमारी पर शोध कर रहे डॉक्टरों और विशेषज्ञों का है. मेरे बयान का गलत मतलब निकाला जा रहा है.’ उन्होंने आगे कहा कि मुजफ्फरपुर और इसके आसपास की बड़ी आबादी गांवों में रहती है जिसकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती और इसकी वजह से यह कुपोषण का शिकार होती है. अजय निषाद ने कहा, ‘गंदगी भी समाज की कड़वी सच्चाई है. इसी तरह बेहिसाब गर्मी भी महत्वपूर्ण कारण है.’

2

पश्चिम बंगाल : राजनीतिक हत्याओं को लेकर गृह मंत्रालय और एनसीआरबी के आंकड़ों में बड़ा अंतर

पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हत्या को लेकर गृह मंत्रालय और राष्ट्रीय क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों में बड़ा अंतर सामने आया है. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक एनसीआरबी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि साल 2016 में राज्य में केवल एक राजनीतिक हत्या हुई है. वहीं, गृह मंत्रालय ने यह संख्या 36 बताई है. दूसरी ओर, मंत्रालय की ओर से ममता बनर्जी सरकार को जारी एडवायजरी में कहा गया है कि साल 2016 से लेकर अब तक राज्य में 183 लोगों की राजनीतिक हिंसा में जान गई है. एनसीआरबी की ओर से इन चार वर्षों का आंकड़ा अब तक सामने नहीं आया. गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस अंतर के बारे में बताया कि एनसीआरबी राज्य सरकार द्वारा भेजे जाने वाले आंकड़ों पर निर्भर है. वहीं, मंत्रालय के पास इसे इकट्ठे करने के अपने साधन हैं.

3

टीवी पर ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं होना चाहिए जो बच्चों को बदनाम करता हो : केंद्र सरकार

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने निजी टीवी चैनलों को एक एडवायजरी जारी की है. इसमें छोटे बच्चों के डांस पर आधारित शो को लेकर कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक इसमें कहा गया है कि वे डांस रियैलिटी शो में बच्चों को ऐसे डांस मूव्स करने से रोकें, जो वयस्क करते हैं. मंत्रालय का आगे कहना है कि टीवी पर ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं होना चाहिए, जो बच्चों को बदनाम करता हो. इस बारे में सरकार का मानना है कि ऐसे उत्तेजक और बड़ों द्वारा किए जाने वाले डांस मूव्स को करने से बच्चों के मन पर गलत असर पड़ता है.

4

सैन्य अधिकारियों को शांत क्षेत्रों में तैनाती के दौरान भी राशन भत्ता देने के प्रस्ताव को मंजूरी

केंद्र सरकार ने सैन्य अधिकारियों को शांत क्षेत्रों में तैनाती के दौरान भी फिर से राशन भत्ता देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी जानकारी दी. अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि रक्षा मंत्री ने इस मामले में खुद दखल देते हुए इसे मंजूरी दिलाई है. इस सुविधा को साल 2017 में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद सरकार ने बंद कर दिया था. हालांकि, अशांत क्षेत्रों में तैनात सैन्य अधिकारियों को राशन भत्ता लगातार मिलता रहा था.

5

पूंजी बाजार से प्रतिबंध मामले में प्रणय रॉय और अन्य को राहत

सिक्योरिटीज अपीलीय प्राधिकरण (सैट) ने एनडीटीवी मामले में प्रणय रॉय दंपती को राहत दी है. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक सैट ने मंगलवार को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के फैसले पर अंतरिम रोक का आदेश दिया है. इस फैसले के तहत रॉय दंपत्ति और एनडीटीवी की होल्डिंग कंपनी को दो वर्षो के लिए पूंजी बाजार से प्रतिबंधित कर दिया गया था. वहीं, सैट ने सेबी को अपने फैसले की प्रति संबंधित पक्ष को मुहैया नहीं कराने को लेकर भी कड़ी नाराजगी जाहिर की. प्राधिकरण ने इस मामले में अपना जवाब देने के लिए सेबी को छह और उसके बाद आवेदनकर्ता को अपना पक्ष रखने के लिए तीन हफ्ते की मोहलत दी है. सैट ने इस मामले की अगली सुनवाई की तारीख 16 सितंबर तय की है.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019