राहुल गांधी

समाचार | अख़बार

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस को बड़े झटके सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

अमर उजाला | नवभारत टाइम्स | हिन्दुस्तान | द स्टेट्समैन | द ट्रिब्यून

ब्यूरो | 29 जनवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

दिल्ली : संपत्ति का ब्योरा न देने पर अरविंद केजरीवाल सहित 13 विधायकों को लोकायुक्त का नोटिस

संपत्ति का ब्योरा नहीं देने पर दिल्ली के लोकायुक्त ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित दिल्ली के 13 विधायकों को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक इन्हें 27 फरवरी तक जवाब देने को कहा गया है. वहीं, आम आदमी पार्टी के 50 विधायकों ने शपथपत्र देकर कहा है कि लोकायुक्त कानून उन पर लागू नहीं होता और वे अपनी संपत्ति का ब्योरा देने के लिए बाध्य नहीं हैं. दूसरी ओर, इस मामले में शिकायतकर्ता और भाजपा नेता विवेक गर्ग का कहना है कि इस कानून के दायरे में सभी निर्वाचित विधायक आते हैं.

2

केंद्रीय विद्यालयों में संस्कृत और हिंदी में प्रार्थना मामले की सुनवाई अब संवैधानिक पीठ करेगी

केंद्रीय विद्यालयों में संस्कृत और हिंदी में प्रार्थना कराए जाने के खिलाफ दाखिल याचिका पर अब सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ सुनवाई करेगी. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक इस याचिका में कहा गया है कि स्कूलों में धर्म पर आधारित प्रार्थना असंवैधानिक है और धार्मिक मान्यताओं की जगह विज्ञान को बढ़ावा दिया जाना चाहिए. वहीं, केंद्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने शीर्ष अदालत को बताया, ‘संस्कृत में असतो मा सद्गमय, तमसो मा ज्योतिर्गमय….कोई धार्मिक उपदेश नहीं है बल्कि, दुनियावी सत्य है जिसे सभी धर्म और मान्यताओं में माना जाता है.’ साथ ही, उन्होंने न्यायाधीश आर नरीमन की पीठ का इस ओर भी ध्यान दिलाया कि सुप्रीम कोर्ट का ध्येय वाक्य ‘यतो धर्मस्ततो जय:’ भी गीता से लिया गया है

3

सुप्रीम कोर्ट ने असम के हिरासत केंद्रों में कैद विदेशी नागरिकों की जानकारी मांगी

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से बीते 10 वर्षों में गिरफ्तार विदेशी नागरिकों की जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की पीठ ने एक याचिका पर सरकार को यह आदेश दिया है. पीठ ने सरकार से कहा है कि वह जानना चाहती है कि असम में कितने हिरासत केंद्र हैं. साथ ही, इनमें कितने विदेशी नागरिक हैं और कब से कैद हैं. इसके अलावा अब तक कितने लोगों को विदेशी करार दिया गया है और कितने को उनके देश भेजा गया है. शीर्ष अदालत ने मामले की अगली सुनवाई की तारीख एक फरवरी तय की है.

4

पश्चिम बंगाल में कांग्रेस को झटका, पार्टी सांसद टीएमसी में शामिल

लोकसभा चुनावों से पहले पश्चिम बंगाल में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. मालदा (उत्तर) से पार्टी सांसद मौसम बेनजीर नूर सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गई हैं. द स्टेट्समैन के मुताबिक सोमवार को उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी में तृणमूल कांग्रेस का दामन थामा. वे दिवंगत कांग्रेस नेता एबीए गनी खान चौधरी की भतीजी हैं. इसके बाद ममता बनर्जी ने ऐलान किया कि वे पार्टी की महासचिव होंगी. पश्चिम बंगाल में पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने चार सीटें जीती थीं.

 

5

ईडी ने टीएमसी सांसद केडी सिंह की 238 करोड़ रुपए संपत्ति जब्त की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने साेमवार को पश्चिम बंगाल के सत्ताधारी दल- टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) के सांसद केडी सिंह की लगभग 238 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है. द ट्रिब्यून के मुताबिक जो संपत्तियां जब्त की गई हैं उनमें कुफरी में स्थित एक रिज़ॉर्ट, चंडीगढ़ में स्थित शोरूम, पंचकूला और हरियाणा में स्थित संपत्तियां और कुछ बैंक खाते शामिल हैं.  केडी सिंह के ख़िलाफ़ यह कार्रवाई लगभग 1,916 करोड़ रुपए के चिटफंड घोटाले से संबंधित है. ईडी ने सिंह और उनकी फर्म अलकेमिस्ट इन्फ्रा रियलिटी लिमिटेड के ख़िलाफ़ सितंबर-2016 में आपराधिक मामला दर्ज़ किया था.

  • अवेंजर्स एंडगेम

    खरा-खोटा | सिनेमा

    अवेंजर्स एंडगेम: एक ऐसी सुपरहीरो कथा जो जितना रोमांचित करती है, उतना ही भावुक भी

    ब्यूरो | 1 घंटा पहले

    नरेंद्र मोदी और अक्षय कुमार

    विचार | राजनीति

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘गैर-राजनीतिक’ इंटरव्यू से जुड़ी पांच राजनीतिक बातें

    अंजलि मिश्रा | 5 घंटे पहले

    महिला सैनिक

    समाचार | अख़बार

    मिलिट्री पुलिस में पहली बार महिलाओं की भर्ती सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

    ब्यूरो | 6 घंटे पहले