अरुण जेटली

समाचार | अख़बार

अरुण जेटली के अंतरिम बजट पेश करने पर संशय सहित आज के अखबारों की पांच बड़ी खबरें

द टाइम्स ऑफ इंडिया | द ट्रिब्यून | अमर उजाला | नवभारत टाइम्स | हिंदुस्तान

ब्यूरो | 17 जनवरी 2019 | फोटो: यूट्यूब

1

अरुण जेटली के अंतरिम बजट पेश करने को लेकर संशय

वित्त मंत्री अरुण जेटली के अंतरिम बजट पेश करने को लेकर संशय पैदा हो गया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इसकी वजह है उनकी अचानक अमेरिका यात्रा. अखबार के मुताबिक अरुण जेटली स्वास्थ्य जांच के सिलसिले में वहां गए हैं. उधर, सरकार ने इसे लेकर किसी भी टिप्पणी से इनकार कर दिया है. 66 साल के अरुण जेटली का पिछले साल गुर्दा प्रत्यारोपण (किडनी ट्रांसप्लांट) हुआ था. इसके बाद से उनकी यह पहली विदेश यात्रा है. उधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने अरुण जेटली के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है.

2

कांग्रेस के आयोजन में जगदीश टाइटलर की मौजूदगी पर विवाद

दिल्ली में कांग्रेस के एक आयोजन में पार्टी नेता जगदीश टाइटलर को सबसे आगे की सीट पर बैठाने को लेकर विवाद पैदा हो गया है. कांग्रेस का यह आयोजन दिल्ली में पार्टी की कमान शीला दीक्षित को दिए जाने के लिए हआ था. द ट्रिब्यून के मुताबिक शिरोमणि अकाली दल ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा है कि पार्टी खुल्लमखुल्ला सिख दंगों के आरोपितों को समर्थन दे रही है. उसका यह भी कहना है कि जगदीश टाइटलर को सबसे आगे की सीट पर बैठाना सिख दंगों को पीड़ितों को डराने की कोशिश है. उधर, कांग्रेस ने इन आरोपों को खारिज किया है. पार्टी का कहना है कि जगदीश टाइटलर पर अभी कोई भी आरोप साबित नहीं हुआ है.

3

पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति राज्य सरकार के क्षेत्राधिकार से बाहर : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) की नियुक्ति को लेकर पंजाब, हरियाणा, बिहार, पश्चिम बंगाल और केरल की याचिकाओं को खारिज कर दिया है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक शीर्ष अदालत ने कहा है कि राज्य सरकार खुद डीजीपी की नियुक्ति नहीं कर सकती. साथ ही, सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर साफ किया है कि इस अहम पद पर नियुक्ति संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की समति के जरिए ही होगी. इससे पहले इन राज्यों ने शीर्ष न्यायपालिका से डीजीपी की नियुक्ति में तय प्रक्रिया में बदलाव करने की गुहार लगाई थी. इनका कहना था कि पुलिस राज्य के क्षेत्राधिकार में आती है, इस लिहाज से डीजीपी की नियुक्ति स्थानीय कानून के तहत होनी चाहिए.

4

राजस्थान : आरटीआई आवेदन के जवाब में इस्तेमाल किए हुए कंडोम के पैकेट मिले

राजस्थान में दो आरटीआई आवेदनकर्ताओं द्वारा मांगी गई जानकारी के जवाब में स्थानीय प्रशासन ने उन्हें इस्तेमाल किए हुए कंडोम के पैकेट भेज दिए. मामला राजधानी जयपुर का है. नवभारत टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक विकास कुमार और मनोहर लाल ने बीते साल 2001 से विकास परियोजनाओं में हुए भ्रष्टाचार को लेकर जानकारी मांगी थी. इसके जवाब में जिला परिषद की तरफ से आवेदनकर्ताओं को इस्तेमाल किए हुए कंडोम मिले. वहीं, इसकी जानकारी सार्वजनिक होने के बाद संबंधित अधिकारियों ने कहा है कि सरकारी व्यवस्था में घुसकर किसी व्यक्ति ने इस कारनामे को अंजाम दिया है.

5

आम्रपाली समूह ने एक रुपये प्रति वर्ग फीट में भी पॉश फ्लैट बेचे

रियल एस्टेट कंपनी आम्रपाली को लेकर बुधवार को अहम खुलासा हुआ है. हिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक कंपनी ने 500 से अधिक पॉश फ्लैट मात्र एक से 11 रुपये प्रति वर्गफुट की दर पर बेचे थे. इसकी जानकारी कंपनी के खातों के ऑडिटर ने सुप्रीम कोर्ट को दी है. इस ऑडिट रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने चपरासी सहित अन्य कर्मचारियों के नाम पर 23 फर्जी कंपनियां बनाकर निवेशकों के पैसे हस्तांतरित किए हैं. दूसरी ओर, सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) से कहा है कि 24 जनवरी की सुनवाई में वह बताए कि किन प्रोजेक्ट का काम पहले शुरू किया जा सकता है. इससे पहले आम्रपाली समूह की अधूरी परियोजनाओं को पूरा करने की जिम्मेदारी इस सरकारी कंपनी को सौंपी गई थी.

  • शाओमी रेडमी के-20 प्रो

    खरा-खोटा | मोबाइल फोन

    शाओमी रेडमी के20 प्रो: एक ऐसा स्मार्टफोन जिसकी डिजाइन और कीमत सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं

    ब्यूरो | 08 सितंबर 2019

    ह्वावे लोगो

    विचार और रिपोर्ट | तकनीक

    अमेरिका की नीतियों से जूझ रहे ह्वावे को क्या उसका नया ऑपरेटिंग सिस्टम राहत दे सकता है?

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    महबूबा मुफ्ती

    समाचार | बुलेटिन

    महबूबा मुफ्ती की बेटी को उनसे मिलने की इजाजत दिए जाने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 05 सितंबर 2019

    भारतीय उच्चायोग

    समाचार | बुलेटिन

    कश्मीर को लेकर ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर पथराव होने सहित आज के बड़े समाचार

    ब्यूरो | 04 सितंबर 2019