पीयूष गोयल

समाचार | अख़बार

पीयूष गोयल को वित्त मंत्री का प्रभार मिलने सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

नवभारत टाइम्स | अमर उजाला | हिन्दुस्तान | द टाइम्स ऑफ इंडिया | द स्टेट्समैन

ब्यूरो | 24 जनवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में पूर्वोत्तर के राज्यों में गणतंत्र दिवस का बहिष्कार

देश के पूर्वोत्तर के राज्यों में नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध कर रहे लोगों ने इस साल गणतंत्र दिवस का बहिष्कार करने का एलान किया है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक बुधवार को मिजोरम की एनजीओ समन्वय समिति की बैठक के बाद एक विज्ञप्ति जारी की गई. इसमें कहा गया कि सभी सरकारी कर्मचारी, छात्र और आम लोग 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रमों से दूर रहेंगे. बताया जाता है कि आधा दर्जन से अधिक जन संगठनों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया है. वहीं, इस संशोधन विधेयक के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह के इस्तीफे की मांग भी की है.

2

सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं पर पांच दिनों के भीतर सुनवाई का खाका तैयार

सुप्रीम कोर्ट में दायर होने वाली याचिकाओं पर पांच दिनों के भीतर सुनवाई का खाका तैयार कर लिया गया है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक इस बारे में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा, ‘मैंने मामलों को सूचीबद्ध करने के लिए नए नियम तैयार कर लिए हैं.’ उनका आगे कहना था कि वे नहीं चाहते कि बेवजह अदालत का बहुमूल्य वक्त नष्ट हो. मुख्य न्यायाधीश ने यह भी कहा कि यदि पांच दिनों में कोई याचिका सुनवाई के लिए सूचीबद्ध न हो तो वकील रजिस्ट्रार के पास इसका उल्लेख कर सकते हैं और सुनवाई की तारीख ले सकते हैं.

3

राहुल गांधी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार न होने पर चुनाव के बाद कांग्रेस को समर्थन : अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आम चुनाव के बाद जरूरत पड़ने पर कांग्रेस को समर्थन देने की बात कही है. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि कांग्रेस को उनकी पार्टी का समर्थन उस स्थिति में ही हासिल होगा जब राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं होंगे. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक इमामों के एक कार्यक्रम में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश को बचाने के लिए भाजपा को हराना होगा. वहीं, पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने कहा, ‘आप लोग (मतदाता) आम आदमी पार्टी को वोट दीजिए, अगर जरूरत पड़ी तो भाजपा के खिलाफ हम चुनाव के बाद केंद्र में कांग्रेस को समर्थन देंगे. मगर मतों का बंटवारा नहीं होना चाहिए.’

4

वित्त मंत्रालय की कमान फिलहाल पीयूष गोयल को मिली, अंतरिम बजट भी पेश कर सकते हैं

रेल मंत्री पीयूष गोयल को अंतरिम वित्त मंत्री बनाया गया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति ने पीयूष गोयल को अस्थायी तौर पर वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया है. ये दोनों मंत्रालय अरुण जेटली के पास थे. यह फैसला उनकी अस्वस्थता की वजह से लिया गया है. अरुण जेटली फिलहाल इलाज के लिए अमेरिका गए हुए हैं. बीते साल उनका किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था और तब भी पीयूष गोयल को ही अस्थायी तौर पर वित्त मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई थी. इस नए घटनाक्रम के चलते माना जा रहा है कि एक फरवरी को अंतरिम बजट भी वे ही पेश कर सकते हैं.

5

भारत और चीन का आज दुनिया की अर्थव्यवस्था पर कहीं गहरा असर है : अंगेला मेर्कल

जर्मन चांसलर अंगेला मेर्कल ने भारत और चीन को वैश्विक अर्थव्यवस्था में अहम खिलाड़ी बताते हुए उन्हें समुचित अहमियत दिए जाने की जरूरत पर जोर दिया है. बुधवार को दावोस में विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक में उन्होंने कहा कि आज भारत और चीन जैसे देशों का वैश्विक अस्थव्यवस्था पर कहीं गहरा असर है. अंगेला मेर्कल के मुताबिक ऐसे में दुनिया की वित्तीय व्यवस्थाओं पर फिर से विचार करते हुए इस तथ्य को ध्यान में रखे जाने की जरूरत है. द स्टेट्समैन के मुताबिक अमेरिका पर तंज कसते हुए उनका कहना था, ‘आज कुछ लोगों ने एक नया रुख अपना लिया है कि हम सिर्फ अपने हित देखेंगे, लेकिन मुझे इस पर संदेह है. हित दूसरों के भी होते हैं.’ उनका इशारा डोनाल्ड ट्रंप की ‘अमेरिका फर्स्ट’ नीति की तरफ था.

  • बीेजेपी-जेडीयू

    विचार | राजनीति

    भाजपा और जेडीयू के बीच चल रहे संघर्ष में ताजा रुझान क्या हैं?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    गूगल लोगो

    समाचार | अख़बार

    गूगल द्वारा उपभोक्ताओं की बातचीत सुनने की बात स्वीकार किए जाने सहित आज के अखबारों की सुर्खियां

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    इंडिगो विमान

    विचार | व्यापार

    इंडिगो एयरलाइन के प्रमोटरों के बीच आखिर किस बात का झगड़ा है?

    ब्यूरो | 13 जुलाई 2019

    एचडी कुमारस्वामी

    समाचार | बुलेटिन

    कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के विश्वासमत साबित करने के दावे सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 12 जुलाई 2019