बेंजामिन नेतन्याहू और नरेंद्र मोदी

समाचार | अख़बार

भारत-इजरायल संबंधों में एक नये मोड़ सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

नवभारत टाइम्स | अमर उजाला | हिंदुस्तान | द टाइम्स ऑफ इंडिया | दैनिक जागरण

ब्यूरो | 12 मई 2019 | फोटो: पीआईबी

1

बिहार : माता-पिता की सेवा न करने वाले संतान को जेल की सजा का प्रावधान

बुजुर्गों की देखभाल के लिए बिहार सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक अगर कोई संतान अपने माता-पिता की देखभाल नहीं करेगी तो उसे इसके लिए जेल जाना पड़ सकता है. यानी अब माता-पिता की सेवा करने को अनिवार्य बना दिया गया है. मंगलवार को नीतीश कुमार की अगुवाई में राज्य की कैबिनेट ने इस प्रस्तावित कानून को मंजूरी दी है. इसके तहत यदि माता-पिता अपनी संतान की शिकायत करते हैं तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी. इस फैसले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ‘आज के बदले सामाजिक परिवेश में अपने बच्चों को परवरिश देने वाले माता-पिता को सामाजिक सम्मान के साथ-साथ कानूनी संरक्षण देना सरकार का भी कर्तव्य है.’ बताया जाता है कि सरकार ने यह कदम एक सर्वे रिपोर्ट के आधार पर उठाया है.

2

किडनी चोरी कांड : फरीदाबाद स्थित फोर्टिस अस्पताल की कोऑर्डिनेटर गिरफ्तार

किडनी चोरी कांड में हरियाणा के फरीदाबाद स्थित फोर्टिस अस्पताल की कोऑर्डिनेटर सोनिका डबास को गिरफ्तार किया गया है. अमर उजाला के पहले पन्ने पर प्रकाशित खबर के मुताबिक इस मामले में अब तक 12 आरोपित जेल भेजे जा चुके हैं. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी राजेश यादव ने बताया कि तीरथ पाल और अरुण कुमार नाम के दो लोगों से इस अस्पताल की किडनी ट्रांसप्लांट की फाइलें मिली थीं. इनमें किडनी देने वाले और मरीज के पते फर्जी निकले. उन्होंने बताया कि सोनिका ने ही डोनर प्रोवाइडर और अन्य आरोपितों से मिलकर फर्जीवाड़ा किया था. इससे पहले दिल्ली पुलिस इस मामले में पुष्पावती सिंघानिया रिसर्च इंस्टीच्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉ. दीपक शुक्ला को भी गिरफ्तार कर चुकी है.

3

शरद कुमार अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त

केंद्र सरकार ने शरद कुमार को अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) नियुक्त किया है. फिलहाल वे सतर्कता आयुक्त के पद पर हैं. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक शरद कुमार नया सीवीसी चुने जाने तक इस पद की जिम्मेदारी निभाएंगे. उन्होंने 12 जून, 2018 को सतर्कता आयुक्त का कार्यभार संभाला था. इससे पहले वे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) प्रमुख के पद पर थे. उनका केंद्रीय सतर्कता आयोग में कार्यकाल अगले साल अक्टूबर में पूरा होगा. इससे पहले सीवीसी केवी चौधरी का कार्यकाल रविवार को पूरा हुआ था.

4

भाजपा ने वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को लोकसभा उपाध्यक्ष पद के लिए न्यौता दिया

भाजपा ने आंध्र प्रदेश की सत्ताधारी दल वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को लोकसभा उपाध्यक्ष पद के लिए न्यौता दिया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा सांसद और प्रवक्ता जेवीएल नरसिम्हा ने मंगलवार को वाईएसआर कांग्रेस पार्टी प्रमुख वाईएस जगनमोहन रेड्डी से मुलाकात कर यह ऑफर दिया. हालांकि, उन्होंने इसे शिष्टाचार भेंट बताया है. वहीं, सूत्रों ने अखबार को बताया है कि नरसिम्हा अमित शाह और नरेंद्र मोदी के कहने पर जगनमोहन के पास यह ऑफर लेकर गए थे. वहीं, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी प्रमुख ने अब तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. बताया जाता है कि वे इस बारे में कोई फैसला लेने से पहले अपने वरिष्ठ नेताओं से सलाह करेंगे. लोकसभा में इस पार्टी के 22 सांसद हैं. लोकसभा उपाध्यक्ष का चयन नए सांसदों के शपथ ग्रहण के बाद किया जाना है. 17वीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से शुरू होगा.

5

फिलीस्तीन मुद्दे पर भारत ने पहली बार इजरायल के पक्ष में मतदान किया

फिलीस्तीन के मुद्दे पर अब तक इजरायल के खिलाफ या फिर तटस्थ रहने की अपनी दशकों पुरानी नीति में भारत ने एक बड़ा बदलाव किया है. दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर के मुताबिक उसने पहली बार इजरायल के पक्ष में मतदान किया है. फिलीस्तीन की एक संस्था शहद को पर्यवेक्षक का दर्जा दिलाने की मांग के खिलाफ भारत का मतदान करना बेहद अहम माना जा रहा है. बताया जाता है कि संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद में फिलीस्तीन ने अपने यहां के इस संगठन को पर्यवेक्षक का दर्जा दिलाने का प्रस्ताव दिया था. हालांकि, बीती छह जून को यह प्रस्ताव 28-14 मतों के अंतर से गिर गया. इसमें भारत के अलावा अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, जापान, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया और कनाडा ने इजरायल के पक्ष में मतदान किया. मंगलवार को भारत में इजरायली दूतावास की मिशन उप प्रमुख माया कदोश ने एक ट्वीट में इजरायल के साथ खड़े होने के लिए भारत का धन्यवाद दिया. इजरायल के विदेश मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक शहद मानवाधिकारों के मसले पर काम करने का दावा करता है. लेकिन, यह एक आतंकी संगठन है.

  • मिशन मंगल में अक्षय कुमार और विद्या बालन

    मनोरंजन | सिनेमा

    मिशन मंगल: एक ऐसी ‘स्पेस फिल्म’ जिसमें साइंस को कम और मनोरंजन को ज्यादा ‘स्पेस’ दिया गया है

    ब्यूरो | 7 घंटे पहले

    अशोक गहलोत

    समाचार | अख़बार

    राजस्थान के पहलू खान मामले में एसआईटी बनने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 12 घंटे पहले

    विराट कोहली

    समाचार | बयान

    कोच के चयन पर विराट कोहली का कोई प्रभाव होने से कपिल देव के इनकार सहित आज के बड़े बयान

    ब्यूरो | 24 घंटे पहले

    राजनाथ सिंह

    समाचार | बुलेटिन

    पहले परमाणु हमला न करने की नीति से भारत के हटने के संकेत सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 16 अगस्त 2019