अमित शाह के साथ गौतम गंभीर

समाचार | अख़बार

गौतम गंभीर के वोटर आई कार्ड पर विवाद सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

द टाइम्स ऑफ इंडिया | दैनिक जागरण | अमर उजाला | नवभारत टाइम्स | हिन्दुस्तान

ब्यूरो | 27 अप्रैल 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

आईएनएस विक्रमादित्य में लगी आग को बुझाते हुए एक अधिकारी की मौत

विमानवाहक युद्धपोत आईएनएस विक्रमादित्य में लगी आग को बुझाने के प्रयासों में शुक्रवार को नौसेना के अधिकारी लेफ्टिनेंट कमांडर डीएस चौहान की मौत हो गई. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक युद्धपोत में यह आग गुरुवार को उस वक्त लगी जब वह कर्नाटक के कारवाड़ बंदरगाह में प्रवेश कर रहा था. आग लगने की सूचना मिलते ही इसके चालक दल के सदस्यों ने फौरन उसे बुझाने का काम शुरू कर दिया था. वहीं, इस घटना की जांच को लेकर नौसना ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए हैं. इससे पहले साल 2016 में भी आईएनएस विक्रमादित्य में जहरीली गैस का रिसाव होने से दो अधिकारियों की मौत हो गई थी.

2

जयललिता की मौत की जांच के लिए गठित आयोग के कामकाज पर रोक

सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की चेन्नई के अपोलो अस्पताल में हुई मौत (2016) की जांच के लिए गठित आयोग की कार्यवाही पर रोक लगा दी है. दैनिक जागरण में छपी खबर के मुताबिक शीर्ष अदालत ने यह आदेश मद्रास हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ अपोलो अस्पताल द्वारा दायर याचिका पर दिया. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, ‘हाई कोर्ट इस तथ्य को नहीं समझ रहा है कि आयोग जिस मुद्दे की जांच कर रहा है, उसमें जटिल चिकित्सा से जुड़े मुद्दे शामिल हैं. इसे समझने के लिए आयोग में योग्य प्रतिनिधि नहीं हैं.’ इससे पहले बीती चार अप्रैल को मद्रास हाई कोर्ट ने अपने आदेश में जयललिता की मौत की जांच के खिलाफ अस्पताल की आपत्ति को खारिज कर दिया था. पूर्व मुख्यमंत्री की मौत के बाद अन्नाद्रमुक सरकार ने इस आयोग का गठन किया था. इस जांच के खिलाफ अस्पताल ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी. इसमें जांच पर रोक लगाने की मांग की गई थी.

3

गौतम गंभीर के पास दो जगहों के वोटर कार्ड होने का आरोप, आतिशी ने एफआईआर दर्ज करने की मांग की

आम आदमी पार्टी (आप) ने भाजपा के पूर्वी दिल्ली सीट से उम्मीदवार गौतम गंभीर पर दो जगहों- राजेंद्र नगर और करोलबाग के वोटर कार्ड रखने का आरोप लगाया है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक इस सीट पर ‘आप’ प्रत्याशी आतिशी ने इसकी शिकायत तीस हजारी कोर्ट में की है. उन्होंने कहा, ‘हमारी मांग है कि अदालत पुलिस को बीजेपी प्रत्याशी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर जांच का निर्देश दे. गंभीर ने हलफनामे में दो वोटर आईडी होने का जानबूझकर खुलासा नहीं किया है.’ वहीं, गौतम गंभीर ने कहा कि ‘आप’ वाले पहले आरोप लगाते हैं और फिर माफी मांगते हैं. निचली अदालत ने इस मामले की सुनवाई के लिए एक मई की तारीख तय की है.

4

हमें सिर्फ किसी की मौत के बाद ही याद किया जाता है : डोमराजा के वंशज

उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन भरते समय उनके प्रस्तावक रहे डोमराजा के वंशज जगदीश चौधरी को एक शिकायत है. उन्होंने शहर के मंदिरों में उनके समुदाय के प्रवेश पर रोक होने की बात कही है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक जगदीश चौधरी ने कहा, ‘हमारे बच्चों को दोस्त नहीं मिलते और हमें शादी में नहीं बुलाया जाता है. हमें सिर्फ किसी की मौत के बाद ही याद किया जाता है. कोई हमारे साथ बैठकर बात करना पसंद नहीं करता.’ वहीं, जगदीश के भाई विश्वनाथ का कहना है कि सामाजिक भेदभाव और छुआछूत के कारण उनके समुदाय ने काफी कुछ सहा है. उन्हें उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी उनके इस दर्द को महसूस करेंगे और उनकी बेहतरी के लिए कुछ करेंगे.

5

श्रीलंका : आईएस से जुड़े 70 संदिग्ध गिरफ्तार

श्रीलंका में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से जुड़े 70 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है. इस बात की जानकारी राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने दी है.हिन्दुस्तान  में छपी खबर के मुताबिक राष्ट्रपति ने कहा कि देश में आईएस से जुड़े आतंकियों की संख्या 140 हो सकती है. उन्होंने आगे कहा, ‘रविवार को हमले करने वाले व्यक्ति की पहचान मोहम्मद जाहरान हाशमी के रूप में हुई है, जिसकी मौत कोलंबो के शांगरी-ला होटल में बम विस्फोट में हो गई थी.’ बताया जाता है कि गिरफ्तार किए गए इन संदिग्धों ने पुलिस को अहम जानकारियां दी हैं. दूसरी ओर, पुलिस ने नेशनल तौहीद जमात संगठन के दूसरे नंबर के सरगना को भी गिरफ्तार किया है. वहीं, श्रीलंका के पुलिस महानिरीक्षक पूजित जयसुंदरा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. राष्ट्रपति ने खुफिया जानकारी होने के बाद भी सही कदम न उठाने पर उनसे इस्तीफे की मांग की थी.

  • इंटरनेट कम्प्यूटर सेक्योरिटी

    समाचार | इंटरनेट

    क्या आपको इंटरनेट की दुनिया में सुरक्षित रहना आता है?

    संजय दुबे | 01 अप्रैल 2020

    शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019